Skip to main content

टाटा स्काई बिंज/Tata Sky Binge क्या है? पूरी जानकारी। What is Tata Sky Binge?

टाटा स्काई बिंज/Tata Sky Binge क्या है? 
टाटा स्काई बिंज/Tata Sky Binge एक ऐप/App आधारित प्लेटफ़ॉर्म है, जो आपको एक ही प्लेटफॉर्म पर टीवी और इंटरनेट पर चलने वाले कुछ एप्लीकेशन की सुविधा दे रहा है। Tata Sky Binge की मदद से आप आप इस बॉक्स को इंटरनेट से कनेक्ट कर अपनी पसंद का कोई भी प्रोग्राम ऑनलाइन देख सकते हैं, इसमें आपको कुछ एप्लीकेशन इन्सटाल्ड मिलेगीं, जिनमे से कुछ का सब्सक्रिप्शन आपको इसके साथ ही मिलेगा वहीँ कुछ एप्प का सब्सक्रिप्शन आपको अलग से लेना होगा। Tata Sky Binge Set Top Box में आपको OTT/Over The Top प्लेटफार्म की सुविधा मिलेगी, इसमें आप सिंगल सब्सक्रिप्शन शुल्क चुकाने के बाद उसमे मौजूद एप्पस/Apps का इस्तेमाल कर सकेंगे। फ़िलहाल इसके लिए 249 रूपये महीने का सब्सक्रिप्शन चार्ज लागु है, आगे चलकर ये कम या ज्यादा भी हो सकता है। Tata Sky Binge, Amazon FireTV स्टिक के एक विशेष टाटा स्काई संस्करण के माध्यम से उपलब्ध है, जो आपको कसीस भी समर्थित बड़ी टेलीविज़न स्क्रीन पर अपनी पसंद की सामग्री देखने की अनुमति देता है, यानि किसी भी बड़ी टेलीविजन स्क्रीन पर आप इसे चले पाएंगे। Tata Sky Binge बॉक्स एंड्राइड 9 Pie के साथ और 2GB RAM से युक्त होता है। 
What is Tata Sky Binge?

यह विशेष संस्करण Amazon FireTV टाटा स्काई बिंज ऐप के साथ प्री-लोडेड आता है, जिसमें विभिन्न OTT/ओटीटी प्लेटफार्मों जैसे - हॉटस्टार/Hotstar, सन एनएक्सटी/SUN NXT, इरोस नाऊ/Eros NOW और हंगामा/हंगामा प्ले की सामग्री शामिल है। इस पैक की एक खास बात ये  है कि अमेज़ॅन/Amazon का अपना प्राइम वीडियो पैकेज इस सर्विस का हिस्सा नहीं है। अमेज़ॉन प्राइम और नेटफ्लिक्स/Netflix की सामग्री की स्ट्रीमिंग के लिए एक अलग सदस्यता की आवश्यकता होती है। सर्विस की शुरुआत में अपने लॉन्च ऑफर के तहत, टाटा स्काई अमेज़न प्राइम सेवाओं के लिए तीन महीने की मुफ्त सदस्यता प्रदान कर रहा है, जिसमें प्राइम वीडियो/Prime Video, प्राइम म्यूजिक/Prime Music और अन्य प्राइम सेवाएं/Prime Services शामिल हैं। इस सेवा की शुरुआत टाटा स्काई की तरफ से 16 दिसंबर से हो चुकी है। इसके लिए टाटा स्काई ने Advertisement भी शुरू कर दी है। 

Tata Sky Binge ऐप/App को सक्रिय/Activate करने के लिए, मौजूदा Tata Sky उपयोगकर्ताओं को लॉग-इन करने के लिए Binge ऐप को खोलने और अपनी उपभोक्ता पहचान/Customer ID संख्या या सदस्यता ID का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। अगर आपके पास Tata Sky का पुराण कनेक्शन नहीं है तो, नए उपयोगकर्ताओं को सदस्यता ID प्राप्त करने के लिए एक नए कनेक्शन के लिए आवेदन करने की आवश्यकता होगी। इसलिए आपके लिए यह जानना बहुत जरुरी है कि टाटा स्काई बिंज एक मूल्य वर्धित सेवा है, न कि एक स्टैंडअलोन प्लेटफॉर्म। इसके नए कनेक्शन के लिए आपको 5999 रूपये देने होंगे। कुल मिलाकर, Tata Sky Binge प्लेटफॉर्म ऐसा प्रतीत होता है जैसे कि डीटीएच/DTH प्रदाता ने इंटरनेट और टेलीविजन सामग्री के बीच के गैप को भर दिया है। इस सर्विस का मुख्य उद्देश्य इंटरनेट ऐप/App वीडियो को बड़ी स्क्रीन पर लाना है। 

Tata Sky Binge रिमोट कैसा है? Tata Sky Binge क्या है?
Tata Sky Binge का रिमोट कण्ट्रोल वाइस/Voice ऑपरेटेड है, ऑनलाइन कुछ भी सर्च करने के लिए आपको बस रिमोट के पास कुछ बोलना होगा, उसके बाद टीवी पर वो देख पाएंगे। 

Tata Sky Binge के लिए पूरी टर्म्स एंड कंडीशन आप टाटा स्काई की आधिकारिक वेबसाइट पर जान सकते हैं। 
oin us :
My Facebook:  Lee.Sharma

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

Comments

Popular posts from this blog

आर्मी ऑफिसर कैसे बने। how to become Indian Army officer, what is NDA?

