ऑटो कैड क्या है? What is Auto CAD? पूरी जानकारी। - LS Home Tech

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday, January 25, 2020

ऑटो कैड क्या है? What is Auto CAD? पूरी जानकारी।

दोस्तों नमस्कार, हमारी वेबसाइट/Website LSHOMETECH पर आपका स्वागत है, हम अपने इस Portal पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं, जो आपके लिए ज्ञान और जानकारी के प्रयाय होते है, आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की ऑटो कैड/Auto CAD क्या है?, और इसके साथ जुडी कुछ रोचक जानकारी। कृपया पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को पढ़ें, साथ ही टेक्नोलॉजी से जुडी किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट के बाईं/Left और दिए गए दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।
What is Auto CAD, Learn Auto CAD

जब कंप्यूटर का प्रचलन नहीं था आज से लगभग 20 -30 साल पहले, तब इंजीनियर और आर्किटेक्ट अपना कोई भी प्लान या ब्लूप्रिंट एक बड़े मेज पर कागज रख कर पेन्सिल से ड्राइंग बनाते थे, और सारा काम हाथों से ही करते थे। लेकिन आधुनिक यूग में वो सारा काम कंप्यूटर ने ले लिया है। आज कंप्यूटर के माध्यम से ही किसी भी टाइप का काम किया जा सकता है। ऑटो कैड/Auto CAD भी उन्ही  सॉफ्टवेयर है जिसने आते ही सभी इंजीनियर और आर्किटेक्ट का काम बहुत ही आसान कर दिया। 

ऑटोकैड क्या है? What is AutoCAD - in Hindi
दरअसल Auto CAD एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर है जो 2D और 3D प्लान या डिज़ाइन बनाने के काम आता है। Auto CAD यानि Autometic Computer Added Design इसकी फुल फॉर्म होती है, जो की कंप्यूटर पर किसी भी प्रकार का स्ट्रक्चरल डिज़ाइन बनाने में सक्षम है। आज Auto CAD का बहुत ही विकसित रूप हमारे पास है। Auto CAD की Native फाइल फॉर्मेट .Dwg होता है। Auto CAD का काम आज भी वही है लेकिन इसने थोड़ा विस्तृत रूप ले लिया है, आप किसी भी प्रकार का डिज़ाइन Mechanical, Electrical, Architectural कोई भी खाका/Structure इस पर बना सकते हैं, सबसे ज्यादा इसका इस्तेमाल Building Plan, Constructions, Architecture Design, Manufectring, और Engeniring Plan बनाने इस्तेमाल किया जाता है। Auto CAD को ड्राफ्टिंग सॉफ्टवेयर भी कहा जाता है, क्यूंकि ड्राफ्टमैन इसी सॉफ्टवेर को इस्तेमाल करते हैं।


ऑटो कैड का इतिहास।  History Of Auto CAD,  AutoCAD Kya Hai - Hindi 
ऑटो कैड शब्द को एक दूसरे Computer Program से लिया गया है, जो की 1977 में डेवॅलप किया गया था। साल 1979 में इसे Intract CAD के नाम से रिलीज किया गया था। इससे पहले Autodesk Document में इसे Micro CAD के नाम से जाना जाता था। बाद में इस सॉफ्टवेयर का निर्माण Autodesk कंपनी ने दिसंबर 1982 में एक Desktop Application के रूप में किया था। उस वक़्त के कंप्यूटर जिनमे Internal Graphic Controller होता था उन्ही पर ये सॉफ्टवेयर रन करता था। Auto CAD के आने से पहले अधिकतर Commercial CAD Program को मेनफ़्रेम कंप्यूटर या फिर माईक्रोकम्प्युटर पर ही रन किया जाता था। इसमें प्रत्येक यूजर को अलग Graphic Terminal में काम करना पड़ता था। ऑटो कैड के पहले वर्जन/Version को 1982 में Comdex में Demonstrate किया गया था। दुनिया भर में March 1986 तक ऑटो कैड सबसे पॉपुलर CAD प्रोग्राम बन चूका था। आज भीऑटो कैड अपनी जगह अपना वर्चस्व वही बनाये हुए है, इसके यूजर की संख्या सबसे ज्यादा बढ़ रही है। साल 2010 में Autodesk ने Auto CAD मोबाइल एप्प के रूप में भी रिलीज किया था, इसे Auto CAD 360 का नाम दिया गया था। इस साल 2020 में Auto CAD अपनी 34वीं मेजर Auto CAD Version को रिलीज करने वाली है। मैं खुद फ़िलहाल Auto CAD के लेटेस्ट वर्जन Auto CAD 2020 का इस्तेमाल कर रहा हूँ। हो सकता है जब आप ये आर्टिकल पढ़ रहे हो तब तक नया वर्जन/Version रिलीज भी हो चूका हो।    


