डिजिटल मार्केटिंग क्या होती है? What is Digital Marketing? - LS Home Tech

Thursday, January 16, 2020

डिजिटल मार्केटिंग क्या होती है? What is Digital Marketing?

दोस्तों नमस्कार, हमारी वेबसाइट/Website LSHOMETECH पर आपका स्वागत है, हम अपने इस Portal पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं, जो आपके लिए ज्ञान और जानकारी के प्रयाय होते है, आज की इस पोस्ट में हम डिजिटल मार्केटिंग/Digital Marketing से सम्बंधित पूरी जानकारी आपके लिए लाये हैं। कृपया पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को पढ़ें, साथ ही टेक्नोलॉजी और एजुकेशन से जुडी किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट के बाईं/Left और दिए गए दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं। आशा करता हूँ कि ये आर्टिकल भी आपको हमारे पिछले आर्टिकल की तरह पसंद आएगा। 
डिजिटल मार्केटिंग क्या होती है? What is Digital Marketing?

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? What is Digital Marketing? in Hindi
आधुनिक युग में सब कुछ ऑनलाइन हो गया है। इंटरनेट ने हमारे जीवन को और ज्यादा बेहतर बना दिया है, और हम इसके माध्यम से कई सुविधाओं का आनंद केवल फ़ोन या लैपटॉप के माध्यम से घर बैठे ही ले सकते है। Digital Marketing इस सेवा का उपयोग आज के जमाने के लगभग सभी युवा शॉपिंग करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। डिजिटल मार्केटिंग/Digital Marketing का अर्थ है अपनी सेवाओं को इंटरनेट के माध्यम से लोगों तक पहुँचाना या इंटरनेट के माध्यम से किसी के द्वारा उन सेवाओं को प्राप्त करना और उनका लाभ उठाना। डिजिटल मार्केटिंग दरअसल दो शब्दों के मेल से बना है Digital और Marketing, इन दोनो शब्दों का प्रयोजन यहाँ इंटरनेट के माध्यम से अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन करना है, या उस प्रोडक्ट को बेचना है। यह एक ऐसा जरिया है जिसके माध्यम से कोई भी कंपनी अपने उत्पाद को डिजिटली तरिके से प्रचारित करती है, या हम ये कह सकते है वो कंपनी अपने प्रोडक्ट/Product की मार्केटिंग/Marketing डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स मीडिया/Digital Electronics Media के माध्यम से करती है। यह तरीका पारम्परिक तरिके से काफी अलग होता है। इस माध्यम से कोई भी Product निर्माता कंपनी अपने Product को सेल करने से पहले डिजिटली Experiment कर सकती है, की लोग उनके प्रोडक्ट को कितना पसंद कर रहे हैं। 

डिजिटल मार्केटिंग/Digital Marketing नये ग्राहकों तक पहुंचने का सरल माध्यम है। यह विपणन/व्यापर  गतिविधियों को पूरा करता है। इसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जाता है। कम से कम समय में अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच कर विपणन करना ही डिजिटल मार्केटिंग है। यह प्रोध्योगीकि विकसित करने वाला विकासशील क्षेत्र है।

डिजिटल मार्केटिंग/Digital Marketing में मुख्य रूप से ज्यादा से ज्यादा लोगों से जुड़ने के लिए Google Search, Social Media, email,mobile messages, mobile apps, podcasts page, electronic billboards, Radio channels और अन्य Websites का इस्तमाल किया जाता है। वहीँ एक और बात है जो इसको ऊपर उठा रही है, कि आजकल की पीढ़ी सबसे ज्यादा वक़्त इंटरनेट पर ही बिताती है और यहीं से उनको ऑनलाइन शॉपिंग करने का मौका भी मिल जाता है। आज का Business मॉडल भी पहले की तुलना में काफी बदल गया है। साथ ही विभिन्न कंपनियों के लिए Digital Marketing बहुत फायदेमंद साबित हो रहा है। आजकल ऑफलाइन मार्केटिंग के मुकाबले ऑनलाइन मार्केटिंग ज्यादा कारगर सिद्ध हो रही है। आपके किसी भी Business को बढ़ाने के लिए Digital Marketing सबसे बेहतर उपाय है। उन कंपनियों को ये भी देखना होता है की किस प्रकार के चीज़ों को लोग इंटरनेट पर ज्यादा देखते हैं, और क्या वे अपने प्रोडक्ट से लोगों की Attention अपनी और खेंच रहे है या नहीं। या ऐसी कोनसी चीज है जिसको देखकर ग्राहक उनके उत्पाद को ज्यादा खरीदेगा। डिजिटल मार्केटिंग असल में एक ऐसी छत की तरह है जिसके निचे सभी प्रकार के Business की Advertisement हो सकती है। 

