सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट क्या होता है, कैसे बनें? What is a Software Architect and how to be? - LS Home Tech

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday, January 26, 2020

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट क्या होता है, कैसे बनें? What is a Software Architect and how to be?

दोस्तों नमस्कार, हमारी वेबसाइट/Website LSHOMETECH पर आपका स्वागत है, हम अपने इस Portal पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं, जो आपके लिए ज्ञान और जानकारी के प्रयाय होते है, आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट/Software Architect क्या होता है, और आप कैसे एक सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट बन सकते हैं, इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए और इंडस्ट्री में इस जॉब के लिए क्या स्कोप है? कृपया पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को पढ़ें, साथ ही टेक्नोलॉजी से जुडी किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट के बाईं/Left और दिए गए दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं। हमारा मकसद जन-जन तक शिक्षा पहुंचाना है, इसलिए इसमें आप सभी का सहयोग अपेक्षित है।  
Software Architect

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट क्या होता है? What is a Software Architect? 
किसी भी चीज के निर्माण के लिए सबसे पहले उसकी संरचना के लिए एक खाका तैयार करना होता है, जिसको बाद में हम मूल रूप दे सकें, सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट का काम भी बिलकुल ऐसा ही होता है। वैसे ये काम बहुत ही जिम्मेदारी भरा होता है, एक अच्छा Software Architect बनने के लिए आपको व्यवसाय और तकनिकी की अच्छी-खासी जानकारी होनी चाहिए। क्यूंकि एक Software Architect को किसी भी मॉडल के ढांचे के निर्माण के साथ-साथ ग्राहक की जरूरतों का भी ध्यान रखना होता है। इस क्षेत्र से जुड़े प्रोफेशनल्स/Professionals जो स्वतंत्र/Independently काम करना चाहते हैं या सरकारी नौकरी करना चाहते हैं, तो उन्हें COA यानि काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर में रजिस्ट्रेशन/Registration कराना पड़ता है। सीओए/COA एक सरकारी निकाय है। इस क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए विदेशों में भी जॉब की बेहतर संभावनाएं हैं। इस क्षेत्र के अंदर अगर आपमें काम को कुशलतापूर्वक करने की क्षमता है, तो आप अपने करियर में बहुत ही ऊंचाइयों को छू सकते हैं। 


सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट का काम।
सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट का काम किसी सॉफ्टवेयर स्ट्रक्चर की प्लानिंग के साथ-साथ उसके फ्रंट एन्ड डिजाइन को तैयार करने का होता है। जैसे एक सिविल आर्किटेक्ट किसी भी बिल्डिंग की संरचना का निर्माण करता है, बिलकुल वैसे ही एक सॉफ्टवेयर ऑर्किटेक्ट को क्लाइंट/Clint के बजट के अनुसार उसे डेवॅलप करना होता है। सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट का काम जिम्मेदारियों के साथ बहुत ही चुनौतियों भरा भी होता है। किसी भी सॉफ्टवेयर के निर्माण से पहले सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट को विभिन्न उसके लिए बहुत ही रिसर्च करना पड़ता है, ताकि लोगों तक उनकी आवश्यकता हेतु उचित चीज दे सके। सबसे पहले तो इसमें प्री-डिज़ाइन कुछ तैयारियां करनी होती है, उसके बाद सही डिज़ाइन तैयार किया जाता है। फिर उसका एक प्रोटोटाइप तैयार किया जाता है, और इसमें होने वाले कुछ रिस्क का भी अंदाज़ा लगाया जाता है। इसके अतिरिक्त इस सॉफ्टवेयर के नए यूजर को प्रशिक्षित करना भी जरुरी कार्य होता है। यही कारण है की किसी भी सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट को उनके प्रशिक्षण और सॉफ्टवेयर के रख-रखाव से सम्बंधित सभी वव्यस्था करनी होती है।    


सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट बनने के लिए योग्यता/Qualification to become Software Architect

  • 12वीं की पढाई के बाद आप सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट बनने के लिए आगे की पढाई कर सकते हैं।
  • इसके लिए आपको कंप्यूटर साइंस या सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन करनी होती है। इसमें आप BE या B.Tech कर सकते हैं। 
  • ज्यादा एक्सपर्टीज/Expertise हासिल करने के लिए आप पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स भी कर सकते हैं। इसमें आप ME या M.Tech कर सकते हैं।
  • इन सब के आलावा System IT में विशेष योग्यता प्राप्त MBA अभ्यर्थी भी इस क्षेत्र में जा सकते हैं।



सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट की सैलरी/Software architect's salary 
वैसे तो कंप्यूटर जगत की सभी नौकरियों में ही सैलरी अच्छी मिल जाती है। एक Software Architect की सैलरी भी अच्छी-खासी होती है। इस लाइन में आपकी सैलरी लगभग 25,000 से 35,000 रुपये तक के बीच आपके शुरुआती दौर में हो सकती है, जैसे-जैसे आपका इस फिल्ड में एक्सप्रिएंस बढ़ता जायेगा आपको सैलेरी भी बढ़ती जाएगी, चार से पांच साल की नौकरी के बाद आपको सैलेरी 70,000 से 90,000 रूपये मासिक तक हो सकती है। 


सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्या होता है/What is a software engineer?
अभी तक हम सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट की बात कर रहे थे, लेकिन अब बात करते हैं सॉफ्टवेयर इंजीनियर की, तो यहाँ मैं आपको बतादूँ कि ये दोनों हो प्रोफेशन एक ही क्षेत्र के हैं। दोनों के एक ही क्षेत्र में काम करने के साथ इनकी जॉब प्रोफाइल अलग-अलग होती है। सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट का काम किसी भी सॉफ्टवेयर के प्रत्यक्ष रूप, डिज़ाइन इत्यादि से सम्बंधित होता है, लेकिन एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर का काम उस सॉफ्टवेयर की कोडिंग/Coding, डिजाइनिंग/Designing के साथ उसके निष्पादन/Performance तक सब करना होता है, और साथ ही सॉफ्टवेयर इंजीनियर को सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट के साथ कॉम्बिनेशन में काम करना होता है, या ये कह सकते हैं की उसको सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट के इंस्ट्रक्शन का पालन करना होता है।  

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट के लिए रोजगार की संभावनाएं/Job prospects for software architects
आधुनिक समय के अनुसार बढ़ते Software प्रोग्राम्स की मांग के कारण Software Architect के सामने रोजगार के ढेरों विकल्प मौजूद हैं। सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री आधुनिक जमाने में सबसे प्रगतिशील इंडस्ट्री के रूप में उभर रही है और आने वाले समय में ये और सिखर पर जाएगी। एक Software Architect के रूप में कैंडीडेट कम्प्यूटर/Computer, आईटी/IT और सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री से संबंधित सरकारी या प्राइवेट क्षेत्र की किसी भी कंपनी में काम करने का अवसर प्राप्त कर सकते है। अगर आपके पास सॉफ्टवेयर डिजाइन/Software Design और एनालिसिस/Analysis में प्रोफेशनल Experience है तो आपको और ज्यादा बेहतर अवसर मिलने की सम्भावना होती है। आप अपनी योग्यता के अनुसार चाहे तो सॉफ्टवेयर इंस्टीट्यूट्स/Software Institute, आईटी इंडस्ट्री/IT Industry के साथ ही कम्प्यूटर कोचिंग सेंटर इत्यादि में भी अच्छा रोजगार पा सकते हैं। इस क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए Candidate की रचनात्मकता/Creativity, ग्राहक सेवा कौशल/Customer service skills और समस्याओं का समाधान करने की क्षमता बेहद मायने रखती है। एक सॉफ्टवेयर ऑर्किटेक्ट की अच्छी संचार कौशल/Communication skills के साथ-साथ डेस्क और साइट पर काम करने की भी काबिलियत होनी चाहिए।


तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी अवश्य पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश करेंगे। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 



Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :




No comments:

Post a Comment

About Me

My photo
दोस्तो नमस्कार मैं सुनिल/ली. शर्मा हमारे इस वेब पोर्टल का Technical Author और Founder हूँ। मेरा इस वेबसाइट को चलाने का मकसद है कि मैं लोगों को कंप्यूटर और आधुनिक जमाने की डिजिटल टेक्नोलॉजी के बारे में हर प्रकार की जानकारी दूँ, ताकि लोग आधुनिक तकनिकी के बारे में और ज्यादा जान सकें, मैं आप सभी से भी प्रार्थना करूँगा की आप लोग भी हमारे इस मुहीम से जुड़ें और अन्य दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ हमारे आर्टिकल शेयर करें। मैं YouTube पर भी एक चैनल चलाता हूँ जहाँ पर आप किसी भी प्रकार के कंप्यूटर के सामान्य सॉफ्टवेयर से लेकर एडवांस लेवल के 3D सॉफ्टवेयर को सिख सकते हैं।

Featured Post

आधुनिक जीवन और कंप्यूटर शिक्षा। Modern Life and Computer Education.

दोस्तों सबसे पहले तो आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार, जैसा की आप सभी को पता ही होगा की हम अपनी इस वेबसाइट पर Technology और Education से ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Follow Us Here

Post Top Ad

Your Ad Spot