Skip to main content

Top 10 Smallest Dwarf person, दुनिया के सबसे छोटे बौने इंसान।

दुनिया विचित्र है और इस विचित्र दुनिया में आपको विचित्र इंसान देखने को मिल जायेंगे, हम सभी जानते हैं कि प्रकृति की सबसे सुंदर, मनमोहक, प्रेममयी और जटिल रचना है इंसान। और इनमें सबसे सुंदर, बदसूरत, सबसे लंबा, सबसे छोटा, सबसे अजीब बनावट के इंसान आपको मिल जायेंगे। आज की इस पोस्ट में मैं पृथ्वी पर सबसे नन्हा या सबसे छोटा इंसान कौन हैं या बौना इंसान कौन है। दुनिया के कुछ चुनिंदा लोगों की सूची को संक्षेप में प्रस्तुत करता हूँ।
Top 10 Smallest Dwarf person, दुनिया के सबसे छोटे बौने इंसान।


1. उनरे बालाविंग/ Unrey Balawing
इनका जन्म 5 अप्रैल, 1993 को फिलीपींस/Philippines में हुआ था। ये गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में सबसे छोटे जिन्दा इंसान और रिकॉर्ड धारक की सूची में सबसे शीर्ष पर हैं। बालाविंग 59.93 सेंटीमीटर (23.59 इंच) की ऊंचाई  के साथ दुनिया का सबसे छोटा आदमी है। यह घोषणा बालाविंग के 18 वें जन्मदिन समारोह के दौरान हुई थी । गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के अधिकारी ने कहा कि बालाविंग ने नेपाल के खगेंद्र थापा मागर का रिकॉर्ड तोड़ा है, जो 0.67 मीटर (2 फीट 2 1 in3 इंच) लंबा है
उनरे बालाविंग/ Unrey Balawing
Top 10 Smallest Dwarf person


2. सबसे छोटा अभिनेता। 
भारतीय कॉमेडी स्टार अजय कुमार/Ajay Kumar आधिकारिक रूप से दुनिया के सबसे नन्हे/बौने अभिनेता हैं, जो दक्षिण भारतीय फिल्मों में अभिनय करते हैं। अजय जो सिर्फ 2 फीट 6 इंच लंबा है, इन्होने 13 वर्षों में 50 से अधिक फिल्मों में काम किया है। इनका केरल में एक घरेलू नाम है। इन्हे बौने अभिनेता के रूप में गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया गया था। इन्होने गायत्री नाम की महिला से शादी की है जो 5 फीट 1 इंच लम्बाई की है।
अजय कुमार/Ajay Kumar


3. सबसे छोटी मानव जोड़ी। 
चेन गुइलिन/Chain Guilin और ली त्नयोंग/Lee Tanyong दुनिया के सबसे नन्हे जोड़ों में से एक हैं। चेन गुइलिन 2 फीट 4 इंच लंबा है। उसने अक्टूबर 2007 में 3 फीट 7 इंच लम्बी ली त्नगयोंग से शादी की।
चेन गुइलिन/Chain Guilin ली त्नयोंग/Lee Tanyong


4. चंद्र-बहादुर-डांगी सबसे छोटा बुजुर्ग। Chandar Bahadur Dangi  
सबसे छोटा बुजुर्ग चंद्र बहादुर डांगी/चंद्रा डांगी का जन्म 30 नवंबर 1939 को हुआ था। उनकी मृत्यु 3 सितंबर 2015 को हुई थी। वह अब तक रिकॉर्ड किए गए इतिहास में सबसे छोटा आदमी था, जिसकी माप 54.6 सेमी (1 फीट 9 1⁄2 इंच) थी। उन्होंने गुल मोहम्मद/Gul Mohammad (1957-97) का रिकॉर्ड तोड़ा, जिनकी ऊंचाई 57 सेमी (1 फीट 10 इंच) थी। चंद्रा को मीडिया का ध्यान तब आया जब एक लकड़ी के ठेकेदार ने उन्हें नेपाल के डांग जिले में उनके गाँव में देखा, और फरवरी 2012 में उनकी ऊँचाई नापने के बाद उन्हें सबसे छोटे बुजुर्ग इंसान का खिताब दिया गया।
चंद्र-बहादुर-डांगी सबसे छोटा बुजुर्ग। Chandar Bahadur Dangi
Top 10 Smallest Dwarf person


