LS Home Tech: हैकिंग क्या है, आप भी बन सकते हैं हैकर। What is hacking, how to be an hacker full detail?
You can search your text here....

Saturday, January 12, 2019

हैकिंग क्या है, आप भी बन सकते हैं हैकर। What is hacking, how to be an hacker full detail?

दोस्तो नमस्कार
                     आपका स्वागत है हमारे टेक्नोलॉजी ओर एजुकेशन से जुड़े आज के आर्टिकल में, आपको बता दूं मैं हमारी इस ब्लॉगर साइट पर टेक्नोलॉजी ओर एजुकेशन से जुड़े आर्टिकल लिखता हूँ, आप कंप्यूटर टेक्नोलॉजी ओर ग्रेड ए जॉब से संबंधित पूरी जानकारी हमारी वेबसाइट पर पढ़ सकते हैं।


हैकिंग शब्द को सुनते ही हमारे जेहन में एक बार तो यही ख्याल आता है कि जरूर ये कोई अनुचित कार्य ही होगा। मगर ऐसा बिल्कुल नही है कि हैकिंग गलत ही हो। आज हम आपको हमारे इस आर्टिकल में हैकिंग की पूरी जानकारी देंगे, की हैकिंग किन परिस्थितियों में गलत होती है और किन परिस्थितियों में सही होता है। एक हैकर बनने के लिए आपको किन किन चीजों की जानकारी होनी चाहिए। 
हैकिंग क्या है, आप भी बन सकते हैं हैकर

आइये बात करते हैं हमारे आज के टॉपिक के बारे में जो है हैकिंग, अगर साधारण शब्दों में हैकिंग को परिभाषित करें तो" किसी भी डिजिटल उपकरण को जैसे कंप्यूटर, मोबाइल, वेबसाइट इत्यादि को बिना आपकी अनुमति के किसी के द्वारा नाजायज तरीके से अपने कंट्रोल में ले लेना ही हैकिंग है, बशर्तें आपके ये उपकरण इंटरनेट या किसी नेटवर्क की सहायता से जुड़े हुए हो। इसकी कार्य को हैकिंग कहा जाता है। देखिये जो हैकिंग शब्द है वो सिर्फ कंप्यूटर और डिजिटल उपकरण के साथ कि जाने वाली अनुचित गतिविधियों के लिए ही प्रयोग किया जाता है। नेटवर्किंग ओर कंप्यूटिंग में हैकिंग का मतलब है तकनीकी जोड़तोड़ करके, बिना किसी की अनुमति लिए हुए दूसरे नेटवर्क ओर कंप्यूटर को एक्सेस करना। जिसमे हैकिंग करने वाले व्यक्ति को हैकर कहा जाता है, और वो बिना किसी अनुमति के ग़ैरकानूनी रूप से दूर के कंप्यूटर या नेटवर्क को एक्सेस करता है। यह हैकर एक बार सिस्टम को एक्सेस करने के बाद अपना मंसा पूरी करने के लिए सिस्टम  और नेटवर्क के सिक्योरिटी फीचर्स  को बदल देता है। हैकिंग करने वाला हैकर अपने काम में  तकनिकी रूप से बहुत कुशल होता है, और उसको कंप्यूटर और उसके नेटवर्क सिस्टम के बारे मे काफी गहरी जानकारी होती है, तभी वो किसी दूसरे केनेटवर्क में अंदर जा सकता है।

आइये इस एक उदहारण से समझ लेते हैं। 
मान लीजिये आप के पास कोई कंपनी है और आपकी कंपनी का सारा डेटा रिकॉर्ड आपके कंप्यूटर में है, कोई ऐसा व्यक्ति जो हैकिंग का जानकार हो वो आपके कंप्यूटर में इंटरनेट की मदद से कुछ गड़बड़ी करदे या आपका कंप्यूटर सिस्टम या फिर आपका डेटा लॉक करदे। आपके कंप्यूटर को अनलॉक करने के लिए वो आपको ब्लैकमेल करने लगे। जो कि बिल्कुल ग़ैरकानूनी होता है। इसी कार्य को हम हैकिंग कहते हैं।
हैकिंग कानूनी ओर गैरकानूनी दोनो तरह की होती है।
हैकिंग क्या है, आप भी बन सकते हैं हैकर

आप अगर हैकिंग सीखना चाहते है या हैकर बनना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें

