LS Home Tech: डिजिटल आर्ट क्या होता है? What is Digital Art?

Thursday, December 26, 2019

डिजिटल आर्ट क्या होता है? What is Digital Art?

दोस्तो नमस्कार, हमारे इस वेब पोर्टल पर आपका स्वागत है, इस Portal पर हम Technology ओर Education से जुड़े आर्टिकल लिखते है, जो सामान्य-ज्ञान और किसी भी परीक्षा की तैयारी हेतु आपके लिए बड़े ही उपयोगी और ज्ञानवर्धक होते हैं। पूरी जानकारी लेने के लिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।  
डिजिटल आर्ट क्या होता है? What is Digital Art?

What is Digital Art in Hindi
आज का जो हमारा विषय है वो है की डिजिटल आर्ट/Digital Art क्या है? जैसा की इसके नाम से ही विदित है की ये आधुनिक जमाने की कला है। इस कला के माध्यम से हम अपनी कल्पनाओं को उड़ान दे सकते हैं। आपने इलस्ट्रेटर/Illustrator, फोटोशॉप/Photoshop, कोरल ड्रा/Corel Draw जैसे सॉफ्टवेयर का नाम तो सुना ही होगा, इसी प्रकार के अनेक सॉफ्टवेयर होते है, जिनके माध्यम से ग्राफिक डिजाइन बनाये जाते है। ये सभी ग्राफ़िक्स कंप्यूटर सॉफ्टवेयर से ही बनाये जाते है। फोटो पर वीडियो में सामान्य पैकिंग पर ऐसे ही डिजिटल आर्ट के माध्यम से तैयार नमूने आपको देखने को मिल जायेंगे। आमतौर पर हम आर्ट/कला को ड्राइंग/Drawing, पेंटिंग/Painting और फाइन आर्ट/Fine Art के रूप में ही देखते हैं। पहले हम किसी भी प्रकार की कला या कृति की रचना के लिए हाथ, ब्रश और रंगों या अन्य पदार्थ से कोई भी रचना तैयार करते थे। लेकिन आज वो सब कार्य हम डिजिटल तरीके या डिजिटल टेक्नोलॉजी/Digital Technology से कर सकते हैं। डिजिटल टेक्नोलॉजी की मदद से हम लाखों तरह के डिज़ाइन तैयार कर सकते हैं, डिजिटल आर्ट को मीडिया आर्ट के नाम से भी जाना जाता है। डिजिटल आर्ट में हम अपने पारम्परिक तरीकों की बजाय आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करते हैं। इसमें हम कंप्यूटर ग्राफ़िक्स, एनीमेशन, इंटरैक्टिव आर्ट, वर्चुअल आर्टस की रचना कर सकते हैं। 


आधुनिक युग में डिजिटल आर्ट अपने चर्म पर है और दिन रात तरक्की कर रहा है। साल 1980 में हुए कंप्यूटर के अद्भुत विकास के बाद कला के क्षेत्र में डिजिटल टेक्नोलॉजी का विकास बढ़ने लगा था। धीरे-धीरे टेक्नोलॉजी और विकसित होती गई, इसका प्रयोग और भी ज्यादा क्षेत्रों के लिए किया जाने लगा। इंटरनेट/Internet के विकास के बाद तो इस क्षेत्र में अकल्पनीय तरक्की हुई है। इंटरनेट पर तो सारा काम डिजिटल आर्ट से ही होता है बिना इसके तो इंटरनेट पर मौजूद वेबसाइट/Website इत्यादि लोगों को अपनी और आकर्षित नहीं कर पाती। इसमें हर प्रकार की वेबसाइट पर अनेकों एनीमेशन और विसुअल आर्ट होते हैं, जो हमें अपनी और आकर्षित करते हैं। आजकल हर क्षेत्र में डिजिटल आर्ट का प्रयोग हो रहा है, इसके बढ़ते प्रभाव के कारण ही आजकल शिक्षण संस्थानों में इस पाठ्यकर्म में शामिल किया गया है। युवाओं में इस कला को सिखने की ललक भी बढ़ती जा रही है, ये लाइन उनके लिए अच्छे करियर की संभावनाएं पैदा करती है। 


ये एक ऐसा फिल्ड है जिसमें फ़िलहाल और आने वाले समय में भरपूर करियर की संभावनाएं हैं, जिसमें आप अच्छी नौकरी के साथ अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं।   

कहाँ-कहाँ इस्तेमाल होता है डिजिटल आर्ट?
डिजिटल आर्ट/Digital Art का दायरा क़ाफी विस्तृत है, इसका प्रयोग आजकल ग्राफिक डिजाइनिंग/Graphic Design, गेमिंग/Gaming, प्रिंटिंग/Printing, मिडिया/Media(Photo, Video), पैकेजिंग/Packaging, प्रोडक्ट डिजाइनिंग/Product Designing, कंप्यूटर ग्राफिक/Computer Graphics 2D विसुअल आर्ट/Visual Art, 3D विसुअल आर्ट जैसे विभिन्न प्रकार के उत्पादों में ये उनके निर्माण में प्रयोग किया जाता है।


तो दोस्तो आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी हमें जरूर लिखे, आप पोस्ट के नीचे Comment Box  में अपनी प्रतिक्रियाएं ओर अगर कोई सुझाव है तो वो भी लिख कर भेज सकते हैं। साथ ही आप हमें हमारे द्वारा प्रकाशित नए लेख पढ़ने के लिए Subscribe भी कर सकते हैं।



Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma
My YouTube : Home Design !deas



No comments:

Post a Comment

Popular Posts