5. खगेंद्र थापा मागर नेपाली: Khagendar Thapa Magar
इनका जन्म 4 अक्टूबर 1992 को हुआ था, जो दुनिया का सबसे छोटा व्यक्ति था, जिसकी माप 0.67 मीटर (2 फीट 2 इंच) थी। इससे पूर्व में दुनिया का सबसे छोटा किशोर था एडवर्ड नीनो हर्नांडेज़, मागर ने एडवर्ड नीनो हर्नांडेज़ से सबसे छोटे आदमी का खिताब चीन लिया जब वह 14 अक्टूबर 2010 को 18 वर्ष के हो गए। मागर एक बौना है व्यस्क है। इसके बाद 13 जून 2011 को फिलीपींस के जुन्रे बालाविंग ने खगेंद्र थापा मागर/Khagendar Thapa Magar से "विश्व का सबसे छोटा आदमी" का खिताब चीन लिया।
खगेंद्र थापा मागर नेपाली: Khagendar Thapa Magar


6. सबसे छोटी जीवित महिला। Jyoti Aamge
ज्योति आमगे/Jyoti Aamge दुनिया की सबसे छोटी महिला के रूप में लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवा चुकी है। 21 दिसंबर, 2011 को एमेज के 18 वें जन्मदिन के बाद, उन्हें आधिकारिक रूप से 62.8 सेंटीमीटर (2 फीट 0.6 इंच) की ऊंचाई के साथ गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया की सबसे छोटी महिला घोषित किया गया था।
सबसे छोटी जीवित महिला। Jyoti Aamge


7. लील ससि कैसी सबसे छोटी डांसर। Lil Sessey Cassess
एक विदेशी नर्तकी जो 2 ″ 10 इंच की है। उनके अनुसार वह दुनिया की सबसे छोटी नर्तकी/Striper है। यह 30 वर्षीय महिला कोलोराडो/Colorado से है। वह 19 साल की उम्र से एक विदेशी नर्तकी के रूप में काम कर रही है। वह सस्सी कैसी के मंच नाम के तहत लोगों के क्लब में प्रदर्शन करने के लिए देश की यात्रा करती है। उन्होंने स्नूप डॉग के साथ भी परफॉर्म किया है।
लील ससि कैसी सबसे छोटी डांसर। Lil Sessey Cassess


8. सबसे छोटी छोटी माँ। 
स्टेसी हेराल्ड/Steccy Herald दुनिया की सबसे छोटी माँ है। 36 वर्षीय स्टेसी हेराल्ड, जो सिर्फ 2 फीट 4 इंच की है। इनको गर्भवती होने के खिलाफ चेतावनी दी गई थी, क्योंकि एक बच्चा बहुत बड़ा हो सकता है और उसके फेफड़ों और दिल को कुचल सकता है। लेकिन अमेरिका में केंटकी से निर्धारित स्टेसी ने डॉक्टरों को तीन बार सफलतापूर्वक सही घोषित किया। अब वह और 27 वर्षीय पति विल/Wil, जो 5 फीट 9 इंच के हैं, और अधिक बच्चे पैदा करने के बारे में सोच रहे हैं।
सबसे छोटी छोटी माँ। स्टेसी हेराल्ड/Steccy Herald


9. आदित्य 'रोमियो' देव/Aadity Romio Dev
इनका जन्म 1 नवंबर 1988 को हुआ था। आदित्य एक भारतीय बॉडी बिल्डर, एंटरटेनर और डांसर था, इन्होने बौनावाद के साथ फरवरी 2008 में ब्रिटिश प्रेस में रिपोर्ट किया गया था। उनका कद 2 फुट 9 इंच का था। रोमियो कंधे से कंधा मिलाकर 2 कस्टम डम्बल बना सकता था। 2006 में उन्होंने उन्हें "दुनिया का सबसे छोटा बॉडी बिल्डर" माना।
आदित्य 'रोमियो' देव/Aadity Romio Dev smallest Body Builder
Top 10 Smallest Dwarf person


10. एडवर्ड नीनो हर्नांडेज़ पूर्व सबसे छोटा जीवित आदमी। 
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा 4 सितंबर, 2010 को एडवर्ड नीनो हर्नांडेज़/Adward Nino Harnandez को आधिकारिक तौर पर दुनिया का सबसे छोटा जीवित व्यक्ति बताया गया था। 24 साल की उम्र में हर्नान्डेज़ 0.7 मीटर (2 फीट 3 1 in2 इंच) लंबा और वजन 10 किलो (22 पाउंड) था। वह बोगोटा, कोलंबिया में रहता है।
एडवर्ड नीनो हर्नांडेज़/Adward Nino Harnandez
दोस्तो आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी हमें जरूर लिखे, आप पोस्ट के नीचे Comment Box  में अपनी प्रतिक्रियाएं ओर अगर कोई सुझाव है तो वो भी लिख कर भेज सकते हैं। साथ ही आप हमें हमारे द्वारा प्रकाशित नए लेख पढ़ने के लिए Subscribe भी कर सकते हैं।


Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma

My YouTube : Home Design !deas
हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :





Comments

Popular posts from this blog

आर्मी ऑफिसर कैसे बने। how to become Indian Army officer, what is NDA?