सबसे पहले जान लेते हैं हैकिंग कितने प्रकार की होती है।
हैकिंग मूल रूप से दो प्रकार की होती हैं 
  • Ethical Hacking 
  • Unethical Hacking
एथिकल हैकिंग Ethical Hacking
ये वो हैकिंग होती है जिसमे कोई भी कंपनी आपको एक हैकर की जॉब देती है जो कि बिल्कुल कानूनी होता है, अर्थात आप उस कंपनी द्वारा बनाये गए किसी भी सॉफ्टवेयर या वेबसाइट को क्रैक या हैक करने के लिए अप्पोइन्ट किए जाते हो, ये कार्य कंपनी आपसे अपने प्रोडक्ट की सिक्योरिटी ओर गुणवत्ता की परख के लिए करवाती है ताकि कंपनी का वो प्रोडक्ट ओर ज्यादा सिक्योर ओर विश्वसनीय बने। इस काम के लिए कंपनी आपको मोटी पगार भी देती है। अगर आपको हैकिंग का अच्छा ज्ञान है तो आप कम से कम 50,000₹ महीना कमा सकते है।
हैकिंग के इस कार्य को White Hat Hacking कहा जाता है
हैकिंग क्या है, आप भी बन सकते हैं हैकर

अनएथिकल हैकिंग Unethical Hacking
ये हैकिंग दो प्रकार की होती है 
  • Gray Hat Hacking 
  • Black Hat Hacking

Gray Hat हैकिंग की अगर बात करें तो इसमें हैकर किसी को नुकसान पहुंचाने के लिए हैकिंग नही करता, या तो वो हैकिंग टाइम पास के लिए करता है, या फिर वो हैकिंग में कुछ नया सिख रहा होता है। अर्थात इन हैकर का किसी को नुकसान पहुंचाने से कोई वास्ता नही होता।

Black Hat हैकिंग, ये हैकिंग सबसे खतरनाक होती है, क्योंकि जो लोग इस प्रकार की हैकिंग करते है वो या तो अपराधी होते हैं, या फीर असामाजिक तत्व, इनका मकसद ही किसी को नुकसान पहुंचाना, या फिर उनको ब्लैकमेल करने, या डाटा चोरी करना होता है।

उपरोक्त तीनो रूप हैकिंग में सबसे खास माने जाते है, इसके अलावा भी ओर कुछ रूप है(Blue Hat, Script Kiddle, Elite Hacker, Neophyte, Hacktivist, Nation State, Organized Criminal Gang) जो सामान्य श्रेणी में ही आते हैं। 

हैकर (Hacker) कैसे बने
जैसा की आपको पता चल ही गया कि इन तीनो प्रकार के हैकर्स में से सिर्फ वाइट हैट हैकर ही सही और लीगल होता है, अगर आप भी इस हैकिंग को सीखना चाहते है, तो आप इसका कोर्स कर सकते है। आने वाले समय में इसका बहुत ज्यादा फायदा होगा क्योंकि, आगे-आगे कंप्यूटर इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ रहा है, जो प्रतिष्ठित कंपनियां सॉफ्टवेयर और वेबसाइट या एप्लीकेशन डेवेलोप करती है, इन कंपनियों में ऐसे हुनरमंद लोगों की भारी मांग है। या ये कहें की हैकिंग सीखकर आप काफी अच्छी जॉब पा सकते है, और ऐसे हैकर अभी भी गूगल फेसबुक जैसी कंपनी में काम कर रहे है। White hat hacking ही क़ानूनी है और आप इसे कुछ कोर्स करके सीख भी सकते है। इस से आप किसी कंपनी में भी जॉब कर सकते है, और freelancer भी काम कर सकते है, और अच्छा-खासा पैसा कमा सकते है। 

कोनसा कोर्स कर सकते हैं आप हैकर बनने के लिए ! 
हैकिंग क्या है, आप भी बन सकते हैं हैकर
हैकिंग सीखने के लिए सर्टिफिकेट, डिप्लोमा व पीजी लेवल में कोर्स अवेलेबल हैं। एक महीने के सर्टिफाइड कोर्स छ: महीने तक के कोर्स और इससे भी ज्यादा पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा भी सायबर सिक्योरिटी में किया जा सकता है। दो साल का मास्टर डिग्री प्रोग्राम भी सायबर लॉ व सायबर सिक्योरिटी में किया जा सकता है। जो की आप किसी भी यूनिवर्सिटी या कॉलेज से कर सकते हैं। 

