सही निर्णय लेने के लिए किन-किन बातों पर गौर करना चाहिए? How to decide a good decision - LS Home Tech

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday, January 1, 2020

सही निर्णय लेने के लिए किन-किन बातों पर गौर करना चाहिए? How to decide a good decision

दोस्तों नमस्कार, हमारे वेब पोर्टल पर आपका स्वागत है, हम अपने इस पोर्टल पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं, जो आपके लिए ज्ञान और जानकारी के प्रयाय होते है, आज की इस पोस्ट में हम मनोविज्ञान से सम्बंधित सही निर्णय लेने के विषय पर कुछ चर्चा करेंगे।
सही निर्णय लेने के लिए किन-किन बातों पर गौर करना चाहिए? How to decide a good decision

सही निर्णय लेने के लिए किन-किन बातों पर गौर करना चाहिए?
जीवन में हम बहुत सी बार कुछ ऐसे निर्णय लेते है जो कई बार आगे चलकर हमारे लिए मुसीबत बन जाते हैं। हम अपने अंदर सही निर्णय लेने की क्षमताओं का विकास कैसे करें, आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको सही निर्णय कैसे लें और किन किन बातों पर आपको ध्यान देना होगा सही निर्णय लेने के लिए। यह जीवन पर्यन्त कार्यों से सम्बंधित ये एक गूढ़ विषय है जो अक्सर लोग सही समय पर नहीं कर पाते जिसका परिणाम असुलभ ही होता है।
सबसे पहले अपनी रुचियों और जुनून का आकलन करें। 
ज्यादातर हम देखते है की किसी भी प्रोफेशन में लोग कई बार अनमने से मन से काम करते हैं, तथा अपने काम के पार्टी अनुत्साहित होते हैं, या ऐसा लगता है की वो जबरदस्ती इस काम में लगे हुए हैं।आप कभी भी नहीं चाहेंगे की आप भी ऐसी ही परिस्थिति का सामना करें। इसलिए मेरा आपको सुझाव है की आप हमेशा अपनी रूचि के अनुसार ही काम करें। आप अपनी रुचियों का आकलन करें फिर किसी भी प्रोफ़ेसन को चुनना सबसे बढ़िया विकल्प होता है।

निश्चित और सही निर्णय लें। 
जब आपको हर चीज के बारे में समझ आ चुकी हो तो ही आप सही नर्णय ले सकते हैं। अगर आपको कुछ ज्यादा समझ नहीं है तो कोई बात नहीं, इसको आप ज्यादा गंभीरता से न लें। इसके लिए भी आपको बहुत से समाधान मिल ही जायेंगे। एक बार जब आप उन चीज़ों की पहचान करना शुरू करते हैं, जिनके बारे में आप रुचि रखते, तो बहुत सारे और विविध विकल्प आपके सामने होते हैं। इन सभी विकल्प में से सबका चयन करना सही निर्णय कभी नहीं हो सकता है। इसलिए जो आपको लगे की ये आपका निर्णय आपके लिए आने वाले समय में भी सही साबित होने की सम्भावना हो वही चुने।

दूसरों की सलाह लें। 
आप अगर किसी विषय पर निर्णय ले सकने में खुद को असमंजस में पाएं तो आप उस वक़्त किसी अपने आस-पास या किसी काउंसेलर से सलाह ले सकते हैं, आप अपने से छोटे या बड़े बुद्धिजीवी इंसान से मदद ले सकते हैं। कोई भी इंसान अकेला सही निर्णय लेने में गलती कर सकता है, लेकिन वही निर्णय आप कुछ लोगों से सौच-विचार के बाद ले तो आप उस निर्णय के सही और गलत होने का फैसला खुद कर पाएंगे।

