माइक्रो निश ब्लॉग क्या होता है? What is Micro Niche Blogging? - LS Home Tech

Wednesday, January 22, 2020

माइक्रो निश ब्लॉग क्या होता है? What is Micro Niche Blogging?

दोस्तों नमस्कार, हमारी वेबसाइट/Website LSHOMETECH पर आपका स्वागत है, हम अपने इस Portal पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं, जो आपके लिए ज्ञान और जानकारी के प्रयाय होते है, आज हम आपके लिए जो Micro Niche Blogging विषय की जानकारी लाये हैं जिसमें हम बताएंगे की माइक्रो निश ब्लॉग क्या होता है? कृपया पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को पढ़ें, साथ ही टेक्नोलॉजी से जुडी किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट के बाईं/Left और दिए गए दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।
Micro Niche

सबसे पहले तो मैं आपको ये बता देता हूँ की जो आप अभी पढ़ रहे हैं वो मेरे ब्लॉग पढ़ रहे हैं। इंटरनेट पर किसी विशेष वेबसाइट विशेष विषय पर लिखित जानकारी को ब्लॉग कहते हैं। जैसे मैं आपको ये जानकारी अपने ब्लॉग के माध्यम से दे रहा हूँ। ब्लॉग्गिंग उन लोगों के लिए बहुत अच्छा काम है जो लोग स्वतंत्र रूप से किसी भी विषय पर लिखना चाहते हो, या ब्लॉगिंग के माध्यम से किसी भी प्रकार की जानकारी लोगों तक पहुँचाना चाहता हो। ब्लॉग्गिंग के लिए आप कोई भी विशेष विषय चुन सकते हैं जिसका आपको पूर्ण ज्ञान हो। जैसे की मैं ज्यादातर ब्लॉग Technology और Education से जुड़े लिखता हूँ। आज के जमाने में ब्लॉगिंग एक अच्छा पेशा है जिसमे आप खूब कमाई कर सकते हैं। अगर आप इंग्लिश में लिख सकते हैं तो ये फील्ड आपके लिए सबसे बेस्ट हो सकता है। अगर आप लोगों तक अच्छी जानकारी पहुंचा रहे हैं और आपकी वेबसाइट Google में रैंक कर जाती है तो आप महीने के लाखो रूपये कमा सकते हैं। आप ब्लॉग्गिंग में किसी भी विषय का चुनाव कर सकते हैं जैसे की मेडिकल, शिक्षा, तकनिकी, सरकारी योजना, बायोग्राफी, निबंध, भाषा, कंप्यूटर भाषा, दवाई, या अन्य कोई भी विषय जो आपके दिमाग में है उस पर विस्तृत रूप से ब्लॉग लिख सकते हैं। 

What is Micro Niche Blogging?  माइक्रो निश ब्लॉग क्या होता है?
अब बात करते हैं की Micro Niche Blogging क्या होती है? माइक्रो निश ब्लॉग्गिंग वो ब्लॉग्गिंग होती है, जिसमे किसी भी एक ही विषय पर या एक ही Keyword पर आपको अपने आर्टिकल लिखने होते हैं, इसमें आप उस विषय से सम्बंधित पूर्ण जानकरी अपने पाठकों को उपलब्ध करवाते हैं। इसे बनाने से पहले ये सुनिश्चित कर लें की आपको किस विषय की पूर्ण जानकारी है जिस पर आप Micro Niche ब्लॉग लिख सकते हैं, क्यूंकि इसमें आपको सभी पोस्ट उसी विषय से जुडी हुई लिखनी होती है। मान लीजिये आप मोबाइल से जुडी माइक्रो निश वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपको केवल मोबाइल से सम्बंधित पोस्ट ही उस पर लिखनी होगी। स्वतंत्र ब्लॉगिंग में आप किसी भी विषय पर लिख सकते हैं। मैं आपको यहाँ यही सुझाव दूंगा की आप उसी विषय पर लिखें जिसकी आपको पूरी जानकारी हो। 

Micro Niche Blogging फायदे। 
इसकी सबसे बड़ी खूबी तो यही है की इसके लिए आपको रोज आर्टिकल लिखने की आवश्यकता नहीं होती, आप एक हफ्ते में एक पोस्ट भी लिख सकते हैं। 
Micro Niche Blog गूगल में बहुत ही जल्दी रैंक करते हैं, अगर आपका SEO ठीक तरिके से हुआ हो तो। 
Micro Niche Blogging में एक ही बार में आप 20 से 30 आर्टिकल पब्लिश कर सकते हैं। 
Micro Niche Blog सिर्फ एक ही टॉपिक पर लिखना होता है, जिसमे आपको महारत हो। 
Micro Niche वेबसाइट बनाकर आप लम्बे समय तक घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। 
इसमें आपको एक सबसे बड़ा फायदा ये भी होता है की आपका ब्लॉग जितना पुरना होगा, आपकी वेबसाइट की रैंकिंग टॉप में आएगी। 

अगर आप भी बनना चाहते हैं एक अच्छे Micro Niche Blogger तो आपको निचे दी गई कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा। ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए सबसे अहम होता है, एक अच्छे Keyword का होना जिस पर आप अपना Micro Niche Blog लिख सकें। आपका Niche Keyword जिसे आपने चुना है, उसके सर्च रिजल्ट अच्छे होने चाहिए। आपके ब्लॉग का चलना उसी Keyword पर डिपेंड करता है, कि आप कितना ट्राफिक अपने ब्लॉग पर ला सकते हैं। नीश ब्लॉग बनाते समय आप ऐसे टॉपिक का चयन करें जिस पर बहार के देशों से भी ट्रैफिक आता रहे, इसका आपको बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा। अगर आप विदेशों से अपनी साइट पर ट्रेफिक ला सकें तो आप और भी ज्यादा कमाई कर पाएंगे। क्योंकि विदेश से आए ट्रेफिक और हाई सीपीसी/CPC पर अधिक इनकम जनरेट होती है। 