प्यारे बच्चो नमस्कार
में हमारी इस ब्लॉग वेबसाइट पर टेक्नोलॉजी ओर एजुकेशन से संबंधित आर्टिकल लिखता हूँ, ऐसे आर्टिकल जो बच्चों के आने वाले भविष्य में काम आ सकें। हमारे आर्टिकल आपको किसी भी जॉब की पूर्ण जानकारी देने वाले होते हैं। हमारी इस जानकारी के माध्यम से बच्चे सही दिशा का चुनाव कर अपने भविष्य को सफल बना सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि आप भारतीय सेना में एक ऑफिसर कैसे बन सकते हैं, बेशक वो थल सेना, वायु सेना या जल सेना ही क्यों न हो। अगर आपमे देश सेवा करने का जज्बा है तो आप इस क्षेत्र का चुनाव कर सकते हैं, ऐसा नही की आपमे देश सेवा का जज्बा हो और आप इसमें जा सकते हैं, इसके लिए आपको बहुत मेहनत भी करनी पड़ेगी। अगर आप पढ़ाई में बहुत अच्छे हैं तभी आप इसमें सेलेक्ट हो सकते हैं। आइये जान लेते हैं NDA क्या है?
NDA यानी "National Defense Academy" ओर हिंदी में इसे "राष्ट्रीय रक्षा अकादमी" कहा जाता है, NDA दुनिया की पहली ऐसी अकादमी है जिसमे तीनो विंगों के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है।
आर्मी अफसर कैसे बने!
भारतीय सेना की तीन विंग हैं, army, air force and navel, अ…

Architecture क्या है ? Architect कैसे बने!

दोस्तों नमस्कार, हमारी वेबसाइट/Website LSHOMETECH पर आपका स्वागत है, हम अपने इस Portal पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं, जो आपके लिए ज्ञान और जानकारी के प्रयाय होते है, आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की Architect क्या होता है? कृपया पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को पढ़ें, साथ ही टेक्नोलॉजी से जुडी किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट के बाईं/Left और दिए गए दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

आज का जो हमारा विषय है वो है आर्किटेक्ट कैसे बने और आर्किटेक्चर है क्या?  सबसे पहले इन दोनों शब्दों का हिंदी में अगर अनुवाद करे तो  आर्किटेक्चर का मतलब है - वास्तुकला
और  आर्किटेक्ट का मतलब है - वास्तुकार
यदि आपकी भी रुचि आर्किटेक्ट बनने की है, या फिर आपको भी नए-नए प्रारूप /डिजाइन बनाने का शौक है या फिर आप नई-नई इमारतों के बारे में प्लान या नक्शे बनाने का शौक रखते हैं तो आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग आपके लिए सबसे बढ़िया रास्ता है जो आपको आपकी मनचाही मंजिल तक ले जाने में आपकी सहायता करेगा।
पहले जान लेते हैं आर्किटेक्चर या वास्तुकला क्या है?
दोस्तो वास्तुकला ललितकला की ही एक शाखा है, व…

DPC क्या होती है? What is DPC?

दोस्तों नमस्कार
                        आज के इस लेख में हम बात करेंगे की डीपीसी क्या होती है? और इसकी घर बनाते वक्त क्या जरूरत है यानी दीवारों के ऊपर डीपीसी लगाने की हमें क्या जरूरत पड़ती है किस कारण या किस चीज़ की रोकथाम के लिए हम डीपीसी लगाते हैं। साधारण दीवार के ऊपर भी आप इसको लगा सकते हैं।
डीपीसी क्या होती है?
दोस्तों आइए पहले जान लेते हैं कि डीपीसी का मतलब क्या होता है डीपीसी का मतलब होता है "Dump Proofing Course" यानी नीवं ओर ऊपरी दीवार के बीच  का जुड़ाव कहे  या व्यवधान कह सकते हैं जो कि आप के घर की सीलन या नमि को दीवारों में ऊपर चढ़ने से रोकता है और आपकी जो दीवारें हैं सदैव अच्छी बनी रहती है। सीलन नहीं होगी तो आप जो प्लास्टर करते हैं पेंट करते हैं वह कभी नहीं झडेगा या उखड़ेगा,वह बिल्कुल सही रहता है हमेशा हमेशा लंबे समय तक टिकाऊ बना रहता है। 
डीपीसी की जरूरत क्या है हमें!
प्यारे मित्रों जो डीपीसी होती है वह दो प्रकार की आप यूज़ कर सकते हैं दोनों डीपीसी के प्रकार में आपको बताऊंगा कि कौन-कौन से प्रकार होते हैं देखिए सबसे पहले जब भी हम हमारे घर की नींव का निर्माण करते हैं उ…