LS Home Tech: तकनीकी पैसा और आप
You can search your text here....

Saturday, December 8, 2018

तकनीकी पैसा और आप

नमस्कार दोस्तों
                       आज का हमारा ब्लॉग का विषय रहेगा तकनीकी और पैसा, जैसा की आप सभी को पता है आज भारत अविश्वश्नीय रूप से तकनीकी में बहुत विकास कर रहा है जिसका फायदा आम लोगों को भी हो रहा है। जैसे-जैसे तकनीक का विकास हो रहा है देश में पढ़े लिखे युवाओं को भी अच्छी नौकरी का अवसर मिल रहा है।
कंप्यूटर विज्ञान के इस युग में जहाँ एक तरफ देश समर्ध हो रहा है वहीँ आधुनिक तकनीकी जुड़कर एक साधारण व्यक्ति भी जिसको तकनीकी का थोड़ा बहुत भी ज्ञान हो अपनी आजीविका कमा सकता है।
आज हम  इस विषय पर ही बात करेंगे की कैसे आप घर बैठे ही तकनीकी का फायदा उठा सकते हैं और बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

अगर आपमें कोई योग्यता है बेशक वो किसी भी प्रकार की हो , या आप कुछ खास बना सकते हैं , देखिये तकनीकी के इस दौर में सब कुछ बिक जाता है बस आपमें बेचने का गुण होना चाहिए। सभ्यता, फूहड़ता, अश्लीलता यहाँ सा कुछ बिक जाता है, लेकिंन मैं फूहड़ता व अश्लीलता का कतई समर्थन नहीं करता।  आप अगर बेचना चाहते हैं ज्ञान बेचिये क्यूंकि इससे आपको पैसा भी मिलेगा और हमारे देश को शिक्षित करने में भी आपका बहुत योगदान होगा।
और इसी ज्ञान को आप पूरी दुनिया के साथ बाँट कर अपने आप को गौरवान्वित महसूस कीजिये।
रही बात आप अपनी योग्यता या ज्ञान कहाँ बेचें तो उसका भी उपाय हम आपको इसी लेख में बताने वाले हैं।

आज हम कुछ तकनीकी प्लटफॉर्म की बात करेंगे जहाँ आप अपनी योग्यता पूरी दुनिया तक ले जा सकते है और साथ ही बहुत सारा पैसा भी कमा सकते हैं।

सबसे पहली और मुख्य बात की आपको ये सब शुरू करने से पहले आपको बहुत धर्य रखने की जरुरत होती है। क्यूंकि इसमें आपको हाथों-हाथ पैसा नहीं मिलता।  जैसे-जैसे आप काम करते जायेंगे लोगों को आपका काम पसंद आएगा वैसे-वैसे ही आप और अधिक कमाने लग जायेंगे।

अब बात आती है की हमे पैसा कोन देगा, तो दोस्तों उसके बारे में भी मैं आपको बताऊंगा।

आज के इस यूग में लोग किसी भी काम को सिखने के लिए अनेक स्थानों पर जाता है जहाँ वह अपनी योग्यता के अनुसार काम सिख सके या काम कर सके।  बहुत सारे ऐसे भी लोग हैं जो अपने मोबाइल से ही घर बैठे आपसे ज्यादा ज्ञान प्राप्त कर रहे हैं। शायद ही आज कोई ऐसा व्यक्ति होगा भारत में जिसके पास अपनी क्षमता अनुसार एक अच्छा मोबाइल न होगा। और इसी मोबाइल से आप इंटरनेट द्वारा बहुत ज्यादा ज्ञान अर्जित कर रहे हैं।

इंटरनेट पर दो मुख्य जरिये हैं ज्ञान प्राप्त करने के और आपके ज्ञान को बेचने के या ये कहें की आपकी योग्यता को लोगों तक पहुँचाने के लिए।

पहले नंबर पर नाम आता है यूट्यूब का जो की पुरे विश्व में सबसे ज्यादा देख जाने वाला प्लेटफॉर्म हैं, यूट्यूब पर आपको दुनिया के लगभग हर विषय पर ज्ञान मिल सकता है और वो भी  भिन्न भिन्न प्रकार के दृश्टिकोण से, आप एक ढूंढोगे आपको 20 मिलेंगे।

ये भी आपके लिए पैसा कमाने और अपने ज्ञान को लोगो तक पहुँचाने का सबसे बेहतरीन विकल्प है आपके लिए। आज हर कोई जानता है यूट्यूब क्या है ? कोई इसके ज्ञान से वंचित नहीं है।

यहाँ पर आपको करना क्या होगा ? आप यूट्यूब या जीमेल पर अपना अकाउंट बनाइये और  लग जाइये अपने काम पर, जो भी आपमें योग्यता है उसका वीडियो बनाइये और डाल दीजिये यूट्यूब पर ,हाँ इसके लिए आपको यूट्यूब की नियम व शर्तों को मानना होगा। और अपने अकाउंट को Adsanse  से लिंक करवाना होगा।  जैसे ही आपका अकाउंट वेरीफाई होगा, आपके वीडियो पर यूट्यूब Advertisement  लगाना शुरू कर देगा और आप पैसा कमाने लगेंगे।  विस्तृत जानकारी के लिए यूट्यूब पर आपको पूर्ण जानकारी मिल जाएगी।

दूसरे नंबर पर आती है Website, इंटरनेट पर आपको  वेबसाइट मिल जाएँगी जो आपको काम (जिस प्रकार की आपकी योग्यता होगी )के बदले पैसा देती है वो भी घर बैठकर आप उनका काम कर सकते हैं ,
कुछ ऐसी वेबसाइट हैं जो आपके काम के लिए Clint arrange करती है आप उनका काम कीजिये  बदले में वेबसाइट आपको अपना कमीशन काटकर पैसा दे देती है। जैसे की www.fiver.com है इस पर आप काम करके पैसा कमा सकते हैं।  www.shutterstock.com पर आप फोटो बेचकर पैसा कमा सकते हैं।  और भी  जरिये हैं तकनीकी का ज्ञान अगर है तो आप पैसा कमा सकते हैं।

आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर ये बनवाकर भी पैसा कमा सकते हैं। 

इन सभी चीजों की ज्यादा जानकारी के लिए यूट्यूब से बेहतर कोई दूसरा विकल्प ही नहीं है।  तो दोस्तों  काफी लम्बा हो गया है , बहुत सी जानकारी और है जो अभी इस लेख में मैं आपको दे नहीं पाया, किसी और ब्लॉग में उसके ऊपर चर्चा करेंगे।

कृपया आप हमे अपने सुझाव और प्रतिक्रिया जरूर दें कमेंट बॉक्स में। 

Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma
My YouTube : LS Technology Education



तकनीकी पैसा और आप



No comments:

Post a Comment