Computer Buying Guide कंप्यूटर खरीदते वक़्त जरूर ध्यान रखें - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday, March 1, 2021

Computer Buying Guide कंप्यूटर खरीदते वक़्त जरूर ध्यान रखें

Computer Buying Guide कंप्यूटर खरीदते वक़्त जरूर ध्यान रखें। 

नमस्कार, स्वागत है आपका हमारे Web Portal LSHOMETECH पर, जहां आपको Computer Technology ओर Education से जुड़े हर तरह के Article पढ़ने को मिल जाएंगे, पूर्ण ओर विस्तृत जानकारी के साथ। आज हम इस Article में बात करने वाले है, की आपको कोनसा कंप्यूटर खरीदना चाहिए, ओर कंप्यूटर खरीदते वक्त क्या-क्या चीजें देखनी चाहिए।
Computer Buying tips


Computer जहां हर रोज कुछ नया तकनीकी बदलाव हो रहा है, ओर बाजार के New Technology से युक्त हर तरह के कंप्यूटर आपको मिल जाते हैं। इसमे किसी के लिए भी ये फैसला करना मुश्किल हो जाता है कि कोनसा कंप्यूटर खरीदें ओर कोनसा नहीं! आम आदमी को तो ये भी पता नहीं होता कि कोनसा कंप्यूटर अच्छा है/Which Computer is best. अगर आप भी नया कंप्यूटर खरीदना चाहते हैं तो हम आपको इस पोस्ट में वो सब जानकारी देंगे, जो एक नया कंप्यूटर खरीदने से पहले आपको पता होनी ही चाहिए। हमारी इस पोस्ट Computer Buying Tips को पढ़ने के बाद आपके लिए ओर आसान हो जाएगा। नीचे हम कुछ टिप्स दे रहे है जिनका आपको विशेष ध्यान रखना चाहिए।

सबसे पहले आपको ये फैसला करना है कि आपको किस काम के लिए कंप्यूटर की आवश्यकता है, उसके बाद चुनाव करना है कि आपको Desktop Computer लेना है या Laptop लेना है। साथ ही ये भी तय कर लें कि आपको अगर Desktop लेना है तो Branded Computer लेना है या फिर Assemble करवाना है। अगर आपको Laptop लेना है तो कोनसी कंपनी का लेना है। और ये भी जरूर तय कर लें आपके काम के हिसाब से किस Configuration का लैपटॉप आपके लिए बेहतर रहेगा। Configuration का मतलब उसके अंदर लगने वाले Hardware ओर Storage Capacity से है।

Desktop V/s Laptop में कोनसा बेहतर है?
इस बारे में भी आपके लिए जानना बेहद जरूरी है कि Desktop ओर Laptop में बेहतर विकल्प कोनसा है? यहां बात विकल्प की नहीं बात आपके काम पर निर्भर करती है। क्योंकि इन दोनों की विशेषताएं अलग-अलग होती है। ओर दोनो के साथ कुछ परेशानियां भी जुड़ी होती है। अगर बात डेस्कटॉप की करें तो इसे एक निश्चित स्थान पर रखकर ही आप इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके विपरीत लैपटॉप को आप एक बैग में डालकर कहीं भी ले जा सकते हैं, ओर कहीं पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। Desktop के साथ आपको अलग से Mouse ओर Keyboard इस्तेमाल करना पड़ता है, लेकिन Laptop में ये सब उसके अंदर ही लगे होते हैं। हाँ Desktop के किसी भी Hardware में दिक्कत आने पर आसानी से बदला जा सकता है, वहीं Laptop के किसी भी Hardware में परेशानी आने पर उसे इंजीनियर के पास ले जाना पड़ता है, जो Desktop के मुकाबले काफी महंगा पड़ता है। देखने मे Desktop भारी भरकम जरूर होता है लेकिन इस्तेमाल गति के मुकाबले में उसी Configuration के Laptop से बहुत तेज होता है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए आप आसानी से चुनाव कर पाएंगे कि आपको Desktop Computer की आवश्यकता है या Laptop की। अब इनमें से किसी को भी खरीदने का अगर मन बन गया है तो इसके बाद आपको नीचे दी गयी इन विशेष बातों को ध्यान में रखना चाहिए, ओर इनके बारे में आपको पता भी होना चाहिए।