प्यारे बच्चो नमस्कार
में हमारी इस ब्लॉग वेबसाइट पर टेक्नोलॉजी ओर एजुकेशन से संबंधित आर्टिकल लिखता हूँ, ऐसे आर्टिकल जो बच्चों के आने वाले भविष्य में काम आ सकें। हमारे आर्टिकल आपको किसी भी जॉब की पूर्ण जानकारी देने वाले होते हैं। हमारी इस जानकारी के माध्यम से बच्चे सही दिशा का चुनाव कर अपने भविष्य को सफल बना सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि आप भारतीय सेना में एक ऑफिसर कैसे बन सकते हैं, बेशक वो थल सेना, वायु सेना या जल सेना ही क्यों न हो। अगर आपमे देश सेवा करने का जज्बा है तो आप इस क्षेत्र का चुनाव कर सकते हैं, ऐसा नही की आपमे देश सेवा का जज्बा हो और आप इसमें जा सकते हैं, इसके लिए आपको बहुत मेहनत भी करनी पड़ेगी। अगर आप पढ़ाई में बहुत अच्छे हैं तभी आप इसमें सेलेक्ट हो सकते हैं। आइये जान लेते हैं NDA क्या है?
NDA यानी "National Defense Academy" ओर हिंदी में इसे "राष्ट्रीय रक्षा अकादमी" कहा जाता है, NDA दुनिया की पहली ऐसी अकादमी है जिसमे तीनो विंगों के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है।
आर्मी अफसर कैसे बने!
भारतीय सेना की तीन विंग हैं, army, air force and navel, अ…

Architecture क्या है ? Architect कैसे बने!

दोस्तों नमस्कार, हमारी वेबसाइट/Website LSHOMETECH पर आपका स्वागत है, हम अपने इस Portal पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं, जो आपके लिए ज्ञान और जानकारी के प्रयाय होते है, आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की Architect क्या होता है? कृपया पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को पढ़ें, साथ ही टेक्नोलॉजी से जुडी किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट के बाईं/Left और दिए गए दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

आज का जो हमारा विषय है वो है आर्किटेक्ट कैसे बने और आर्किटेक्चर है क्या?  सबसे पहले इन दोनों शब्दों का हिंदी में अगर अनुवाद करे तो  आर्किटेक्चर का मतलब है - वास्तुकला
और  आर्किटेक्ट का मतलब है - वास्तुकार
यदि आपकी भी रुचि आर्किटेक्ट बनने की है, या फिर आपको भी नए-नए प्रारूप /डिजाइन बनाने का शौक है या फिर आप नई-नई इमारतों के बारे में प्लान या नक्शे बनाने का शौक रखते हैं तो आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग आपके लिए सबसे बढ़िया रास्ता है जो आपको आपकी मनचाही मंजिल तक ले जाने में आपकी सहायता करेगा।
पहले जान लेते हैं आर्किटेक्चर या वास्तुकला क्या है?
दोस्तो वास्तुकला ललितकला की ही एक शाखा है, व…

DPC क्या होती है? What is DPC?

दोस्तों नमस्कार
                        आज के इस लेख में हम बात करेंगे की डीपीसी क्या होती है? और इसकी घर बनाते वक्त क्या जरूरत है यानी दीवारों के ऊपर डीपीसी लगाने की हमें क्या जरूरत पड़ती है किस कारण या किस चीज़ की रोकथाम के लिए हम डीपीसी लगाते हैं। साधारण दीवार के ऊपर भी आप इसको लगा सकते हैं।
डीपीसी क्या होती है?
दोस्तों आइए पहले जान लेते हैं कि डीपीसी का मतलब क्या होता है डीपीसी का मतलब होता है "Dump Proofing Course" यानी नीवं ओर ऊपरी दीवार के बीच  का जुड़ाव कहे  या व्यवधान कह सकते हैं जो कि आप के घर की सीलन या नमि को दीवारों में ऊपर चढ़ने से रोकता है और आपकी जो दीवारें हैं सदैव अच्छी बनी रहती है। सीलन नहीं होगी तो आप जो प्लास्टर करते हैं पेंट करते हैं वह कभी नहीं झडेगा या उखड़ेगा,वह बिल्कुल सही रहता है हमेशा हमेशा लंबे समय तक टिकाऊ बना रहता है। 
डीपीसी की जरूरत क्या है हमें!
प्यारे मित्रों जो डीपीसी होती है वह दो प्रकार की आप यूज़ कर सकते हैं दोनों डीपीसी के प्रकार में आपको बताऊंगा कि कौन-कौन से प्रकार होते हैं देखिए सबसे पहले जब भी हम हमारे घर की नींव का निर्माण करते हैं उ…