LS Home Tech: Paytm क्या है, Paytm Digital Wallet क्या है, इसके क्या-क्या प्रयोग हैं? what is paytm and digital wallet?
You can search your text here....

Saturday, February 23, 2019

Paytm क्या है, Paytm Digital Wallet क्या है, इसके क्या-क्या प्रयोग हैं? what is paytm and digital wallet?

दोस्तो नमस्कार
आपको हमारे इस वेब पोर्टल पर टेक्नोलॉजी ओर एजुकेशन से संबंधित आर्टिकल मिलेंगे, जिसमे आपको किसी भी विषय की पूर्ण जानकारी दी जाएगी। आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है, आजकल बहुत ज्यादा प्रयोग की जाने वाली सर्विस Paytm के बारे में।

Paytm दरअसल एक डिजिटल वॉलेट सर्विस है और साथ ही ये एक इ-कॉमर्स शॉपिंग साइट भी है। इस सर्विस को आप मोबाइल एप्प ओर कंप्यूटर वेबसाइट दोनो पर ऑनलाइन यूज़ कर सकते हैं। कहने का मतलब ये है कि आप इसका उपयोग दोनो माध्यमों(मोबाइल और कंप्यूटर) से कर सकते हैं। आप Paytm एप्प को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर इनस्टॉल करके भी प्रयोग कर सकते हैं। Paytm के माध्यम से आप ऑनलाइन मनी ट्रांसफर, ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन रिचार्ज, ऑनलाइन टिकट बुकिंग ओर लगभग सभी प्रकार के बिल(बीमा, बिजली, गैस, डीटीएच बिल) ऑनलाइन पे कर सकते हैं।
what is paytm and digital wallet?

Paytm की शुरुआत किसने ओर कब की?
Paytm की शुरुआत साल 2010 में हुई थी, आजकल लगभग हर एक मोबाइल फोन में ये एप्प इन्सटाल्ड मिल जाएगी जो अपने मोबाइल में इंटरनेट इस्तेमाल करता होगा। Paytm के संस्थापक श्री विजय शेखर शर्मा जी है। इस कंपनी का प्रमुख कार्यालय दिल्ली से सटे नोएडा में है।

क्या खास बात है Paytm wallet की?
अगर आप इस एप्प या सर्विस का उपयोग करते हैं तो निश्चित ही आपको इनके द्वारा दिये जाने आफर के बारे में पता होगा। अगर आप इसका इस्तेमाल नही करते तो चलिए हम आपको बता देते हैं। जब भी यूजर Paytm wallet से कोई भी किसी भी प्रकार का लेनदेन करता है या कुछ भुगतान करता है या यहां से कुछ भी ऑनलाइन शॉपिंग करता है तो उसको बहुत अच्छे-अच्छे आफर इस कंपनी द्वारा दिये जाते हैं। जैसे अगर आप कोई बिल का भुगतान करते है तो आपको 50 से 100% कैशबैक भी आफर के माध्यम से मिल जाता है। कोई भी भुगतान करने से पहले आफर जरूर देख लें और नियम व शर्तें भी पढ़ ले, आफर को कंपनी समय-समय पर बदलती रहती है ये भी याद रखें।
what is paytm and digital wallet?

क्या फायदा है डिजिटल वॉलेट यूज़ करने का?
किसी भी कंपनी के डिजिटल वॉलेट को यूज़ करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आपको कैश/नगद पैसा रखने की जरूरत नही है। अगर किसी को कुछ पैसा देना हो तो आप हाथों-हाथ उसके डिजिटल वॉलेट या उसके बैंक एकाउंट में पैसा भेज सकते हैं। हैं इसके लिए आपके डिजिटल वॉलेट में बैलेंस होना जरूरी है।

अपने Paytm Wallet में पैसा कैसे डालें।
अपने Paytm वॉलेट में पैसा डालने के कई तरीके हैं, आप अपने दोस्त से अपने एकाउंट पर पैसा भिजवा सकते हैं, आप अपने DEBIT या CREDIT कार्ड्स भी अपने वॉलेट में पैसा भेज सकते हैं। आप किसी ओर के कार्ड से भी अपने वॉलेट में पैसे भेज सकते है, इसके लिए उस व्यक्ति की परमिशन जरूरी है, अन्यथा ये गैरकानूनी है। आप नेटबैंकिंग से भी अपने एकाउंट में पैसा भेज सकते हैं। किसी भी दूसरे डिजिटल वॉलेट से भी आप अपने Paytm एकाउंट में पैसा भेज सकते हैं।


what is paytm and digital wallet?

Paytm पर अपना एकाउंट कैसे बनाएं।
जिसकी हम ऊपर बता चुके हैं कि आप Paytm को दो तरीकों से यूज़ कर सकते हैं, एक है कंप्यूटर और दूसरा है मोबाइल। दोनो पर एकाउंट बनाने का तरीका बिल्कुल समान है। चलियेमें आपको मोबाइल एप्प पर एकाउंट बनाने का तरीका बता देता हूँ। सबसे पहले अपने मोबाइल के प्लेस्टोर में जाएं, उसके बाद Paytm लिखकर सर्च कर, उसके बाद Paytm एप्प को इनस्टॉल करलें। जैसे ही एप्प मोबाइल में इनस्टॉल हो जाये, इसे ओपन करे। ओपन होते ही सबसे पहले ये एप्प आपसे USER ID ओर PASSWORD मांगेगी, अगर आप नए यूजर है तो CREATE NEW ACCOUNT पर क्लिक करें। आप एकाउंट भी दो तरीकों से बना सकते है, एक है अपने पर्सनल मोबाइल नंबर से ओर दूसरा है अपनी E-Mail ID से भी आप नया एकाउंट बना सकते है। उसके बाद आपको इसमे अपनी पर्सनल detail डालनी होती है जैसे, अगर आपको शॉपिंग करनी हो तो अपना पता इसमे डालना होता है, साथ ही ऑनलाइन लेनदेन के लिए आपको E-KYC भी करना होता है, जिसमे आपको अपने एकाउंट के साथ आधार कार्ड लिंक करना होता है, साथ ही आप अपने फिजिकल DEBIT ओर CREDIT CARD भी अपने ACCOUNT से जोड़ सकते हैं। अगर आप मोबाइल नंबर से एकाउंट बनाते हैं तो एकाउंट से जोड़ते ही आपके नंबर पर एक OTP यानी One Time Password आएगा, जैसे ही ये OTP नंबर मोबाइल एप्प में OTP के लिए दिए गए खानों में डालोगे। आपका एकाउंट verify हो जाएगा ओर आप Paytm को मोबाइल फोन और कंप्यूटर दोनो तरीकों से प्रयोग कर पाएंगे।


दोस्तों आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर हमारे द्वारा दी गई जानकरी अच्छी लगी तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस आर्टिकल संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें जरूर लिखें।



No comments:

Post a Comment