UPI क्या है, और कैसे काम करता है? पूर्ण जानकारी - LS Home Tech

Sunday, August 21, 2022

UPI क्या है, और कैसे काम करता है? पूर्ण जानकारी

UPI क्या है, और कैसे काम करता है?

वैसे तो UPI का इस्तेमाल आजकल हर कोई करता है, लेकिन कई बार हमें उन चीजों की पूर्ण जानकारी नहीं होती, जिनको हम इस्तेमाल तो करते हैं मगर उसकी आंतरिक प्रक्रिया और कार्यप्रणाली के बारे में नहीं जानते। भारत सरकार ने कुछ साल पहले एक तरह का बिल पास किया था जिसमें सम्पूर्ण भारत में Cashless Economy को बढ़ावा देने की बात को जन-जन तक पहुंचाया था। 

Cashless का शाब्दिक अर्थ होता है, की हम नगद लेन-देन की बजाय ज्यादा से ज्यादा Online Payment करें। अब ऑनलाइन पेमेंट हम सब तभी कर पाएंगे जब UPI का इस्तेमाल होगा, ओर हम सब ये सिर्फ और सिर्फ Internet की मदद से ही कर सकते हैं। बहुत हद तक सरकार की ये स्कीम सफल भी हुई है और आगे भी इसका ओर विस्तार होने वाला है। लेकिन इस विस्तार का सारा श्रेय केवल ओर केवल UPI को ही जाता है। आइए आज के इस लेख में हम विस्तार से जान लेते हैं कि UPI होता क्या है और कैसे काम करता है?

UPI क्या है?
UPI यानी Unified Payments Interfaces एक ऐसा ऑनलाइन माध्यम है, जिसके द्वारा आप कभी भी किसी भी समय किसी को भी पैसे भेज सकते हैं और प्राप्त कर सकते है। इसमें आपके Bank Account की डिटेल का इस्तेमाल किया जाता है। पहले हमें अगर किसी को पैसे भेजने होते थे तो हमें बैंक में जाकर प्राप्त-कर्ता  के खाते में बैंक के माध्यम से पैसा डलवाना पड़ता था, लेकिन अब UPI की मदद से हम इसे खुद बिना बैंक जाए भी भेज सकते हैं, अपने कंप्यूटर या मोबाइल से इंटरनेट के द्वारा।

कैसे काम करता है UPI?
UPI तत्काल भुगतान सेवा/IMPS/Immediate Payment Service के बेस पर काम करता है। ये सर्विस सिर्फ Net Banking के लिए बाध्य होती है। UPI के माध्यम से आप किसी भी समय Digital Payment कर सकते हैं। इसके लिए आपको जिस किसी भी बैंक में आपका खाता हो उस बैंक से UPI ID लेनी होती है, या आप उस बैंक की ऑनलाइन सर्विस को इस्तेमाल करके अपने मोबाइल द्वारा भी उसकी बैंक की UPI ID प्राप्त कर सकते हैं, ओर उसका इस्तेमाल Digital तौर पर पैसे के लेन-देन के लिए कर सकते हैं। UPI सर्विस को अपने मोबाइल में एप्लीकेशन के माध्यम से इस्तेमाल करने के लिए आपके पास उस बैंक का ATM कार्ड जरूर होना चाहिए, क्योंकि ATM के द्वारा ही आप किसी भी मोबाइल एप्लीकेशन पर अपने खाते की मौजूदगी दर्ज करवा सकते हैं।

UPI की शुरुआत किसने की?
NCPI/National Payments Corporation ऑफ India/भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम हमारे देश के Bank ओर ATM Transaction के बीच होने वाले भुगतान को मॉनिटर करता है। इसी मॉनिटरिंग के लिए NCPI के द्वारा ही UPI को विकसित किया गया है। किसने कब किसी बैंक से दूसरे बैंक को कितना पैसा भेजा है, इसका सारा रिकार्ड NCPI के पास रहता हैं।

आजकल आप देख भी रहे होंगे और इस्तेमाल भी कर रहे होंगे, आपके मोबाइल में बहुत सारी बैंकिंग एप्लीकेशन के साथ-साथ दूसरी एप्लीकेशन भी मिल जाएंगी जिनके माध्यम से आप किसी भी तरह की Digital Payments कर सकते हैं। वैसे तो हर बैंक की अपनी अलग से एप्लीकेशन होती है, जो केवल उसी बैंक का ग्राहक इस्तेमाल कर सकता है, लेकिन इसके साथ कुछ Universal Applications भी है, जिसके माध्यम से आप किसी भी बैंक के ग्राहक होने के बावजूद इसके इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे Google Pay, Phone Pay, Paytm, BHIM UPI, Freecharge, Mobiquick ओर भी न जाने कितनी हैं।

