चीफ आर्किटेक्ट/Chief Architect सॉफ्टवेयर पूरी जानकारी। Chief Architect Software full detail in Hindi - LS Home Tech

Thursday, January 23, 2020

चीफ आर्किटेक्ट/Chief Architect सॉफ्टवेयर पूरी जानकारी। Chief Architect Software full detail in Hindi

दोस्तों नमस्कार, हमारी वेबसाइट/Website LSHOMETECH पर आपका स्वागत है, हम अपने इस Portal पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं, जो आपके लिए ज्ञान और जानकारी के प्रयाय होते है, आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की चीफ आर्किटेक्ट/Chief Architect सॉफ्टवेयर किस काम आता है, और इसके पीछे जुडी कुछ रोचक जानकारी। कृपया पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को पढ़ें, साथ ही टेक्नोलॉजी से जुडी किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट के बाईं/Left और दिए गए दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।
Chief Architect Software, 3D Home Design Software,

Chief Architect Software full detail in Hindi
क्या है चीफ आर्किटेक्ट/Chief Architect सॉफ्टवेयर? 
आज टेक्नोलॉजी के इस दौर में लगभग हर एक काम कंप्यूटर द्वारा हो रहा है, और कंप्यूटर में हर एक काम को करने के लिए अलग-अलग सॉफ्टवेयर होता है, जिसके द्वारा हम उस काम को आसानी से और जल्दी कर पाते हैं। जैसे-जैसे कंप्यूटर का विकास हुआ इसके साथ ही विभिन्न सॉफ्टवेयर का विकास भी हुआ है और हर दिन उनमे कुछ न कुछ नई चीज जोड़ कर उन्हें अपडेट भी किया जा रहा है। सॉफ्टवेयर की इसी दुनिया में एक नाम है चीफ आर्किटेक्ट, ये उन लोगों के लिए बहुत ही काम का है जो वास्तुकला के उधम से जुड़े हुए हैं, जिनमे आर्किटेक्ट/Architect, इंटीरियर डिज़ाइनर/Interior Designer, और बिल्डर्स/Builders आदि शामिल हैं। 

चीफ आर्किटेक्ट/Chief Architect सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट/Architect, होम बिल्डर्स/Home Builders, रिमॉडलर/Remodeler और इंटीरियर डिजाइनर/Interior Designer के लिए पसंद का पेशेवर उपागम/Software है। स्मार्ट बिल्डिंग तकनीक से निर्माण चित्र, फर्श योजना, ऊंचाई, 3D रेंडरिंग और 360 पैनोरमिक रेंडरिंग बनाना बहुत ही आसान हो जाता है। इस सॉफ्टवेयर उद्देश्य है आवासीय नक़्शे और वास्तुकला से सम्बंधित उपकरणों के निर्माण के लिए बनाया जाता है। इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से आप नींव, फ़्रेमिंग, स्वचालित रूप से छत और आयाम बनाकर देख सकते हैं। आप इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से बिलकुल जैसा आप वास्तविक रूप में करते हैं वैसे ही खिड़कियों और दरवाजों को खोलते हैं। यह सॉफ्टवेयर आपके द्वारा प्रायोजित तरिके से 3 डी मॉडल बनाता है।इसके द्वारा बनाये गए 3D मॉडल को आप अपने 3D व्यूअर ऐप/App के जरिये घर के मालिकों को, संरचनात्मक इंजीनियरों/Structure Engineers को या किसी अन्य प्रयोजन के लिए साँझा कर सकते हैं। कंप्यूटर के माध्यम से इस सॉफ्टवेयर के द्वारा त्रिआयामी/3D छवि का निर्माण किया जा सकता है। इस सॉफ्टवेयर से भवन निर्माण से लेकर भवन के अंदर इंटीरियर और फर्नीचर को सही तरिके से बना सकते हैं, या इनको संयोजित कर सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर का उपयोग वो लोग भी करते हैं जो शौक के तौर पर घर के नक़्शे बनाते हैं या फिर घर की आंतरिक साज सज्जा करते हैं। मूल रूप से हम ये कह सकते है कि इस सॉफ्टवेयर का प्रमुख प्रयोग वास्तुकला/Architecture के व्यावसायिक रूप के लिए और निर्माण/Construction बाजार के लिए होता है। 

चीफ आर्किटेक्ट/Chief Architect सॉफ्टवेयर का निर्माण कब हुआ? 
इस सॉफ्टवेयर को साल 1992 में पहली बार 3D कंप्यूटर ग्राफ़िक सॉफ्टवेयर के रूप में इस्तेमाल किया गया था। इसका पहला उपयोग माइक्रोसॉफ्ट विंडोज/Microsoft Windows संस्करण/Edition 3.1 के प्रारंभिक संस्करण पर चलाया गया था। घरों के डिजाइन करने का एक उपागम चीफ आर्किटेक्ट सॉफ्टवेयर को पेशेवर 3D CAD/Computer Added Design सॉफ्टवेयर उत्पादन लाइन का पहला संस्करण आधिकारिक तौर पर संस्करण 2.0 के रूप में बेचा गया था। Chief Architect सॉफ्टवेयर एक निजी कंपनी द्वारा बनाया गया उत्पाद है, साल 1981 में यह कंपनी पालो आल्टो/Palo Alto, CA में बनाई गयी थी। पहले इस कंपनी का नाम ART/Advance Relation Technology था पहले यह कंपनी डाटाबेस सॉफ्टवेयर का निर्माण करती थी। बाद में इस कंपनी ने वास्तुकला, भवन निर्माण सॉफ्टवेयर के व्यवसाय में बदल दिया। साल 2003 में इस कंपनी का नाम बदलकर चीफ आर्किटेक्ट कर दिया गया। साल 2013 में कंपनी ने आईपैड/Ipad बाजार के लिए अपना पहला मोबाइल ऐप/App रूम प्लानर/Room Planner जारी किया। साल 2014 में कंपनी ने पहला MacOS के लिए अपना एक अलग संस्करण जारी किया। इस सॉफ्टवेयर को आप मैक और विंडोज सिस्टम पर एक ही Licence से चला सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर का नवीनतम संस्करण Chief Architect Premier X11 है। 

Chief Architect Software full detail in Hindi
जून 2016 में इस कंपनी ने आईओएस/IOS और एंड्रॉइड/Android मोबाइल के लिए एक नया एप्लीकेशन/App जारी किया जिस पर आप चीफ आर्किटेक्ट सॉफ्टवेयर द्वारा बनाये गए डिज़ाइन को 3D में देख सकते हैं। यह कंपनी इस सॉफ्टवेयर के साथ-साथ और भी बहुत से सॉफ्टवेयर का निर्माण कर चुकी है। 

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। 

Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma
My YouTube : Home Design !deas

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

No comments:

Post a Comment

Advertisement

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Advertisement

Contact Form

Name

Email *

Message *

Wikipedia

Search results

Post Top Ad