ऑटो कैड/Auto CAD चलाने के लिए कैसा कंप्यूटर चाहिए? 
ऑटो कैड/Auto CAD एक 3D ग्रफिक बेस्ड सॉफ्टवेयर है इसलिए निश्चित रूप से इसे रन करने के लिए आपके पास एक अच्छा कंप्यूटर होना चाहिए, हाँ अगर आप इसका इस्तेमाल केवल 2D प्रोग्राम डिज़ाइन के लिए करते हैं तो आप इसका इस्तेमाल एक सामान्य कंप्यूटर भी कर सकते हैं। अच्छे और बेहतर रन के लिए आपको हमेशा एक अच्छा ग्राफ़िक वाला कंप्यूटर प्रयोग करना चाहिए। केवल ऑटो कैड/Auto CAD ही नहीं बलि दूसरे सभी 3D मॉडलिंग सॉफ्टवेयर GPU/Graphic Processing Unit का इस्तेमाल करते हैं। Autodek के सभी सॉफ्टवेयर Resource Intensive होते हैं, और इसलिए इनको चलने के लिए Powerful Computer की जरुरत होती है। अत: हम ये कह सकते हैं की किसी भी Graphic सॉफ्टवेयर को Smooth रन करने के लिए आपके पास एक अच्छा कंप्यूटर ही होना चाहिए। जहाँ बात आती है साधारण यूज़ की तो सामान्य कंप्यूटर चल जाता है, लेकिन अगर आप Multitasking करते हैं तो आपको Seamless और Lag Free Performance के लिए High End PC की जरुरत होती है। 



Auto CAD कैसे सीखें।  How to Learn Auto CAD
ऑटो कैड/Auto CAD कोई भी सिख सकता है, इसपर कोई प्रतिबंध नहीं है। इसे सिखने के लिए आप कोई अच्छा इंस्टिट्यूट/Institute ज्वाइन कर सकते हैं। आप अगर फ्री में सीखना चाहते हैं तो आप हमारे YouTube चैनल पर सिख सकते हैं। सिखने के लिए इस लिंक पर क्लीक करें "ऑटो कैड सीखें". इस कोर्स में मैंने बिलकुल शुरू से आखिर Besic से Advance लेवल तक ऑटो कैड/Auto CAD को कम्पलीट करवाया है। 

आप इस लिंक पर क्लीक करके भी ऑटो कैड/Auto CAD हिंदी में सिख सकते हैंSAS AUTO CAD 

आजकल बहुत से ऑनलाइन प्रोग्राम भी हैं जहाँ से आप कुछ फीस देकर Auto CAD सिख सकते हैं, इन कोर्स को Autodesk या कई अन्य कंपनी ऑनलाइन चलाती है, इसमें आपको कंपनी की तरफ से Certificate भी प्रदान किये जाते हैं। 


Autodesk Auto CAD Training Programs  
ऑनलाइन कोर्स में Autodesk Certificate Programs में Auto CAD Courses भी Available होते हैं। ऑनलाइन तरिके से Students को ये Training Programs Complete करना होता है, या इसे आप पारंपरिक कक्षा प्रारूप/Traditional Classroom Format से भी पूरा कर सकते हैं। AutoCAD basic level से Advanced Skill Levels Training Programs में केवल एक व्यापक पाठ्यक्रम/Comprehensive Course हो सकता है, जिसमें की प्रगतिशील निर्देश/Progressive Instruction होता है। इन Training Programs को एक निर्धारित अवधि के दौरान ही पूरा/Complete करना होता है। 



नोट : Auto CAD सिखने के लिए आपके पास Engineering Degree का होना कोई भी जरुरी नहीं होता। इसके लिए आपके पास केवल Computer को Operate करने की जानकारी होनी चाहिए। अगर आपको थोड़ी सी भी Technical Knowledge है तब भी आप आसानी से Auto CAD Software को चला सकते हैं। और अगर आपके पास Engineering Degree हैं, तब इससे आपको Auto CAD को चलाने में और ज्यादा आसानी होगी क्यूंकि Engineering के Course में इसके विषय में पढाया भी जाता है और सिखाया भी जाता है। 