Digital Marketing इतना जरुरी क्यों है?
अब बात करते हैं कि आखिर डिजिटल मार्केटिंग इतनी जरुरी क्यों है आज के जमाने में। आजकल ऑनलाइन शॉपिंग/Online shopping, टिकट बुकिंगTicket booking, रिचार्ज/Recharges, बिल पेमेंट/Bill payments, ऑनलाइन ट्रांसक्शन्स/Online Transactions आदि जैसे कई काम हम इंटरनेट के ज़रिये कर सकते है। इंटरनेट के प्रति Users के इस  रुझान की वजह से  कंपनी अपने बिज़नेस के लिए Digital Marketing/डिजिटल मार्केटिंग को अपना रही हैं। यहाँ मैं आपको ये बता देता हूँ कि किसी भी प्रकार के Digital उपागम का एरिया बहुत ही विस्तृत होता है। यहाँ पर इनफार्मेशन/Information को लोगों तक लेकर जाने के बहुत से माध्यम हैं। डिजिटल प्लेटफार्म पर कोई भी किसी भी समय मनचाही वास्तु या प्रोडक्ट की पूरी जानकारी तुरंत पा सकता है। आजकल वो दिन नहीं है जब एक Text Message के माध्यम से लोगो तक कंपनी अपने उत्पाद की जानकारी बिलकुल संकुचित शब्दों में देती थी। आज जमाना उस Text Message को संक्षेप रूप में Illustrator, Picture और Video के साथ समझाने का है। जैसे-जैसे ये Digital media दिन ब दिन विस्तृत होता जा रहा है और इसमें और ज्यादा Entertainment, News, Shopping और Social Interaction हो रहे हैं। आजकल ग्राहक केवल Company की बातें सुनकर उस प्रोडक्ट को इस्तेमाल नहीं कर रहा बल्कि वो खुद भी अच्छे और बुरे का निरिक्षण कर ही फैसला लेते है। साथ ही वो अन्य उपयोगकर्ताओं से भी Information collect कर रहे हैं। आधुनिक समय में ये आवश्यक हो गया है। इससे किसी भी व्यापारी को भी व्यापार में मदद मिल रही है, वो भी कम समय में अधिक से अधिक लोगों से जुड़ सकता है और अपने उत्पाद की खूबियाँ उपभोक्ता तक आसानी से पहुँचा सकता है।

अगर हम Market Status की ओर ध्यान दें तो लगभग 80% shoppers किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले या उपयोग में लेने से पहले Online research करते है। इसीलिए किसी भी कंपनी या बिज़नेस के लिए डिजिटल मार्केटिंग बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाती है। लोगअपनी सुविधा के अनुसार इंटरनेट के जरिये अपना मनपसंद व आवश्यक सामान आसानी से प्राप्त कर। अब बाज़ार जाने से लोग बचते हैं, ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग  ही बढ़िया उपाय है जो कोई भी Product और Service लोगो तक पहुंचाने में मदद करती है। डिजिटल मार्केटिंग कम समय में एक ही वस्तु के कई प्रकार आपको दिखा सकती है। इसमें उप्भोक्ता को जो चीज पसंद है वो तुरंत उसे ले सकता है। इस तकनीक के माध्यम से कोई भी उपभोक्ता बाजार में जाने, किसी वस्तु को पसंद करने में लगने वाले समय को बचाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल कर सकता है। 

डिजिटल मार्केटिंग करने के लिये "Internet" ही एक मात्र साधन है, जिसके माध्यम से हम अलग-अलग तरीकों से अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते हैं। Digital Marketing कुछ प्रकार के बारे में हम आपको यहाँ बता रहे हैं। 

⇨ सर्च इंजन औप्टीमाइज़ेशन/SEO
⇨ सोशल मीडिया/Social Media
⇨ ईमेल मार्केटिंग/Email Marketing
⇨ यूट्यूब चेनल/YouTube Channel
⇨ अफिलिएट मार्केटिंग/Affiliate Marketing
⇨ पे पर क्लिक ऐडवर्टाइज़िंग या PPC marketing
⇨ एप्स मार्केटिंग/Apps Marketing

तो दोस्तों ये तो थी Digital Marketing  सम्बंधित कुछ जानकारी, बाकि की सभी जानकारी हम आपको अपने अगले लेख में देंगे जिसमें हम आपको सभी प्रकार की मार्केटिंग के बारे में विस्तार से बताएंगे। साथ ही डिजिटल  उपयोगिता के बारे में भी बात करेंगे। आप सभी से अनुरोध करूँगा की आप इसके लिए हमारे अगले लेख को जरूर पढ़ें।  ये रहा अगले लेख का लिंक : डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार और महत्व 

दोस्तो आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी हमें जरूर लिखे, आप पोस्ट के नीचे Comment Box  में अपनी प्रतिक्रियाएं ओर अगर कोई सुझाव है तो वो भी लिख कर भेज सकते हैं। साथ ही आप हमें हमारे द्वारा प्रकाशित नए लेख पढ़ने के लिए Subscribe भी कर सकते हैं।
Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma
My YouTube : Home Design !deas

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

No comments:

Post a Comment

Advertisement

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Advertisement

Contact Form

Name

Email *

Message *

Wikipedia

Search results

Post Top Ad