NRC, CAA, NPR क्या है? What is NRC, CAA, NPR? - LS Home Tech

Thursday, January 30, 2020

NRC, CAA, NPR क्या है? What is NRC, CAA, NPR?

दोस्तों नमस्कार, आजकल NRC, CAA और NPR हर जगह बहस का मुद्दा बना हुआ है, ज़्यदातर लोग तो इनके बारे में जानते भी नहीं है, कोई बात नहीं इनके बारे में हम आपको बता देते है की ये सब क्या है, और क्यों जरुरी है।
NRC, CAA, NPR क्या है? What is NRC, CAA, NPR?

What is NRC?
NRC/National Register of Citizen यानि राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर। हमारे देश की जनसँख्या के आधार पर एक राष्ट्रीय जनसँख्या रजिस्टर तैयार किया जायेगा। इस रजिस्टर में भारत में रह रहे अवैध लोगों को चिन्हित किया जायेगा जिसमे वो लोग शामिल होंगे जिनके पास 1971 से पहले के अपने प्रमाणिक दस्तावेज नहीं होंगे।

What is CAA?
CAA/Citizenship Amendment Act यानि नागरिकता कानून। इस कानून के तहत पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से प्रताड़ित किये गए हिंदू, सिक्ख, ईसाई, जैन, पारसी, बौद्ध धर्म के लोगो को भारतीय नागरिकता दी जाएगी। उपरोक्त तीनों देशों के मुसलमानो को इसमें शामिल नहीं किया जायेगा।

What is NPR?
NPR/National Population Register यानि राष्ट्रीय जनसँख्या रजिस्टर। इस सूचि में उन लोगों को रखा जायेगा जो भारत में पिछले 6 महीने या इससे ज्यादा दिनों से रह रहे हैं। इस सूचि में भारतीय और गैर-भारतीय भी  शामिल होंगे।
ये सब क्यों जरुरी है?
भारत की बढ़ती जनसँख्या और बाहरी लोगों की अवैध घुसपैठ को देखते हुए सरकार द्वारा ये काम करना जरुरी हो गया है। यहाँ मैं आपको ये भी बता दूँ की भारतीय मुसलमानों को इनसे किसी भी तरिके से कोई नुकसान नहीं होने वाला।

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

No comments:

Post a Comment

Advertisement

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Advertisement

Contact Form

Name

Email *

Message *

Wikipedia

Search results

Post Top Ad