आधुनिक शिक्षा के क्षेत्र में इंटरनेट का महत्व Importance of Internet in Modern Education. - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, January 9, 2020

आधुनिक शिक्षा के क्षेत्र में इंटरनेट का महत्व Importance of Internet in Modern Education.

दोस्तों नमस्कार, हमारी वेबसाइट/Website LSHOMETECH पर आपका स्वागत है, हम अपने इस Portal पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं, जो आपके लिए ज्ञान और जानकारी के प्रयाय होते है, आज की इस पोस्ट में हम आपके लिए जो जानकारी लाये है, वो है आधुनिक शिक्षा के क्षेत्र में इंटरनेट का महत्व, जिसके बारे में आगे हम विस्तार से पढ़ेंगे। कृपया पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को पढ़ें, साथ ही टेक्नोलॉजी से जुडी किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट के बाईं/Left और दिए गए दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।
आधुनिक शिक्षा के क्षेत्र में इंटरनेट का महत्व Importance of Internet in Modern Education.

HTET रिजल्ट 2019 

भारत में इंटरनेट की क्रांति साल 2005 से 2010 के बिच अपने विकास पर रही है। इससे पहले भी इंटरनेट का प्रयोग होता था, लेकिन तब सिर्फ इंटरनेट का इस्तेमाल हम केवल कंप्यूटर पर ही कर पाते थे। इसमें एक बात ये भी थी की तब मोबाइल तो आ चुके थे लेकिन वो ज्यादा विकसित नहीं थे। इसलिए ज्यादातर इंटरनेट का इस्तेमाल केवल कंप्यूटर पर ही किया जाता था। लेकिन जब से एंड्राइड/Android और दूसरे मोबाइल OS/Operating System मोबाइल में आने लगे हैं तभी से इंटरनेट के विकास ने रफ़्तार पकड़ ली है। आजकल इंटरनेट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल मोबाइल डिवाइस पर होता है। एंड्राइड मोबाइल के शुरुआती दौर में इंटरनेट मोबाइल के लिए थोड़ा महंगा पड़ता था। ये लगातार महंगा ही रहा जब तब रीलायंस जिओ/Jio मार्किट में नहीं आया। साल 2016 पांच सितम्बर को Reliance Jio ने अपना एक साल के लिए फ्री SIM लांच करके इंटरनेट के क्षेत्र में तहलका मचा दिया। इसके आने के बाद दूसरी कंपनियों के इंटरनेट प्लान भी काफी सस्ते हो गए, जिसके बाद से आम आदमी भी इंटरनेट का प्रयोग करने लगा, साथ ही मोबाइल भी सामान्य जन की पहुँच तक अपनी पकड़ बना चूका था। जिओ के 4G इंटरनेट से युक्त सिम के बाजार में आ जाने के बाद अब इंटरनेट शहर ही नहीं बल्कि गांव-गांव तक अपनी पहुँच बना चूका है। 

आधुनिक शिक्षा के क्षेत्र में इंटरनेट का महत्व।  
Importance of Internet in Modern Education.
वैसे तो आजकल हर क्षेत्र में इंटरनेट का बहुत ही महत्व है, लेकिन शिक्षा के क्षेत्र में इंटरनेट का महत्व इतना बढ़ गया है की इसके बिना तो आप किसी विषय का सम्पूर्ण ज्ञान पा ही नहीं सकते। इण्टरनेट के आविष्कार से पहले कोई भी जानकारी लोगों तक बहुत ही धीर-धीरे या धीमे तरीके से पहुँचती थी, या ये भी कह सकते हैं की हमें जरुरत के वक़्त वो जानकारी नहीं मिल पाती थी। लेकिन जब से इंटरनेट आया है तब से हम कोई भी जानकारी या सन्देश घर बैठे ही चंद सेकंडों में प्राप्त कर सकते हैं। आजकल किसी भी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी के लिए छात्र सबसे ज्यादा ऑनलाइन तरिके से ही अपनी तैयारी करते हैं। इंटरनेट पर शिक्षा का तरीका सस्ता और ज्यादा विकल्पों से परिपूर्ण होता हैं। 
आधनिक शिक्षा में इंटरनेट का उपयोग किसी भी शिक्षक और विद्यार्थी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। आजकल ऑनलाइन और ऑफलाइन शिक्षा प्रणाली का दौर है, जहाँ बच्चों को सीखने के उद्देश्य से कोई भी शिक्षक इंटरनेट पर जो सामग्री पढ़ाना चाहते हैं वो दोनों तरीकों से उपलब्ध करवा सकते हैं। कोई भी बच्चा इंटरनेट पर उपलब्ध सामग्री को ऑनलाइन तरीके से पढ़ सकता है और उसे डाउनलोड कर ऑफलाइन तरीके से भी पढ़ सकता है। इंटरनेट के माध्यम से आप किसी भी स्थान से अपने विषय का संचारण कर पूरी दुनिया में कहीं भी बच्चों को पढ़ा सकते हैं। आधुनिक शिक्षा प्रणाली में शिक्षा को इंटरनेट पर आप एक से ज्यादा तरीकों से पढ़ सकते हैं और एक से ज्यादा शिक्षक के द्वारा वही जानकारी दूसरे तरिके से पढ़ सकते हैं। आजकल बहुत से शिक्षण संसथान हैं जो आपको ऑनलाइन शिक्षा देते हैं। किसी भी विषय से सम्बंधित eBook आप इंटरनेट पर आसानी से पढ़ सकते हैं। 