Computer Hardware Tips

Motherboard/मदरबोर्ड :- ये कंप्यूटर का सबसे अहम भाग होता है, क्योंकि कंप्यूटर के सभी Hardware ओर Peripheral इसी के साथ Connected होते हैं। हमेशा ऐसा मदरबोर्ड चुने जिस पर ज्यादा से ज्यादा Extension Slot दिए गए हो। मदरबोर्ड को बनाने वाली बहुत सी कंपनियां है, जिनमे SIS, VIA, GIGABYTE, Intel इत्यादि। इनमें से आप आधुनिक तकनीक से युक्त मदरबोर्ड का चुनाव करें। आजकल के हिसाब से Motherboard पर HDMI, WIFI, Bluetooth इत्यादि की सुविधा भी देख लें। ये जरूर देख ले कि इसमे आपकी जरूरतों को पूरा करने के लिए सभी खूबियां मौजूद है या नहीं, ओर क्या आने वाले समय मे इसे अपडेट किया जा सकता है। हमेशा इसके अनुसार ही मदरबोर्ड का चुनाव करें।
How to buy computer

Processor/प्रोसेसर :- आज Computer Bazar में हर तरह के प्रोसेसर मौजूद है, जिनमे आपको Old Generation से लेकर New Generation के सभी Version मिल जाएंगे। इनमें आपको Pentium III से लेकर i9 तक मिल जाएंगे, चूंकि आजकल पेंटियम का इस्तेमाल नही होता, अमूमन आजकल Duel Core से प्रोसेसर मिलते हैं, ओर i9 तक उपलब्ध हैं। कंप्यूटर की  Calculation Speed या काम करने की गति प्रोसेसर पर ही निर्भर करती है। किसी भी साधारण काम या Office Work के लिए आप Duel Core या i3 से लेकर i5 तक के प्रोसेसर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे एडवांस में अगर आपको चाहिए तो आप i7 या i9 प्रोसेसर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। बाजार में दो कंपनियों के प्रोसेसर आपको मिल जाते है, जिनमे Intel ओर AMD प्रमुख है। दोनो ब्रांड के प्रोसेसर की अलग-अलग खूबियां है।

RAM/रैम :- प्रोसेसर के बाद RAM आपके कंप्यूटर का व्व हिस्सा होता है, जो आपके काम को गति देता है, इसलिए RAM का चुनाव करना भी बेहद जरूरी होता है। जहां RAM अलग-अलग Capacity ओर Generation के हिसाब से होती है, वहीं इनकी काम करने की क्षमता भी अलग-अलग होती है। कंप्यूटर के अंदर जितनी बड़ी या ज्यादा क्षमता की रैम होगी आपका कंप्यूटर उतनी ही तेज गति से काम करेंगे, ओर Computer Hang होने की दिक्कत खत्म हो जाएगी।
रैम की कैपेसिटी/Capacity of RAM को बाइट में मापा जाता है, जैसे 2GB, 4GB, 8GB इत्यादि। Computer में सामान्य काम के लिए आजकल 2 से 4 GB का इस्तेमाल किया जाता है, वहीं कुछ खास कामों जैसे Video Editing इत्यादि या 3D Working के लिए 8GB या 16 GB RAM का इस्तेमाल किया जाता है।

