Google का आविष्कार किसने किया था? Who invent Google Search Engine? - LS Home Tech

Friday, January 10, 2020

Google का आविष्कार किसने किया था? Who invent Google Search Engine?

दोस्तों नमस्कार, हमारी वेबसाइट/Website LSHOMETECH पर आपका स्वागत है, हम अपने इस Portal पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं, जो आपके लिए ज्ञान और जानकारी के प्रयाय होते है, आज की इस पोस्ट में हम गूगल/Google के आविष्कार की जानकारी आपके लिए लाये हैं। कृपया पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को पढ़ें, साथ ही टेक्नोलॉजी से जुडी किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट के बाईं/Left और दिए गए दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।
Google का आविष्कार किसने किया था? Who invent Google Search Engine?

दोस्तों इंटरनेट आज के युग में सबसे महत्वपूर्ण चीज बन गई है, और आधुनिक जीवन का बहुत सारा काम इंटरनेट पर ही टिका हुआ है। और जब बात इंटरनेट की आती है तो इंटरनेट पर किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए हम सबसे पहले गूगल की मदद लेते हैं। हम किसी भी प्रकार की जानकारी इंटरनेट से पा सकते हैं, लेकिन कुछ  जानकारियों तक हम सीधे जा सकते हैं वहीँ जब हम कुछ ढूंढ रहे हो और वो हमें मिल ना रहा हो तब हम Google Search की मदद लेते हैं। अब सवाल उठता है कि आखिर ये गूगल है क्या इसे किसने बनाया था जो आज ये इंटरनेट का अभिन्न अंग कैसे बन गया ? 

Who invented Google
दरअसल गूगल एक सर्च इंजन है जिसके नाम से आज Google कंपनी मशहूर है, और ये दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine है। Google सर्च इंजन के माध्यम से हम इंटरनेट पर कोई भी जानकारी बहुत ही आसानी से पा सकते हैं। जब हम Google सर्च में कुछ Text लिखते हैं तो वो हमारे सामने बहुत सारे विकल्प उपलब्ध करवाता है, जिनमे से हम उपयुक्त लगने वाली जानकारी को पा सकते हैं। आपको ये भी बता दें कि पहले Google का नाम शुरुआत में Googol रखा गया था, लेकिन बाद में इस नाम को बदलकर Google कर दिया गया। Googol का मतलब होता है 1 के पीछे 100, जल्दबाजी में हुई  स्पेल्लिंग की गलती की वजह से इसका नाम Google बन गया। आज Google दुनिया की बहुत सी जानकारी अपने पास रखता है। 

Google का आविष्कार किसने किया था? Who invent the Google?
आइये अब आते हैं मूल जानकारी की और, दुनिया के सबसे मशहूर Search इंजन की खोज या इसको विकसित करने का श्रेय सेर्गी ब्रिन/Sergry Brin और लेर्री पेज/Larry Page को जाता है। इन दोनों ने मिलकर साल 1998 में इसे डेवॅलप किया था। सेर्गी ब्रिन/Sergry Brin और लेर्री पेज/Larry Page दोनों ही कंप्यूटर साइंटिस्ट थे इनकी मुलाकात Stanford University में हुई थी। उनकी इस मुलाकात के बाद दोनों ने मिलकर जनवरी 1996 में Search Engine के बारे में एक कंप्यूटर प्रोग्राम बनाना शुरू किया जिसका नाम उन्होंने Backrub रखा। इस प्रोग्राम के पूरा होने के बाद उन्होंने एक और नए प्रोग्राम पर काम शुरू किया, शुरुआत में उनका प्रोग्राम इतना अच्छा नहीं बना, इसके बाद उन्होंने थोड़ी और मेहनत करके इस और अच्छा बनाया। लेकिन इस प्रोग्राम के Licence के लिए दोनों के पास उतने पैसे नहीं थे जिससे वो उस प्रोग्राम का लाइसेंस ले सकें। पैसे जुटाने के लिए वो दोनों इस प्रोग्राम का Demo लेकर Sun Microsystem कंपनी के Co-Founder Andy Bechtolsheim के पास गए। Andy Bechtolsheim ने उनके डेमो को देखकर ही उनको 1 लाख डॉलर का चैक दे दिया। उसके बाद दोनों ने कैलिफ़ोर्निया/California के Menlo Park में अपना ऑफिस खोल लिया, और Google.com के नाम से इसे 4 जनवरी 1998 को लांच किया गया। 