किसी भी तरह के Recharge जैसे Mobile Sim Recharge, DTH Recharge, Electricity Bill Payment सभी प्रकार की Ticket Booking, किसी भी Online Platform जैसे Flipkart, Amazon से सामान की खरीददारी ओर उनकी पेमेंट आप आप UPI के द्वारा अपने बैंक अकाउंट से उनके बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। UPI Transactions का सबसे बड़ा फायदा तो ये है कि आप इसे कभी भी किसी भी समय 24x7 इस्तेमाल कर सकते हैं, हाँ इसके इस्तेमाल के लिए आपके बैंक खाते में पैसे जरूर होने चाहिए।

UPI का इस्तेमाल ओर एक्टिवेशन कैसे करें?
इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले तो किसी भी बैंक में आपका खाता होना जरूरी है, ओर साथ ही ये भी ध्यान रखें कि वो बैंक आपको UPI सर्विस प्रदान करता हो। आमतौर पर आजकल सभी बैंक ये सर्विस आपको देते हैं। एक ओर बात आपको ध्यान में रखनी है कि आपको उस बैंक का ATM भी ले लेना चाहिए, क्योंकि इसका इस्तेमाल आपको किसी भी Application में अपने खाते को जोड़ने के लिए होगा। ये सब होने के बाद आप किसी भी मोबाइल बैंकिंग एप्प या अन्य थर्ड पार्टी एप्प पर UPI सर्विस का इस्तेमाल कर पाएंगे।

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल ने उस App को install करना होगा जो UPI को Support करता हो। इसके बाद आपको उस एप्प को ओपन करके अपनी पूरी डिटेल जिसमे आपका बैंक खाता नंबर, ATM डिटेल, Mobile नंबर इत्यादि डालकर उसको Authenticate करना होगा। इसके बाद आपको एक Virtual UPI ID मिल जाएगी, जो आपको आपके Mobile नंबर, आपकी Mail भी हो सकती है। उदाहरण के लिए 999250000@UPI भी आपकी ID बन सकती है या 99925000@SBI भी बन सकती है। इसके लिए आपको एक PIN भी सेट करनी होती है, जिसका इस्तेमाल आपको पैसे भेजने जे वक़्त ओर एप्लीकेशन को खोलने के वक़्त करना होता है।

UPI ID बन जाने के बाद आप किसी को भी ऑनलाइन पैसे भेज भी सकते हैं और प्राप्त भी कर सकते हैं। यहां ये बात भी ध्यान रखने वाली है कि आपको UPI के माध्यम से पैसे भेजने के लिए एक Limit दी जाती की आप एक दिन में केवल 1 लाख रुपये तक ही किसी को भेज सकते हैं। हो सकता है आने वाले दिनों में इस लिमिट को बढ़ा दिया जाए।

नीचे हम कुछ बैंकों के नाम दे रहे हैं जो आपको UPI सर्विस प्रदान करते हैं।

State Bank of India
Punjab National Bank
Axis Bank
HDFC Bank
ICICI Bank
Kotak Mahindra Bank
Andhra Bank
Bank of Maharashtra
Canara Bank
Catholic Syrian Bank
Federal Bank
Karnataka Bank KBL
South Indian Bank
United Bank of India
UCO Bank
Union Bank of India
Vijaya Bank
Indusland Bank
OBC 
TJSB
IDBI Bank
RBL Bank
Yes Bank
IDFC
Standard Chartered Bank
Allahabad Bank
HSBC
Bank of Baroda

आशा करता हूँ UPI से सम्बंधित हमारे द्वार दी गयी जानकारी आपको जरूर अच्छी लगी होगी। नीचे UPI से जुड़े कुछ सवाल जवाब आपके लिए दे रहा हूँ ताकि जो जानकारी छूट गयी हो वो आपको इन FAQ के द्वारा मिल जाये।


UPI/Unified Payments Interface से सम्बंधित कुछ सवाल ओर उनके जवाब।

सवाल 1- UPI क्या है और कितना User Friendly है?
जवाब- UPI यानी Unified Payments Interface होता है जिसका द्वारा हम किसी भी वक्त दूसरे UPI User को पैसे भेज सकते हैं। इस्तेमाल के हिसाब से अगर देखें तो UPI बहुत ही ज्यादा User Friendly होती है।

सवाल 2- क्या किसी भी उपभोक्ता को उसी के बैंक की UPI एप्लीकेशन इस्तेमाल करना जरूरी होता है?
जवाब- इसके लिए उपभोक्ता/USER कोई बाध्य नहीं है, वो चाहे तो कोई भी UPI एप्लीकेशन इस्तेमाल कर सकता है, खुद के बैंक की भी ओर थर्ड पार्टी एप्प भी।

सवाल 3- सबसे अच्छा UPI एप्प कोनसा है?
जवाब- इंटरनेट पर आपको बहुत से एप्लीकेशन मिल जाते है UPI इनेबल्ड। इनमे से आपको वही एप्प इस्तेमाल करनी चाहिए जो ज्यादा User Friendly हो। वैसे Phone Pay, Google Pay, Paytm, ओर BHIM सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती हैं।