ऑटो कैड/Auto CAD से Related Course 
Auto CAD के मूल रूप से 3 कोर्स होते हैं जिनमे Civil, Mechanical और Electrical के हिसाब से करवाया।  का तरीका तीनो का एक जैसा ही होता है, बस इनके काम अलग-अलग होते हैं। ये आप पर निर्भर करता है कि आप उनमें से किस लाइन के लिए Course करना चाहते हैं। Auto CAD को आप 2 से 4 महीने में बिलकुल अच्छे तरिके से सिख सकते हैं, बाकि आपकी मेहनत के ऊपर है, इसको जितना प्रयोग करेंगे उतना ही इसमें महारत हासिल कर पाएंगे। 

  • Advance Course in CADD (तीन महीने का Certificate Programme)
  • AutoCAD (दो महीने का Certificate Programme)
  • Advanced AutoCAD Course (तीन महीने का Certificate Programme)
  • Diploma in AutoCAD (दो महीने का Undergraduate Diploma Programme)
  • Master Diploma in Architectural CADD (दो महीने का Postgraduate Diploma Programme)


ऑटो कैड/Auto CAD के कुछ सामान्य कोर्स। 

परिचयात्मक ऑटो कैड कोर्स/ Introductory Auto CAD Course
इस Introductory Courses में Students को Auto CAD’s Interface, Menu Options, Toolbars और Operational Commands की Besic जानकारी दी जाती है। साथ ही इसमें Students को वह Opportunity प्रदान की जाती है, जिससे वो ये observe कर सकें कि कैसे Professional Drafting Projects को बनाया जाता है, और उनको Execute किया जाता है। इसके साथ उन्हें अपने खुद के 2D Designs Create करने सम्बन्धी जानकारी भी दी जाती है। इसके अतिरिक्त Basic Skills में Drawing, Editing, Layering और Plotting की जानकारी भी दी जाती है। 

इंटरमीडिएट ऑटो कैड कोर्स/Intermediate Auto CAD Course
इसमें Introductory होने के बाद Students को Intermediate-Level की Auto CAD Skills Training दी जाती हैजिसमें बहुत सारी चीज़ें शामिल/Included होती हैं, जैसे की Hatching, Dimensioning, Cross-References, Tables और Block Attributes Students को 3D Modeling Designs में Introduce किया जाता है, और इसके साथ में Student को Drafting Skills भी सिखाई जाती है, इस कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट आपने आप को अगले लेवल पर जाने के लिए तैयार कर लेता है। 

एडवांस/उन्नत ऑटो कैड कोर्स/Advanced Auto CAD Course
Advanced Auto CAD Courses मुख्य रूप से 3D मॉडलिंग पर बेस्ड होता है। इस कोर्स में इसे ठीक ढंग से चलाने के लिए Navigation और Modeling Tools का इस्तेमाल सिखाया जाता है, जैसे की 3D Drawings/Model बनाना। इसमें Students को कई Concepts सिखाये जाते हैं जैसे की Lighting, Mapping और Solid-Model Creation इत्यादि। इस Course में Students को 3D Models की Importing और Scanning Images के बारे में भी Training दी जाती है। इसमें Student को 3D मॉडलिंग की हर वो बारीकी सिखाई जाती है जो एक अच्छा डिज़ाइनर बनने के लिए जरुरी होती है। 



ग्राफिक्स मॉडलिंग ऑटो कैड कोर्स/ Graphics Modeling Auto CAD Course
इसमें अगर दक्षता/Skills की बात करें तब उसमें Correcting Photographs, Manipulating करना Depth of Field की और स्पेशल इफ़ेक्ट/Special Effects Creation इत्यादि की Training दी जाती है। इस कोर्स में आपको Graphics Production की बारीकियां सिखाई जाती हैं जिसमें की ये Demonstrate किया जाता है की कैसे Auto CAD का इस्तेमाल कर इलस्ट्रेशन/Illustration और वेब डिजाइनिंग Web Designing के Projects तैयार किये जाते हैं। इसमें Students को Auto CAD के इस्तेमाल के साथ दुसरे Software जैसे कि Adobe Photoshop, Adobe Illustrator और Autodesk Impression Software Jointly तरिके से सीखाया जाता है। 

