ऑप्टिकल माउस क्या होता है, ओर कैसे काम करता है? What is an optical Mouse, and how it works? - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Sunday, February 16, 2020

ऑप्टिकल माउस क्या होता है, ओर कैसे काम करता है? What is an optical Mouse, and how it works?

दोस्तो नमस्कार, हमने अपने पिछले आर्टिकल में आपको माउस के बारे में विस्तार से बताया था कि माउस क्या होता है और ये कितने प्रकार के होते हैं, लेकिन आज हम आपको ऑप्टिकल माउस के बारे में ओर उसकी कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी देने वाले है। इसी तरह के Technology ओर Education से जुड़े लेख पढ़ने के लिए आप हमें, सब्सक्राइब कर सकते हैं।
What is Optical Mouse?

Optical Mouse in Hindi:- कंप्यूटर में Mechanical ओर Optical माउस का प्रयोग होता है, लेकिन अब मैकेनिकल माउस का जमाना नहीं है, बदलती टेक्नोलॉजी के साथ अब Optical Mouse ज्यादा प्रयोग किये जाने लगे हैं।Optical Mouse वो माउस होता है, जो कि LED/Light Emitting Diode, ऑप्टिकल सेंसर, ओर DSP/Digital Signal Processing का प्रयोग Movement को Detect करने के लिए करता है। ऑप्टिकल माउस Reflected Light को Sense करके Movement को Track करता है। Optical Mouse को पहली बार साल 1999 में माइक्रोसॉफ्ट/Microsoft द्वारा पेश किया गया था।

Optical Mouse की कार्यप्रणाली।
ऑप्टिकल माउस के निचले हिस्से में एक छोटा सा कैमरा लगा होता है, जिसकी Per Second इमेज लेने की क्षमता 1500 Image तक होती है। इस कैमरे के अंदर एक CMOS/Complementary Metal-Oxide Semiconductor सेंसर लगा होता है, जो DSP को लगातार Light के माध्यम से सिग्नल भेजता है। ज्यादातर ऑप्टिकल माउस में लाल या नीली LED लाइट लगी हुई होती है, इसका कारण ये है कि Photodetector लाल और नीली लाइट के प्रति अधिक Sensitive होती है। DSP, Light Changing के इस Pattern को Analyze करता है, ओर उसके बाद Pattern के बदलाव के अनुसार ही माउस Cursor को कंप्यूटर Screen पर Move करता है। यह प्रक्रिया माउस सेंसर में एक सेकंड में सैंकड़ों बार होती है।

Advantage of Optical Mouse/ऑप्टिकल माउस की खूबियां। 

1. ऑप्टिकल माउस की कर्सर सटीकता/Accurecy बिल्कुल सही होती है, क्योंकि इस तरह के माउस के सेंसर मूवमेंट को Detect करने के लिए प्रति सेकंड 1500 Image तक लेते हैं। इस तरह के माउस को सही काम करने के लिए समतल सतह की जरूरत होती है।
2. ऑप्टिकल माउस का प्रयोग किसी भी तरह की सतह पर किया जा सकता है, जैसे- कपड़ों पर रखकर, किताब पर रखकर, या अन्य वस्तुवों पर रखकर इसे चला सकते हैं, यानी कि इसे चलाने के लिए Mouse Pad की जरूरत नहीं पड़ती है।

3. ये माउस Easy to Use होते हैं, यानी इन्हें प्रयोग करना बहुत ही आसान होता है, क्योंकि इन माउस में Ball ओर Sensors के Manipulation का उपयोग नहीं होता, जिसके कारण ये बेहतर ढंग से काम करता है।

4. ऑप्टिकल माउस में किसी भी तरह का Moving पार्ट नहीं होता, जिसके कारण ये बहुत ही विश्वसनीय होते हैं। इस तरह के माउस को बार-बार साफ करने की जरूरत नहीं होती।

5. ऑप्टिकल माउस अत्यंत संवेदनशील होते हैं। इनकी संवेदनशीलता बहुत ही उच्च स्तर की होती है।

Disadvantage of Optical Mouse/ऑप्टिकल माउस की कमी।
ऑप्टिकल माउस की सबसे बड़ी कमी यही है कि इसे आप शीशे/Glass की सतह पर नहीं चला सकते, क्योंकि शीशे पर इसके सेंसर शिथिल हो जाते हैं।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 
Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma
My YouTube : Home Design !deas

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :



No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Newsletter

Advertisement

Post Top Ad

Your Ad Spot