Keyboard Function Kays Feature/कीबोर्ड बटन - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday, November 28, 2020

Keyboard Function Kays Feature/कीबोर्ड बटन

Keyboard Function Kays Feature

कंप्यूटर कीबोर्ड में अक्सर आपने देख होगा की सांसे ऊपर की लाइन में कुछ बटन जो F1 से लेकर F12 तक होते हैं। इन सभी बटन का आखिर कीबोर्ड में काम क्या होता है, आज की इस पोस्ट में हम इसी बारे में आपको विस्तार के साथ बताने वाले हैं। 
Keyboard Function Buttons

कीबर्ड की ऊपरी बटन वाली लाइन में F1 से लेकर F12 तक सभी किज फंक्शन/Function Keys होती हैं, जो आपके द्वारा काम करने की गति को बढ़ा देती हैं। इनकी मदद से आप शॉर्टकट माध्यम से काम को तेजी के साथ कर सकते हैं। आइये जान लेते हैं इन सभी Keys का इस्तेमाल क्या है।  

F1 : अगर हम कंप्यूटर को Switch On करते ही इस बटन को दबा देंगे तो Computer का CMOS ओपन हो जाता है। इसके माध्यम से कंप्यूटर की सभी Setting को बदला जा सकता है। कंप्यूटर की Windows खुलने के बाद अगर आप किसी भी सॉफ्टवेयर को ओपन करके F1 दबाते हैं तो उसका Help & Support टैब खुल जायेगा। Microsoft Word में अगर आप Ctrl+F1 दबा देंगे तो सॉफ्टवेयर फुल स्क्रीन मोड में चला जायेगा। दोबारा से यही बटन दबाने पर वो सामान्य मोड में आ जाता है। 

F2 :  Windows में किसी File, Icon या Folder पर क्लीक करने के बाद F2 बटन दबाने पर उसे Rename करने की ऑप्शन एक्टिवेट हो जाती है। Microsoft Word Ctrl+F2 दबाने पर Print Preview पेज खुल जाता है। Microsoft Word में Alt+Ctrl+F2 दबाने पर File Open के लिए Dialog Box खुल जाता है। 

F3 : Windows में F3 बटन दबाने पर Search Box खुल जाता है, जिसका इस्तेमाल हम किसी भी File ओर Folder को खोजने के लिए कर सकते हैं। Microsoft वर्ड में Shift+F3 दबाने पर टाइप किया हुआ कोई भी Matter Lower केस से Upper केस में बदला जा सकता है। DOS Prompt में F3 बटन दबाने पर पहले टाइप की हुई कमेंट फ़ॉर से टाइप हो जाती है।

F4  : ये बटन वी Windows में कई तरीके से इस्तेमाल किया जाता है। कंप्यूटर को Shut Down करने के लिए आप Alt+F4 बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं। Microsoft Word में F4 बटन को दबाने पर वही काम फिर से रिपीट हो जाता है, जो आपने फिलहाल किया होता है। अगर आपने कोई टेबल बनाई है, तो एक और टेबल बन जाएगी। अगर कोई Text बोल्ड किया है, तो वह फिर से सामान्य और फिर से बोल्ड हो जाएगा। Control+F4 दबाने पर किसी सॉफ्टवेयर के भीतर खुली कई विंडोज में से मौजूदा Window बंद हो जाएगी। उदहारण के लिए इंटरनेट एक्सप्लोरर में खुले कई टैब में से एक टैब बंद हो जाएगा या फिर वर्ड में खुले कई Documents में से एक बंद हो जाएगा।

F5 : आमतौर पर इसे खुले डेस्कटॉप पर Refresh kay के लिए इस्तेमाल किया जाता है, साथ ही इसका इस्तेमाल इंटरनेट पर किसी भी Web Page को रिफ्रेश करने के लिए किया जाता है। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में इस बटन को दबाने पर Find and Replace की ऑप्शन खुल जाती है। Power-Point में F5 दबाने पर Slide Show शुरू हो जाता है। Microsoft Excel में Shift+F5 दबाने पर Find and Replace की ऑप्शन खुल जाती है। Photoshop में इस बटन के इस्तेमाल से अनेक प्रकार के Brush खुल जाते हैं। 

F6 : इस बटन को दबाने पर Windows में Taskbar पर खुले किसी भी फोल्डर के डाटा को देखा जा सकता है। इंटरनेट ब्राउज़र में इस बटन को दबाने पर Cursor सीधा Address Bar में चला जाता है। Microsoft Word में एक साथ खुले के Document को देखने के लिए Control+Shift+F6 का इस्तेमाल कर सकते हैं।

F7 : Microsoft Word में अगर किसी भी पेज को टाइप करने के बाद F7 बटन दबाने पर इस पेज पर लिखित सामग्री की Spelling चेक होना शुरू हो जाती है। Internet Browser में इस बटन को दबाने पर करेक्टर ब्राउज़िंग की ऑप्शन शुरू हो जाती है, जिससे वेब पेज पर Text को Select किया जा सकता है।

F8 : जैसे ही हमारा Windows ऑपरेटिंग सिस्टम शुरू होता है, ओर अगर हम F8 बटन दबा देते हैं तो,  ऑपरेटिंग सिस्टम को खोलने के कई Mode दिखाई देते हैं। जैसे कि Safe Mode ओर Command Prompt इत्यादि। Microsoft Word में Alt+F8 भुट्टो दबाने पर Macro तैयार करने की विधि ओपन हो जाती है, जिसके जरिये आप कोई भी स्थाई निर्देश Record कर सकते हैं। Microsoft Word में टेक्स्ट को
सिलेक्ट करने के लिए F8 का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

F9 : Microsoft Outlook में इसका इस्तेमाल किसी भी E-Mail को भेजने और Receive करने के लिए किया जाता है। बहुत से Laptop में इस बटन का इस्तेमाल स्क्रीन की Brightness को बढ़ाने-घटाने के लिए किया जाता है। कई लैपटॉप में Fn+F9 बटन दबाने पर कीबॉर्ड की लाइट को On-Off किया जाता है।

F10  : किसी भी Software के अंदर काम करते वक़्त किस बटन को दबाने पर, उस सॉफ्टवेयर का Menu बार Activate हो जाता है। अगर आप Shift+F10 बटन दबाते हैं तो Desktop पर ये बिल्कुल ऐसे ही काम करेगा जैसे कि Mouse के Right वाला बटन करता है। किसी आइकन, फाइल या इंटरनेट एक्स्प्लोरर में किसी लिंक पर इन बटन को दबाकर देखिए, Context Menu खुल जाएगा।

F11 : Internet Explorer, Chrome Browser में फुल स्क्रीन को Activate और Deactivate करने के लिए इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। Alt+F11 को दबाने पर Microsoft Office के हर Software में विजुअल बेसिक कोडिंग विंडो खुल जाती है, जिसका इस्तेमाल कोई भी Expert User कर सकता है।

F12 : Microsoft Word में इसे दबाने पर Save As डायलॉग बॉक्स खुल जाता है। Shift+F12 दबाने से Microsoft Word का डॉक्युमेंट आटोमेटिक Save हो जाता है। Control+Shift+F12 से माइक्रोसॉफ्ट वर्डMicrosoft Word में
खुला Document प्रिंट हो जाता है।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी" Keyboard Function Kays Feature "पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद  

Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Advertisement

Post Top Ad