ऑटो कैड करियर विकल्प/Auto CAD Career Options
किसी भी तरह की इंजीनिरिंग लाइन में इस सॉफ्टवेयर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है, इसके साथ-साथ इंजीनिरिंग लाइन में और भी बहुत से सॉफ्टवेयर यूज़ किये जाते हैं जिनके बारे में हम अपने किसी दूसरे आर्टिकल में लिखेंगे। मुख्य रूप से Auto CAD का इस्तेमाल सबसे ज्यादा आर्किटेक्ट/Architect और Draftsman के साथ Mechanical और Electrical में।   

Shortcut Key for AUTO CAD
Major Auto CAD Keyboard Shortcut 
Toggle General Features
Ctrl+G Toggle Grid
Ctrl+E Cycle isometric planes
Ctrl+F Toggle running object snaps
Ctrl+H Toggle Pick Style
Ctrl+I Toggle Coords
Ctrl+Shift+H Toggle Hide pallets
Ctrl+Shift+I Toggle Infer Constraints

Manage Screen
Ctrl+0     Clean Screen
Ctrl+1 Property Palette
Ctrl+2 Design Center Palette
Ctrl+3 Tool Palette
Ctrl+4 Sheet Set Palette
Ctrl+6 DBConnect Manager
Ctrl+7 Markup Set Manager Palette
Ctrl+8 Quick Calc
Ctrl+9 Command Line

Manage Drawings
Ctrl+N New Drawing
Ctrl+S Save drawing
Ctrl+O Open drawing
Ctrl+P Plot dialog box
Ctrl+Tab Switch to next
Ctrl+Shift+Tab Switch to the previous drawing
Ctrl+Page Up         Switch to the previous tab in the current drawing
Ctrl+Page Down Switch to next tab in the current drawing
Ctrl+Q Exit
Ctrl+Shift+S Save drawing as

Toggle Drawing Modes
F1 Display Help
F2 Toggle text screen
F3 Toggle object snap mode
F4 Toggle 3DOsnap
F5 Toggle Isoplane
F6 Toggle Dynamic UCS
F7 Toggle grid mode
F8 Toggle ortho mode
F9 Toggle snap mode
F10 Toggle polar mode
F11 Toggle object snap tracking
F12 Toggle dynamic input mode

Manage Workflow
Ctrl+A Select all objects
Ctrl+C Copy object
Ctrl+K Insert hyperlink
Ctrl+X Cut object
Ctrl+V Paste object
Ctrl+Shift+C Copy to the clipboard with the base point
Ctrl+Shift+V Paste data as a block
Ctrl+Z Undo last action
Ctrl+Y Redo the last action
Ctrl+[ Cancel current command (or ctrl+\)

ESC Cancel current running command

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश करेंगे। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 


Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma
My YouTube : Home Design !deas

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :



No comments:

Post a Comment

About Me

My photo
दोस्तो नमस्कार मैं सुनिल/ली. शर्मा हमारे इस वेब पोर्टल का Technical Author और Founder हूँ। मेरा इस वेबसाइट को चलाने का मकसद है कि मैं लोगों को कंप्यूटर और आधुनिक जमाने की डिजिटल टेक्नोलॉजी के बारे में हर प्रकार की जानकारी दूँ, ताकि लोग आधुनिक तकनिकी के बारे में और ज्यादा जान सकें, मैं आप सभी से भी प्रार्थना करूँगा की आप लोग भी हमारे इस मुहीम से जुड़ें और अन्य दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ हमारे आर्टिकल शेयर करें। मैं YouTube पर भी एक चैनल चलाता हूँ जहाँ पर आप किसी भी प्रकार के कंप्यूटर के सामान्य सॉफ्टवेयर से लेकर एडवांस लेवल के 3D सॉफ्टवेयर को सिख सकते हैं।

Featured Post

आधुनिक जीवन और कंप्यूटर शिक्षा। Modern Life and Computer Education.

दोस्तों सबसे पहले तो आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार, जैसा की आप सभी को पता ही होगा की हम अपनी इस वेबसाइट पर Technology और Education से ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Follow Us Here

Post Top Ad

Your Ad Spot