हैकर बनने के लिए आपको किन किन चीजों के बारे में ज्ञान होना चाहिए। 

1. कंप्यूटर की बेसिक जानकारी का ज्ञान होना चाहिए। 
अगर आपको हैकर बनना है या शुरुवात में हैकिंग सीखना है तो आपको शुरुवात में आपको कंप्यूटर के बेसिक नॉलेज (Computer basic Knowledge) का ज्ञान होना बहुत जरुरी है, जैसे की कंप्यूटर में इन्टरनेट कैसे चलता है, डोस कमांड (Dos Command) क्या है? कैसे काम करता है? डोस कमांड में दिए गए विभिन्न प्रकार के कमांड्स , रजिस्ट्री (Registry) क्या है? कैसे रजिस्ट्री एडिट करे मॉडिफाई करे इन सब चीजों का ज्ञान होना बेहद जरुरी है। 

 2. नेटवर्किंग का अच्छा-खासा ज्ञान होना चाहिए। 
हैकिंग सिखने से पहले आपको नेटवर्किंग के बारे में जानकारी होना बहुत जरुरी है, तभी आप किसी भी नेटवर्क या वेबसाइट को हैक कर सकते है। बिना नेटवर्किंग नॉलेज के आप हैकिंग नहीं सिख सकते। नेटवर्किंग में आपको टीसीपी/आईपी (TCP/IP),सबनेट (Subnet), टोपोलॉजी (Topology), हब(Hub), आईपीवी4 (IPV4), आईपीवी6 (IPV6) जैसे इत्यादि नेटवर्किंग का ज्ञान होना बहुत जरुरी है, बिना नेटवर्क ज्ञान के आप हैकर (Hacker) कभी नहीं बन सकते।

हैकिंग क्या है, आप भी बन सकते हैं हैकर

 3. लाइनेक्स Linux  का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। 
हैकिंग सिखने के लिए सबसे जरुरी चीज़ होता है हैकिंग टूल्स (Hacking Tools), एक हैकर (Hacker) का सबसे बड़ा हथियार होता है उसका हैकिंग टूल्स बिना हैकिंग टूल्स के आप किसी भी तरह का हैकिंग नहीं कर सकते, और आप हैकिंग टूल्स सिर्फ लाइनेक्स ऑपरेटिंग सिस्टम में ही बना सकते है। आप विंडोज सिस्टम में हैकिंग टूल्स नहीं बना सकते इसलिए हैकिंग सिखने के लिए आपको लाइनेक्स (Linux) का ज्ञान होना बहुत जरुरी होता है। 

 4.प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। 
हैकिंग सिखने के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान होना बहुत ही जरुरी है, अगर आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान नहीं है तो ऐसे में आप हैकिंग नहीं सिख सकते आपको जो भी सिखाया जायेगा वो चीज़ समझ में नहीं आएगा। जैसे - प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (Programming Language) में आप एचटीएम्एल(HTML), स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज (Scripting Language), पीएचपी , लिनक्स प्रोग्रामिंग (Linux programming), सी लैंग्वेज (C Language), पर्ल (Perl), जावा (JAWA), रूबी(Ruby) जैसे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिख सकते है इससे आपको आगे जाके हैकिंग सिखने में काफी आसान हो जायेगा।   
हैकिंग क्या है, आप भी बन सकते हैं हैकर

 5. डेटाबेस की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। 
हैकर बनने के लिए या हैकिंग सिखने के लिए आपको डेटाबेस का ज्ञान होना बहुत ही जरुरी होता है। किसी भी वेबसाइट को हैक करने या फिर उसकी जानकारी चुराने के लिए आपको डेटाबेस(Database) का ज्ञान होना अत्यंत आवश्यक है, अगर आपको डेटाबेस की जानकारी नहीं है तो आप हैकिंग नहीं सिख सकते डेटाबेस में आपको माई एसक्यूएल (My SQL), ओरेकल डेटाबेस (Oracle Database) जैसे डेटाबेस का ज्ञान होना जरुरी है। वरना आप एक अच्छे हैकर (Hacker) कभी भी नहीं बन सकते। 

हैकिंग सिखने और हैकर (Hacker) बनने के लिए आपको इन सभी बेसिक चीजों को ज्ञान होना बहुत जरुरी है, अगर आप इन सभी में महारत हासिल कर लेते हैं तो आप एक अच्छे हैकर बन सकते हैं। 

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा ,कृपया हमे अपने सुझाव और प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में जरूर दें । 

Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma

No comments:

Post a Comment