उस वक़्त Google केवल 10,000 Queries ही सर्च देता था। उसके बाद गूगल को अन्य  10 भाषाओँ में बनाया गया। प्रति वर्ष गूगल पर सर्च की संख्या अरबों में बढ़ रही है। प्रति सेकंड गूगल पर 65 से 70 हज़ार के करीब सर्च किये जाते हैं।

Google Mobile
आज के दिन Google इंटरनेट से जुड़ी दुनिया की सबसे बड़ी विश्वव्यापी कंपनी है।  

Google के बारे में कुछ विशिष्ट जानकारी। 

  • गूगल अपनी शुरुआत में सिर्फ 10000 प्रश्नो के ही उतर देता था। 
  • गूगल 4 बिलियन प्रयोगकर्ताओ को 123 भाषाओं में 160 देशो तक पहुँचता है। 
  • गूगल 2 ट्रिलियन प्रश्नों का उतर देने में सक्षम है। 
  • 20 % लोग गूगल पर वॉइस/Voice सर्च का उपयोग करते है। 
  • गूगल पर मोबाइल से डेस्कटॉप के मुकाबले ज्यादा जानकारियां सर्च की जाती है। 
  • गूगल एक प्र्शन का उतर देने में 1000 कंप्यूटर और 0.2 सेकंड लगाता है। 
  • गूगल एक उतर को लाने में 1500 मील का सफर तय करती है, डाटा सेण्टर जाकर आने में
  • गूगल हर सेकंड 4000 प्रश्न खोज रहा होता है। 
  • 16 से 20 % प्रश्न गूगल में पहली बार पूछे जा रहे होते है। 
  • गूगल का चीन में 10.89 % की हिस्सेदारी है सर्च इंजन मार्किट में। 
  • अल्फाबेट/Alphabet जो की गूगल की पैरेंट कंपनी है, उसका मार्किट कैपिटलाइजेशन 851.3 बिलियन डॉलर है। 
  • गूगल में 89058 से भी ज्यादा कर्मचारी काम करते है। 
  • 56 % लोग मातृत्व से जुडी हुई जानकारी सर्च करते है अपने मोबाइल से। 
  • गूगल पर लगभग 50% सुरक्षित सर्च की जाती है। 
  • 56% गूगल पर खुद को भी सर्च करते है। 
  • स्वास्थ पर सबसे ज्यादा सर्च Cook Island के लोग करते है। 
  • सबसे ज्यादा स्वास्थ से जुड़ा हुआ Text जो सर्च किया जाता है वो है how to eat healthy
  • स्वास्थ पर सबसे कम सर्च इटली/Itley के लोग करते है। 
  • गूगल से 2013 सितम्बर को 21.5 बिलियन यूआरएल/URL हटाने को कहा गया था। 


तो दोस्तो आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी हमें जरूर लिखे, आप पोस्ट के नीचे Comment Box  में अपनी प्रतिक्रियाएं ओर अगर कोई सुझाव है तो वो भी लिख कर भेज सकते हैं। साथ ही आप हमें हमारे द्वारा प्रकाशित नए लेख पढ़ने के लिए Subscribe भी कर सकते हैं।



Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma
My YouTube : Home Design !deas

हमारे द्वारा लिखित और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :



No comments:

Post a Comment

Advertisement

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Advertisement

Contact Form

Name

Email *

Message *

Wikipedia

Search results

Post Top Ad