HDD यानी Hard Disk Drive :- ये किसी भी कंप्यूटर में Data को Store रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण Hardware होता है। आजकल इसके स्थान पर SSD यानी Solid State Drive ओर M.2 का इस्तेमाल भी किया जा रहा है, जो कि HDD के मुकाबले काफी महंगी होती हैं। इसकी Storage Capacity को भी Byte में मापा जाता है, जैसे कि 512 GB, 1 TB, 2TB, 4TB इत्यादि। इसको आप अपने काम के हिसाब से ले सकते हैं, अगर आपका Office या घर का सामान्य काम ही है तो इसके लिए आपको 512 GB या 1TB की HDD का इस्तेमाल करना चाहिए, ओर अगर आपका काम कुछ खास है, जिसमे आपको अपने कंप्यूटर में बहुत सारा डाटा Store रखने की आवश्यकता होती है, तो आपको 1TB या इससे ज्यादा बड़ी स्टोरेज क्षमता की HDD का इस्तेमाल करना चाहिए।

Desktop ओर Laptop स्क्रीन :-  अगर आपने इनमें से किसी को भी लेने का मन बना लिया है तो आपको अब Display Screen के बारे में भी जरूर सोचना चाहिए। इनको भी आप अपने काम के हिसाब से ले सकते हैं। Desktop Computer के लिए आपके सामने ज्यादा बड़े साइज की डिस्प्ले की ऑप्शन होती है जिसमे 14, 18, 22 24 इंच मौजूद होती हैं, लेकिन लैपटॉप में आपको ज्यादा ऑप्शन नहीं मिलती। इसमे आपको 14 या 15.5 इंच की स्क्रीन ही मिलती है। Laptop के किसी विशेष मॉडल में ही आपको इनसे बड़ी स्क्रीन मिलती है। Desktop या Laptop की स्क्रीन की क्वालिटी Resolution से मापी जाती है। ज्यादा अच्छे Graphical Work के लिए ज्यादा Resolution की Screen की जरूरत होती है। सामान्य काम के लिए सभी स्क्रीन सही होती है।

Operating System/ऑपरेटिंग सिस्टम :- किसी भी Computer को चलाने के लिए Operating System सबसे जरूरी होता है। जब तक कंप्यूटर के अंदर OS/Operating System को इनस्टॉल नहीं किया जाएगा तब तक ये काम करने लायक नहीं बनेगा। अगर आप Windows कंप्यूटर लेते हैं, तो आपको आपकी जरूरत ओर उसमे चलने वाले सॉफ्टवेयर के हिसाब से विंडोज का चयन करना चाहिए। आजकल विंडोज 10 का चलन है, आने वाले समय मे आपको इसका नया Version जल्दी ही देखने को मिल सकता है। जहां पुराने कंप्यूटर में XP का इस्तेमाल किया जाता था, अब उसकी जगह Windows7 लेक चुकी है। Windows 8 भी इनमें इस्तेमाल की जाती है। Windows के अलावा भी आप Mac OS का चुनाव कर सकते हैं, Linux का चुनाव कर सकते हैं।

Graphic Card/ग्राफ़िक कार्ड :- किसी भी सामान्य काम या आफिस के काम के लिए, किसी विशेष ग्राफ़िक कार्ड की जरूरत नहीं होती, क्योंकि Motherboard के अंदर Dedicated Graphic Card मौजूद होता है। जिससे आपका लगभग सारा काम चल जाता है। अब बात आती है कि बड़ा ग्राफ़िक कार्ड किसके लिए जरूरी होता है? तो ग्राफ़िक कार्ड की आवश्यकता उन लोगों को ज्यादा होती है जो लोग या तो Gaming करते हैं या Video Editing का काम करते हैं, या किसी भी तरह से 3D Rendering का काम करते हैं। Dedicated ग्राफ़िक कार्ड की Memory ज्यादा से ज्यादा 1 GB तक ही होती है, लेकिन खास जरूरत के हिसाब से इसको 2GB, 4GB, 8GB या इससे ऊपर भी लिया जा सकता है।

Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Advertisement

Post Top Ad