  • सबसे पहले एक अच्छा Keyword सर्च करें जिसकी सर्च कम से कम 5000 हो।  
  • Micro Niche Blog के लिए एक अच्छा डोमेन खरीदें। पहले आप blogger.com पर फ्री में शुरुआत कर सकते हैं। डोमेन समबन्धित आर्टिकल यहाँ पढ़ें :  डोमेन क्या होता है?
  • हमेशा अपने डोमेन को ब्लॉग कंटेंट से मिलता-जुलता ही खरीदें।
  • एक बात का हमेशा ध्यान रखें की आपका कीवर्ड किसी इ-कॉमर्स वेबसाइट के रिजल्ट में ना आता हो। 
  • आपके द्वारा प्रयोग किये जाने वाले Keyword पर Competition मध्यम या उच्च हो।  काम ना हो। 
  • Keyword के लिए आप Google Trendes Planner का इस्तेमाल कर सकते हैं।   

अगर आप ब्लॉग की दुनिया में नए-नए हो तो ब्लॉग का SEO हमेशा अच्छे तरिके से करें, क्योंकि उससे आपको ज्यादा ट्राफिक मिलने के चांस बढ़ जाते हैं। और आपके Keyword ब्लॉग का अच्छे से SEO होगा तो गूगल में जल्दी आपके पोस्ट रैंक करेंगे।  

SEO करने का सही तरिका।   यहाँ पढ़ें : SEO क्या होता है?
SEO दो तरीकों से होता है। ऑन पेज और ऑफ पेज। 

ऑन पेज/On Page SEO – 

  • अपने ब्लॉग को अच्छे तरीके से कम से कम दो हजार शब्दों से ऊपर लिखकर ही पब्लिक्स करें। 
  • अपने ब्लॉग में नियम अनुसार हेडिंग/Heading और सब हेडिंग/Sub Heading को क्रम अनुसार लगाएं। 
  • अपने ब्लॉग का पोस्ट टाइटल/Title, परमालिंक/Permalink और मेटा डिस्क्रिप्शन/Meta Description मैं अपने कीवर्ड/Keyword का इस्तेमाल जरूर करें। 
  • अपने ब्लॉग के अंदर इमेज/तस्वीर  में अल्ट/Alt टेक्स्ट/Text का इस्तेमाल जरूर करें।

ऑफ पेज/Off Page SEO –

  • अपनी ब्लॉग पोस्ट को किसी भी दूसरे शोशल मीडिया जैसे फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम,व्हाट्सप्प और अन्य सोशल नेटवर्क साइटों पर शेयर जरूर करें। 
  • अपनी ब्लॉग पोस्ट का या वेबसाइट का बैकलिंक/Backlink जरूर बनाएं। 
  • किसी अन्य वेबसाइट पर जाकर मिलते-जुलते आर्टिकलों पर कमेंट करें और अपना लिंक छोड़ें। 

ब्लॉग से पैसा कैसे कमाएं? How to earn money from Blog?
अगर आपका ये सारा काम हो जाता है, आपकी ब्लॉग साइट बन गई अच्छा SEO कर दिया आपने कुछ पोस्ट  या आर्टिकल भी लिखे और पब्लिश कर दिए। तो अब बात आती है पैसा कमाने की, कि पैसा किस तरीके से कमाया जाये इस साइट से!!!!! 

सबसे पहले अपननी ब्लॉग साइट को मोनेटाइज/MONETIZE करें।
ब्लॉग साइट त्यार होने के बाद आपको उस पर काम से काम 12 से 14 आर्टिकल लिखकर पोस्ट या पब्लिश करने होते हैं जिसके बाद आप Google Adsanse पर मॉनेटाइजशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जैसे ही आपकी वेबसाइट को Adsanse से अप्रूवल मिल जायेगा तो आप अपने कंटेंट पर Adsanse कोड लगाकर पैसा कमा। मॉनेटाइजशन के लिए आपको कुछ और बाते भी ध्यान रखनी होती है, जैसे की आपको अपनी साइट पर About Me और Terms And Conditions भी दिखानी होती है, लेकिन ये चीजे सिर्फ औपचारिकता के लिए ही होती है। एक बार आपके ब्लॉग पर ऐड/Add आने लग जाएँगी तो आपकी कमाई शुरू हो जाएगी। 

अगर आपको पैसे कमाने के लिए ऐडसेंस/Adsanse से  अप्रूवल नहीं मिला, तो आप मीडिया एंड ऐड नेटवर्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप और भी ऐड नेटवर्क और अन्य रिलेटेड एफिलिएट/Affiliate  प्रोडक्ट को प्रमोट कर उससे भी पैसा कमा सकते हैं।

दोस्तो आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी हमें जरूर लिखे, आप पोस्ट के नीचे Comment Box  में अपनी प्रतिक्रियाएं ओर अगर कोई सुझाव है तो वो भी लिख कर भेज सकते हैं। साथ ही आप हमें हमारे द्वारा प्रकाशित नए लेख पढ़ने के लिए Subscribe भी कर सकते हैं।
Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma
My YouTube : Home Design !deas

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :



No comments:

Post a Comment

Advertisement

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Advertisement

Contact Form

Name

Email *

Message *

Wikipedia

Search results

Post Top Ad