शिक्षा के क्षेत्र में इंटरनेट का महत्व इतना जरुरी भी हो गया है की बहुत सारे शिक्षण संस्थान में इंटरनेट के माध्यम से स्मार्ट क्लासेज से बच्चों को सिखाया जाता है। और अब तो प्राथमिक शिक्षण स्कूलों, संस्थानों में भी स्मार्ट क्लासेज का प्रयोग लोकप्रिय हो चुका है। अब कोई काम कठिन नहीं रह गया है, क्योंकि इंटरनेट पर किसी भी विषय को सर्च करके सीखना आसान हो गया है। उदहारण के लिए आपको सीखना है की कार का इंजन कैसे खोलते हैं, तो आप इंटरनेट पर सर्च करके इसे आसानी से सिख सकते हैं। इंटरनेट पर सिख कर हम बहुत से छोटे-मोटे कामों को खुद ही कर सकते हैं। शिक्षण के लिए इंटरनेट अति आवश्यक है, क्योंकि शिक्षण तकनीक को हमेशा अपडेट रहना चाहिए ताकि लोगो को किसी भी जानकरी को सही तरीके से समझाया जा सके। आप किसी भी क्लासरूम में वो सभी चीजें बच्चों के समक्ष नहीं ला सकते, लेकिन वो सभी चीजें इंटरनेट के माध्यम से बच्चों को दिखाकर उनको अवगत करवा सकते हैं।  

आप शिक्षा के लिए इंटरनेट पर बिभिन विषयों से सम्बंधित बड़े-बड़े लेखकों या उस विषय के ज्ञाता के लेख पढ़ सकते हैं। शिक्षा का कोई एक सवरूप नहीं होता, इसे अनेक प्रकार से पाया जा सकता है। वर्तमान में हम इंटरनेट के माध्यम से विज्ञान, चिकित्सा, कृषि, शिक्षा, ऑनलाइन नौकरी के आवेदन ,ऑनलाइन खरीद-बिक्री, रेलवे ,हवाई जहाज, बस, कार आदि की बुकिंग घर बैठे ही कर सकते हैं, ये अब भी इंटरनेट शिक्षा के ही माध्यम हैं। आज आप दुनिया के किसी भी कोने में बैठे व्यक्ति को अपना संदेश एक पल में दे सकते हैं या प्राप्त कर सकते हैं, और वो भी बेहद कम खर्च में। वीडियो कॉल या वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग माध्यम से अलग-अलग स्थानों पर रहने वाले व्यक्ति लाइव देख सकते हैं, बातें कर सकते हैं। 

तो दोस्तो आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी हमें जरूर लिखे, आप पोस्ट के नीचे Comment Box  में अपनी प्रतिक्रियाएं ओर अगर कोई सुझाव है तो वो भी लिख कर भेज सकते हैं। साथ ही आप हमें हमारे द्वारा प्रकाशित नए लेख पढ़ने के लिए Subscribe भी कर सकते हैं।

Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma
My YouTube : Home Design !deas

HTET 2019 रिजल्ट यहाँ देखें 
हमारे द्वारा लिखित और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :


No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Newsletter

Advertisement

Post Top Ad

Your Ad Spot