LS Home Tech: यूट्यूब incognito मोड क्या है? What is YouTube Incognito mode?

Friday, September 28, 2018

यूट्यूब incognito मोड क्या है? What is YouTube Incognito mode?

दोस्तों नमस्कार, हमारी वेबसाइट/Website LSHOMETECH पर आपका स्वागत है, हम अपने इस Portal पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं, जो आपके लिए ज्ञान और जानकारी के प्रयाय होते है, अगर आप भी चाहते हैं YouTube एंड्रॉयड ऐप को इनकॉगनिटो मोड में तो आप इसे ऐसे करें इस्तेमाल कर सकते हैं।
YouTube Incognito mode?

यूट्यूब दुनिया का सबसे पॉपुलर वीडियो स्ट्रीमिंग एप्प है, इसमे आपको दुनिया की हर वो जानकारी से भरा वीडियो भी मिल जाता है जिसकी आप संकल्पना भी नही कर सकते या फिर आपको कोई भी नया गाना देखना हो या फिर कोई भी तकनीकी जानकारी हर कोई यूट्यूब की ओर रुझान करता है। यूट्यूब पर वीडियो देखने के बाद जब आप दोबारा इसे खोलते हैं तो यह आपकी सर्च रिजल्ट के आधार पर आपको वीडियो देखने के सुझाव देता है, कहने का मतलब ये है कि वो आपको आपके सर्च के आधार पर वैसी ही वीडियो का सुझाव देता है। मतलब की ये एप्प आपकी सर्च हिस्ट्री को ट्रैक करता रहता है।

आप कई बार ऐसे भी सोचते होंगे कि जिन वीडियो को आप देख रहे हैं वह हिस्ट्री में सेव ना हो। अगर आप चाहते हैं कि यूट्यूब एप्प में आपकी सर्च हिस्ट्री ट्रैक ना हो तो इसके लिए आपको क्या करना है। आज का जो हमारा लेख है दोस्तो इसी जानकारी से भरपूर है। देखिये जो यूट्यूब एप्प के यूजर हैं  उनकी इस समस्या का समाधान यूट्यूब के एंड्रॉयड ऐप में ही मौजूद है।

दोस्तो यूट्यूब के एंड्रॉयड ऐप में incognito मोड का फीचर दिया गया है। आपको बता दें कि incognito मोड अब तक केवल यूट्यूब एंड्रॉयड एप्प के लिए ही मौजूद है। इस यूट्यूब फीचर को आईओएस (i-Phones और iPad) के लिए कब तक जारी किया जाएगा, इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है। incognito मोड का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको ऐप को अपडेट करना होगा। ओर हैं दोस्तो आप incognito मोड़ को अपने PC में अगर google chrome ब्राउज़र यूज़ करते हैं तो आपको उसमे भी ये फीचर मिल जाता है।

कैसे एक्टिव करना होगा incognito मोड!

सबसे पहले आप यूट्यूब ऐप को खोलें। इस एप्प में दाहिनी ओर जो आपके मेल id पर जो लोगो या नाम या कोई भी पिक्चर होती है उस दिखाई दे रहे आइकन पर क्लिक करें। अगर आपने यूट्यूब ऐप में अपनी ईमेल आईडी से लॉग-इन नहीं किया है तो आप साइन-इन पर क्लिक करें। अगर आपने पहले से साइन इन किया हुआ है तो सबसे ऊपर दिखाई दे रहे आइकन पर क्लिक करने के बाद आपको एक पूरी लिस्ट दिखाई देगी जिसमे 4 से 5 ऑप्शन होंगी इन्ही में एक ऑप्शन होगी Turn on incognito। जैसे ही आप incognito मोड न कर देंगे, क्लिक करने के बाद नीचे लिखा आएगा You're in incognito। अब आपकी एप्प incognito मोड़ में होगी और आपकी सार्क ट्रैक नही होगी आपकी एप्प में अब आपको रेंडमली वीडियो मिलेंगे, ओर जो आपका आइकॉन या फोटो या लोगो होगा सर्च बार के दाहिने तरफ बने आइकन में भी अब आपको इनकॉगनिटो का चश्मे जैसा निशान बना नजर आने लगेगा। incognito मोड एक्टिवेट होने के बाद आप चाहे कोई भी वीडियो देख सकते हैं। ये एप्प आपकी सर्च हिस्ट्री को बिल्कुल भी ट्रैक नहीं कर पाएगा।

Click here to go our YouTube channel.
तो दोस्तो हमे नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी।
हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

No comments:

Post a Comment

Popular Posts