लेज़र प्रिंटर कैसे कार्य करता है?How Laser Printer Works - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, September 29, 2020

लेज़र प्रिंटर कैसे कार्य करता है?How Laser Printer Works

लेज़र प्रिंटर कैसे कार्य करता है?How Laser Printer Works

स्वागत है आपका हमारे वेब पेज LSHOMETECH पर जहां आपको COMPUTER TECHNOLOGY से जुड़े हर एक विषय पर आर्टिकल पढ़ने को मिल जाएंगे। आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए लेज़र प्रिंटर की कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। इससे पहले भी हम सभी प्रिंटर के बारे में एक आर्टिकल लिख चुके है, आप इसे "प्रिंटर कितने प्रकार के होते हैं" पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं। आइये अब जान लेते हैं लेज़र प्रिंटर की कर्यप्रणाली के बारे में।
How Laser Printer Works

लेज़र प्रिंटर/Laser Printer
लेज़र प्रिंटर भी नॉन इम्पैक्ट पेज प्रिंटर की श्रृंखला में आता है, इसका प्रयोग 1970 के दशक से किया जाता आ रहा है। इस तरह के प्रिंटर की गति अत्यधिक तेज होती है, जो कम समय में बहुत ही अधिक पेज प्रिंट कर सकता है। दूसरे प्रिंटर के मुकाबले इनकी कीमत भी अत्यधिक होती है, लेकिन फिर भी ये प्रिंटर सबसे लोकप्रिय हैं। आजकल लेज़र प्रिंटर रंगीन सिहाई के साथ भी प्रिंट करते है, लेकिन आमतौर पर इनका प्रयोग ब्लैक एंड वाइट प्रिंट के लिए ही ज्यादा किया जाता है।

लेज़र प्रिंटर की कर्यप्रणाली। Laser Printer Working Process
इस तरह के प्रिंटर सुखी सिहाई/Dry Ink Powder का इस्तेमाल करते है, जो कि कार्ट्रिज/Cartridge के अंदर डली हुई होती है, जो कि Magnetic होती है। ये प्रिंटर भी डॉट/Dot के द्वारा ही किसी भी पेज पर प्रिंट करता है, लेकिन इसके डॉट बहुत ही नजदीक होने के कारण ये प्रिंटर एक बहुत ही उच्च गुणवत्ता वाला प्रिंट देता है। इस तरह के प्रिंटर 300 से लेकर 600 DPI/Dot Per Inch तक या इससे अधिक की भी छपाई कर सकते हैं। इसके अंदर नकारात्मक/Negative  चार्ज युक्त एक ड्रम/Drum लगा होता है, जिस पर लेज़र बीम डालकर इसे छपने के लिए घुमाया जाता है। इसके बाद ये ड्रम चार्ज हुई सियाही पाउडर/टोनर से कागज पर दिया गया प्रिंट छाप देता है और एक हीटर इसे गर्म करके स्थाई कर देता है। 

ये प्रिंटर कागज की सीट से लेकर प्लास्टिक ओर लोहे की पतली सीट पर छापने में सक्षम होते हैं। आजकल ज्यादातर लेज़र प्रिंटर में Micro Processor, RAM ओर ROM का भी इस्तेमाल किया जाने लगा है। 

लेज़र प्रिंटर की खूबियां: Features of Laser Printer
हाई रेसोलुशन
हाई प्रिंट स्पीड
ज्यादा छपाई के लिए उपयुक्त
छपाई में सस्ता

लेज़र प्रिंटर की कमियां/Drawbacks of Laser Printer
ये प्रिंटर कीमत में महंगा होता है।
इसका टोनर ओर ड्रम महंगा होता है।
ये भारी तथा ज्यादा ऊर्जा खपत करते हैं।

Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :



No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Newsletter

Advertisement

Post Top Ad

Your Ad Spot