सवाल 4- UPI पिन क्या होती है और किसलिए इस्तेमाल की जाती है?
जवाब- UPI पिन एक तरह की Lock Key होती है, जिन्हें आपको अंकों के रूप में बनाना होता है। इस PIN का इस्तेमाल UPI एप्प को खोलने ओर Transaction करते वक़्त करना पड़ता है।

सवाल 5- क्या एक ही मोबाइल पर हम एक से ज्यादा UPI Application को इस्तेमाल कर सकते हैं?
जवाब- जी हाँ बिल्कुल आप एक ही मोबाइल पर कई सारी UPI Application को इस्तेमाल कर सकते हैं। और हर एप्लीकेशन पर अलग-अलग बैंक का UPI भी चला सकते हैं, या सभी पर एक ही बैंक का UPI भी चला सकते हैं, यानी अलग-अलग UPI पर अलग-अलग बैंक का Account Link कर सकते हैं।

सवाल 6- UPI के माध्यम से आप अधिकतर किंतनी रकम या पैसा भेज सकते हैं।
जवाब- एभी तक UPI के माध्यम से 24 घण्टे के अंदर आप सिर्फ 1 लाख रुपये तक ही दूसरे UPI यूजर तक भेज सकते हैं।

सवाल 7- यदि आपके द्वारा UPI के माध्यम से की दूसरे UPI यूजर को भेजा गया पैसा आपके अकाउंट से तो कट जाता है, ओर प्राप्तकर्ता के पास नहीं पहुंचता, तो आपका क्या करना चाहिए?
जवाब- ऐसी स्थिति में आपको थोड़ा इत्मीनान रखना चाहिए, कई बार आपका पैसा आपको एक घंटे में वापिस मिल जाता है, अगर नहीं मिलता तो आप Customer Care या Help Desk पर इसकी Complaint कर सकते है। इसके बाद आपको आपका पैसा अगले 24 से 48 घण्टे के अंदर मिल जाता है।

सवाल 8- कई बार आपके अकाउंट से पैसा तो कट जाता है लेकिन Transaction Pending दिख रहा होता है, ये किस कारण से होता है?
जवाब- इस तरह की स्थिति में अकसर आपके द्वारा किया गया Transaction तो हो गया होता है, लेकिन कई बार आपके बैंक के Server पर ज्यादा Load होने के कारण थोड़ा Slow हो जाता है। आमतौर पर कुछ समय बाद आपका Transaction Successful हो जाता है। अगर 6 से 12 घण्टे बाद भी आपकी प्रॉब्लम सॉल्व नहीं होती तो आपको Customer Care से सहायता लेनी चाहिए।

सवाल 9- UPI से सम्बंधित किसी भी तरह की दिक्कत या परेशानी होने पर आपको क्या करना चाहिए?
जवाब- सबसे पहले तो आपको अपने इंटरनेट की स्पीड को चेक करना चाहिए, या ये भी देख लें कि कहीं आपका इंटरनेट का पैक खत्म तो नहीं हो गया। अगर सब कुछ सही है और फिर भी परेशानी आ रही है तो आपको उसी UPI App में Help या Customer Care नाम की ऑप्शन मिल जाती है, जहां से आपको एप्प से सम्बन्धित हर तरह की परेशानी से निवारण के उपाय मिल जाता है।

सवाल 10- UPI Application का इस्तेमाल आप किन-किन Mobile Platform पर कर सकते है। 
जवाब- आजकल दो ही प्रमुख Mobile Platform है Android ओर iOS इन दोनों पर आप किसी भी यूपीआई एप्प का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सवाल 11- क्या Bank Holidays के दिन भी UPI का इस्तेमाल हो सकता है?
जवाब- जी हाँ बिल्कुल आप किसी भी दिन 24 घण्टे सातों दिन किसी भी वक़्त इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

सवाल 12- Digital Payment क्या होती है?
जवाब- Internet के माध्यम से एक दूसरे अकाउंट में भेजी जानी वाली राशि को ही डिजिटल पेमेंट कहते है, चाहे इसे आप अपने मोबाइल से भेजें कंप्यूटर से।

सवाल 13- क्या गलत UPI पिन डालने से आपका Transaction हो सकता है?
जी नहीं ऐसा बिल्कुल भी संभव नहीं है। ऐसा करने से आपका Transaction नहीं होगा, ओर ज्यादा बार गलत पिन डालने से आपका अकाउंट भी कुछ समय के लिए फ्रीज़ हो सकता है।

Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :







1 comment:

  1. बहुत ही बढ़िया जानकारी मिली आपके इस आर्टिकल से। धन्यवाद

    ReplyDelete

Advertisement

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Advertisement

Contact Form

Name

Email *

Message *

Wikipedia

Search results

Post Top Ad