एक सही कदम का चुनाव। 
इस प्रक्रिया में आपके निर्णय लेने का पहला कदम यह पहचाने का होना चाहिए कि कौन सा विषय या करियर विकल्प आपको उत्साहित करता है, और आप जीवन भर उसके लिए कुछ कर सकते हैं, या वो आपके लिए सही हो सकता है, और आप कभी भी इससे नाखुश और असंतुष्ट नहीं हो सकते, केवल तभी आप वास्तव में इस सही निर्णय का आनंद उठा सकते हैं। इसलिए आप चाहे कोई भी कदम उठाते हो, सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि आपके इस कदम से आपके और आपके आस-पास के लोगों के जीवन पर क्या असर पड़ने वाला है।

अपनी ताकतों और कमजोरियों का विश्लेषण करें। 
अपनी रुचियों का आकलन करने के बाद,आपके लिए दूसरा कदम अपने स्किल्स/Skills/योग्यताओं और क्षमताओं का आकलन करना है। अगर आप केवल अपनी रुचि के आधार पर एक कदम उठाते हैं, और इस से सम्बंधित सभी कार्यों को समझने की आपमें योग्यता या क्षमता नहीं है, तो भविष्य में आपके द्वारा उठाया गया यह कदम आपके लिए एक बड़ी समस्या पैदा करेगा। कहने का मतलब ये है की आप अपनी रूचि भी अपनी क्षमता और योग्यता के हिसाब से ही तय करें, तभी आप उसको लम्बे समय तक अपने से जोड़े  रख सकते हैं। उद्धरण के लिए : आपकी रुकी तो है पायलट बनने में, लेकिन उसके लिए आपके पास जरुरी योग्यता नहीं हैं, तो आप चाहकर भी कुछ नहीं कर सकते। इसलिए हमेशा अपने स्किल्स और क्षमताओं का पूर्ण विश्लेषण करना चाहिए, अपनी ताकत और कमजोरियों को भी समझना चाहिए।

सही विकल्प की पहचान करें। 
जीवन में आपको यह पहचानने की भी आवश्यकता है कि आपके कौन से इन्ट्रेस्ट/रूचि के क्षेत्र आपको अच्छे अवसर प्रदान कर सकते हैं, जिसमें आप एक स्थायी करियर बना सकते हो। इसके लिए आप किसी प्रोफेशनल काउंसेलर की मदद भी ले सकते हैं। काउंसेलर आपको अपने कौशल और क्षमताओं का विश्लेषण करने में मदद कर सकते हैं, और सही करियर विकल्प चुनने में भी आपकी सहायता कर सकते हैं।


तो दोस्तो आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी हमें जरूर लिखे, आप पोस्ट के नीचे Comment Box  में अपनी प्रतिक्रियाएं ओर अगर कोई सुझाव है तो वो भी लिख कर भेज सकते हैं। साथ ही आप हमें हमारे द्वारा प्रकाशित नए लेख पढ़ने के लिए Subscribe भी कर सकते हैं।
Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma
My YouTube : Home Design !deas

हमारे द्वारा लिखित और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :







No comments:

Post a Comment

About Me

My photo
दोस्तो नमस्कार मैं सुनिल/ली. शर्मा हमारे इस वेब पोर्टल का Technical Author और Founder हूँ। मेरा इस वेबसाइट को चलाने का मकसद है कि मैं लोगों को कंप्यूटर और आधुनिक जमाने की डिजिटल टेक्नोलॉजी के बारे में हर प्रकार की जानकारी दूँ, ताकि लोग आधुनिक तकनिकी के बारे में और ज्यादा जान सकें, मैं आप सभी से भी प्रार्थना करूँगा की आप लोग भी हमारे इस मुहीम से जुड़ें और अन्य दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ हमारे आर्टिकल शेयर करें। मैं YouTube पर भी एक चैनल चलाता हूँ जहाँ पर आप किसी भी प्रकार के कंप्यूटर के सामान्य सॉफ्टवेयर से लेकर एडवांस लेवल के 3D सॉफ्टवेयर को सिख सकते हैं।

Featured Post

आधुनिक जीवन और कंप्यूटर शिक्षा। Modern Life and Computer Education.

दोस्तों सबसे पहले तो आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार, जैसा की आप सभी को पता ही होगा की हम अपनी इस वेबसाइट पर Technology और Education से ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Follow Us Here

Post Top Ad

Your Ad Spot