Skip to main content

यूट्यूब incognito मोड क्या है? What is YouTube Incognito mode?

दोस्तों नमस्कार, हमारी वेबसाइट/Website LSHOMETECH पर आपका स्वागत है, हम अपने इस Portal पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं, जो आपके लिए ज्ञान और जानकारी के प्रयाय होते है, अगर आप भी चाहते हैं YouTube एंड्रॉयड ऐप को इनकॉगनिटो मोड में तो आप इसे ऐसे करें इस्तेमाल कर सकते हैं।
YouTube Incognito mode?

यूट्यूब दुनिया का सबसे पॉपुलर वीडियो स्ट्रीमिंग एप्प है, इसमे आपको दुनिया की हर वो जानकारी से भरा वीडियो भी मिल जाता है जिसकी आप संकल्पना भी नही कर सकते या फिर आपको कोई भी नया गाना देखना हो या फिर कोई भी तकनीकी जानकारी हर कोई यूट्यूब की ओर रुझान करता है। यूट्यूब पर वीडियो देखने के बाद जब आप दोबारा इसे खोलते हैं तो यह आपकी सर्च रिजल्ट के आधार पर आपको वीडियो देखने के सुझाव देता है, कहने का मतलब ये है कि वो आपको आपके सर्च के आधार पर वैसी ही वीडियो का सुझाव देता है। मतलब की ये एप्प आपकी सर्च हिस्ट्री को ट्रैक करता रहता है।

आप कई बार ऐसे भी सोचते होंगे कि जिन वीडियो को आप देख रहे हैं वह हिस्ट्री में सेव ना हो। अगर आप चाहते हैं कि यूट्यूब एप्प में आपकी सर्च हिस्ट्री ट्रैक ना हो तो इसके लिए आपको क्या करना है। आज का जो हमारा लेख है दोस्तो इसी जानकारी से भरपूर है। देखिये जो यूट्यूब एप्प के यूजर हैं  उनकी इस समस्या का समाधान यूट्यूब के एंड्रॉयड ऐप में ही मौजूद है।
दोस्तो यूट्यूब के एंड्रॉयड ऐप में incognito मोड का फीचर दिया गया है। आपको बता दें कि incognito मोड अब तक केवल यूट्यूब एंड्रॉयड एप्प के लिए ही मौजूद है। इस यूट्यूब फीचर को आईओएस (i-Phones और iPad) के लिए कब तक जारी किया जाएगा, इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है। incognito मोड का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको ऐप को अपडेट करना होगा। ओर हैं दोस्तो आप incognito मोड़ को अपने PC में अगर google chrome ब्राउज़र यूज़ करते हैं तो आपको उसमे भी ये फीचर मिल जाता है।
कैसे एक्टिव करना होगा incognito मोड!

सबसे पहले आप यूट्यूब ऐप को खोलें। इस एप्प में दाहिनी ओर जो आपके मेल id पर जो लोगो या नाम या कोई भी पिक्चर होती है उस दिखाई दे रहे आइकन पर क्लिक करें। अगर आपने यूट्यूब ऐप में अपनी ईमेल आईडी से लॉग-इन नहीं किया है तो आप साइन-इन पर क्लिक करें। अगर आपने पहले से साइन इन किया हुआ है तो सबसे ऊपर दिखाई दे रहे आइकन पर क्लिक करने के बाद आपको एक पूरी लिस्ट दिखाई देगी जिसमे 4 से 5 ऑप्शन होंगी इन्ही में एक ऑप्शन होगी Turn on incognito। जैसे ही आप incognito मोड न कर देंगे, क्लिक करने के बाद नीचे लिखा आएगा You're in incognito। अब आपकी एप्प incognito मोड़ में होगी और आपकी सार्क ट्रैक नही होगी आपकी एप्प में अब आपको रेंडमली वीडियो मिलेंगे, ओर जो आपका आइकॉन या फोटो या लोगो होगा सर्च बार के दाहिने तरफ बने आइकन में भी अब आपको इनकॉगनिटो का चश्मे जैसा निशान बना नजर आने लगेगा। incognito मोड एक्टिवेट होने के बाद आप चाहे कोई भी वीडियो देख सकते हैं। ये एप्प आपकी सर्च हिस्ट्री को बिल्कुल भी ट्रैक नहीं कर पाएगा।
Click here to go our YouTube channel.
तो दोस्तो हमे नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी।
हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

Comments

Popular posts from this blog

आर्मी ऑफिसर कैसे बने। how to become Indian Army officer, what is NDA?

