LS Home Tech: UPSC नया नियम, अब इंटरव्यू में फैल होने वाले युवा भी पा सकेंगे बेहतर नोकरी। UPSC new rule
You can search your text here....

Wednesday, February 13, 2019

UPSC नया नियम, अब इंटरव्यू में फैल होने वाले युवा भी पा सकेंगे बेहतर नोकरी। UPSC new rule

UPSC (Union Public Service Commission)की परीक्षा सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। इसके अंतर्गत IAS, IPS, IFS, NDA आदि परीक्षाएं आती है। इसमें दिन-रात की मेहनत और खूब पढ़ाई करने के बाद छात्र pre और main परीक्षा तो पास तो कर लेते हैं, वहीं जब बारी आती है इंटरव्यू की तो उसमें दो तिहाई फेल हो जाते हैं। ऐसे ही उम्मीदवारों को ध्यान में रखते हुए UPSC नया नियम लाने की योजना बना रहा है। जहां इंटरव्यू में फेल हुए उम्मीदवारों को दूसरी सरकारी नौकरी दी जाएगी।


UPSC board new rule 2109

आइए इस बारे में थोड़ा विस्तार से जान लेते हैं।
UPSC/यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने केंद्रीय मंत्रालयों और एजेंसियों को सिविल सेवा परीक्षा के उन उम्मीदवारों की भी भर्ती करने की सिफारिश की है जो इंटरव्यू में सफल नहीं हो पाते हैं। अगर ऐसा होता है तो युवाओं के लिए बेहतर रोजगार के अवसर खुल सकते है। एक दैनिक अखबार की रिपोर्ट के अनुसार- यूपीएससी के अध्यक्ष अरविंद सक्सेना ने कहा, “हमने केंद्र सरकार और मंत्रालयों को ऐसे लोगों की भर्ती करने का प्रस्ताव दिया है, जो सिविल सेवा और अन्य परीक्षाओं में इंटरव्यू राउंड में फेल हो जाते हैं।
ये भी पढ़ें :
ये बात UPSC प्रमुख अरविंद सक्सेना ने हाल ही में ओडिशा में आयोजित राज्य लोक सेवा आयोग के 23वें सम्मेलन में कही थी। उन्होंने बताया था कि एक साल में करीब 11 लाख उम्मीदवार UPSC की परीक्षा में हिस्सा लेते हैं। फिर प्री, मेंस और इंटरव्यू की प्रक्रिया होने के बाद 600 उम्मीदवारों को चुना जाता है। वहीं बड़ी संख्या में ऐसे उम्मीदवार भी होते हैं जो वाइवा वॉइस के अंतिम चरण तक तो पहुंच जाते हैं, लेकिन रैंक लाने में असफल हो जाते हैं। सरकार और अन्य संगठन भर्ती के दौरान उन पर विचार कर सकते हैं, क्योंकि वे पहले ही मुश्किल स्क्रीनिंग प्रक्रिया से गुजर चुके होते हैं, और केवल अंतिम चरण में असफलता का मुंह देखना पड़ता है। वहीं अगर ऐसा होता है तो युवाओं में परीक्षा के तनाव को कम करने में मदद मिलेगी। साथ उनके मन में नौकरी को लेकर उम्मीद बनी रहेगी। साथ ही ऐसे युवाओं को अवसाद से भी बचाया जा सकता है। जानकारों के अनुसार इसे UPSC का बहुत बड़ा कदम माना जा रहा है, अगर ये नियम जल्द लागू हो जाता है तो।


UPSC board new rule 2109

दोस्तों आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर हमारे द्वारा दी गई जानकरी अच्छी लगी तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस आर्टिकल संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें कमेंट सकते है।
Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma



No comments:

Post a Comment