प्यारे बच्चो नमस्कार
में हमारी इस ब्लॉग वेबसाइट पर टेक्नोलॉजी ओर एजुकेशन से संबंधित आर्टिकल लिखता हूँ, ऐसे आर्टिकल जो बच्चों के आने वाले भविष्य में काम आ सकें। हमारे आर्टिकल आपको किसी भी जॉब की पूर्ण जानकारी देने वाले होते हैं। हमारी इस जानकारी के माध्यम से बच्चे सही दिशा का चुनाव कर अपने भविष्य को सफल बना सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि आप भारतीय सेना में एक ऑफिसर कैसे बन सकते हैं, बेशक वो थल सेना, वायु सेना या जल सेना ही क्यों न हो। अगर आपमे देश सेवा करने का जज्बा है तो आप इस क्षेत्र का चुनाव कर सकते हैं, ऐसा नही की आपमे देश सेवा का जज्बा हो और आप इसमें जा सकते हैं, इसके लिए आपको बहुत मेहनत भी करनी पड़ेगी। अगर आप पढ़ाई में बहुत अच्छे हैं तभी आप इसमें सेलेक्ट हो सकते हैं। आइये जान लेते हैं NDA क्या है?
NDA यानी "National Defense Academy" ओर हिंदी में इसे "राष्ट्रीय रक्षा अकादमी" कहा जाता है, NDA दुनिया की पहली ऐसी अकादमी है जिसमे तीनो विंगों के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है।
आर्मी अफसर कैसे बने!
भारतीय सेना की तीन विंग हैं, army, air force and navel, अ…

Architecture क्या है ? Architect कैसे बने!

दोस्तों नमस्कार, हमारी वेबसाइट/Website LSHOMETECH पर आपका स्वागत है, हम अपने इस Portal पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं, जो आपके लिए ज्ञान और जानकारी के प्रयाय होते है, आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की Architect क्या होता है? कृपया पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को पढ़ें, साथ ही टेक्नोलॉजी से जुडी किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट के बाईं/Left और दिए गए दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

आज का जो हमारा विषय है वो है आर्किटेक्ट कैसे बने और आर्किटेक्चर है क्या?  सबसे पहले इन दोनों शब्दों का हिंदी में अगर अनुवाद करे तो  आर्किटेक्चर का मतलब है - वास्तुकला
और  आर्किटेक्ट का मतलब है - वास्तुकार
यदि आपकी भी रुचि आर्किटेक्ट बनने की है, या फिर आपको भी नए-नए प्रारूप /डिजाइन बनाने का शौक है या फिर आप नई-नई इमारतों के बारे में प्लान या नक्शे बनाने का शौक रखते हैं तो आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग आपके लिए सबसे बढ़िया रास्ता है जो आपको आपकी मनचाही मंजिल तक ले जाने में आपकी सहायता करेगा।
पहले जान लेते हैं आर्किटेक्चर या वास्तुकला क्या है?
दोस्तो वास्तुकला ललितकला की ही एक शाखा है, व…

DPC क्या होती है? What is DPC?

दोस्तों नमस्कार
                        आज के इस लेख में हम बात करेंगे की डीपीसी क्या होती है? और इसकी घर बनाते वक्त क्या जरूरत है यानी दीवारों के ऊपर डीपीसी लगाने की हमें क्या जरूरत पड़ती है किस कारण या किस चीज़ की रोकथाम के लिए हम डीपीसी लगाते हैं। साधारण दीवार के ऊपर भी आप इसको लगा सकते हैं।
डीपीसी क्या होती है?
दोस्तों आइए पहले जान लेते हैं कि डीपीसी का मतलब क्या होता है डीपीसी का मतलब होता है "Dump Proofing Course" यानी नीवं ओर ऊपरी दीवार के बीच  का जुड़ाव कहे  या व्यवधान कह सकते हैं जो कि आप के घर की सीलन या नमि को दीवारों में ऊपर चढ़ने से रोकता है और आपकी जो दीवारें हैं सदैव अच्छी बनी रहती है। सीलन नहीं होगी तो आप जो प्लास्टर करते हैं पेंट करते हैं वह कभी नहीं झडेगा या उखड़ेगा,वह बिल्कुल सही रहता है हमेशा हमेशा लंबे समय तक टिकाऊ बना रहता है। 
डीपीसी की जरूरत क्या है हमें!
प्यारे मित्रों जो डीपीसी होती है वह दो प्रकार की आप यूज़ कर सकते हैं दोनों डीपीसी के प्रकार में आपको बताऊंगा कि कौन-कौन से प्रकार होते हैं देखिए सबसे पहले जब भी हम हमारे घर की नींव का निर्माण करते हैं उ…