सबसे लोकप्रिय मोबाइल डेटिंग एप्स/Most popular mobile dating applications. in Hindi - LS Home Tech

Saturday, February 1, 2020

सबसे लोकप्रिय मोबाइल डेटिंग एप्स/Most popular mobile dating applications. in Hindi

दोस्तों नमस्कार, हमारी वेबसाइट/Website LSHOMETECH पर आपका स्वागत है, हम अपने इस Portal पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं, जो आपके लिए ज्ञान और जानकारी के प्रयाय होते है, आज की इस पोस्ट में हम आपको कुछ डेटिंग ऍप्लिकेशन्स के बारे में बताने वाले हैं। टिंडर/Tinder और ओकेक्यूपिड/OkCupid  की सफलता के बाद कई और ऐसी ऍप्स अब लोकप्रिय होने लगी हैं, इनमें से कुछ तो हमारे देश में ही विकसित की गयी हैं। कृपया पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को पढ़ें, साथ ही टेक्नोलॉजी से जुडी किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट के बाईं/Left और दिए गए दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं, या फिर आप साइट के दाईं और दिए गए लेबल को सेलेक्ट कर पढ़ सकते हैं।

आज के जमाने मे सब कुछ ऑनलाइन हो चुका है, चाहे शादी के लिए आप कोई लड़की ढूंढ रहे हो या फिर मस्ती के लिए नए दोस्त बनाने के लिए आप विभिन्न प्रकार की सोशल मीडिया और कुछ स्पेशल वेबसाइट ओर एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। टेक्नोलॉजी के इस दौर में अपना प्यार और साथी चुनने के लिए अब हमारे देश के युवाओं का रुख मोबाइल ऍप्लिकेशन्स की तरफ ज्यादा जा रहा है। आधुनिक डेटिंग के बीच केवल आपके मोबाइल की स्क्रीन और आपकी उँगलियों का ही फासला रह गया है। आज हम जिन मोबाइल एप्प्स के बारे में आपको बताने वाले हैं, ये सभी ऐप्स/Apps प्ले स्टोर से मुफ़्त में डाउनलोड और इस्तेमाल की जा सकती हैं। आपको केवल इन्हें डाउनलोड करना है, और साइन अप कर जुड़ना होता है। इसमें आपको अपने बारे में कुछ मूलभूत जानकारी, या आपका परिचय देना होता है। इसके बाद इन Apps पर स्क्रीन पर आने वाली तस्वीरों में से आपको किसी की भी प्रोफाइल को चुनकर रिक्वेस्ट भेजनी होती है। इसमें आपको अपने लिए कोई भी दोस्त चुनना होता है। आप इसे अपना प्यार चुनने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपकी रिक्वेस्ट एक्सेप्ट हो जाती है तो फिर आप उनके साथ बातचीत भी कर सकते हैं। 


सबसे लोकप्रिय मोबाइल डेटिंग एप्स/Most popular mobile dating applications. in Hindi
1. टिंडर एप्प/Tinder App 
Tinder एप्लीकेशन की शुरुआत थोड़ी मौजमस्ती और दोस्ती के लिए की गई थी, लेकिन जल्द ही टिंडर का प्रयोग रात भर मस्ती और अनौपचारिक मिलन के लिए भी होने लगा। टिंडर आपको मुफ़्त में फेसबुक के आधार पर आपके आसपास के लोगों की प्रोफाइल आपको दिखाती है, और इन्ही प्रोफाइल से आप किसी को भी चुन सकते हैं। और यदि दोनों लोग आपस में एक दूसरे को पसंद करते हैं तो वे एक दूसरे से चैटिंग कर सकते हैं।
यह भारत में पहली ऐसी डेटिंग एप्लीकेशन थी जिसने बहुत जल्दी लाखों मोबाइल फ़ोन्स में अपनी जगह बना ली। टिंडर/Tinder लोगों की डेटिंग की उलझनों का सबसे कारगर उपाय बन के उभरा। सिर्फ तस्वीर देखकर किसी के बारे में फैसला लेना अगर आपको गवारा हो तो आप इस एप्प का इस्तेमाल कर नए दोस्त बना सकते हैं। 
(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

2. ओकेक्यूपिड एप्प/OkCupid App 
 ये जो एप्लीकेशन हैं काफी हद तक फेसबुक की ही तरह काम करती है। इस एप्प से आप ई-मेल भी कर सकते हैं, चैटिंग कर सकते हैं और इस पर आप अपनी विस्तृत प्रोफाइल बना सकते हैं। इसमें आपको दूसरे लोगों की प्रोफाइल देखने की आज़ादी भी मिलती है। इस एप्प में आपसे कुछ सवाल पूछे जाते है और आपके जवाबों के आधार पर आपको ऐसी प्रोफाइल्स दिखाती जिनके जवाब भी आपसे मिलते जुलते हो। इस एप्प की बात यही है कि ये सामान मानसिकता वाले लोगों को मिलाने के लिए बनाई गयी है। 

(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

3. थ्रिल एप्प/Thill App 
यह एक ऐसी एप्लीकेशन है जो भारतीय परिवेश में महिलाओं के लिए बिलकुल सुरक्षित कही जा सकती है।  ये ऐप्प आपको लोकेशन के आधार पर कोई भी प्रोफाइल्स दिखाती है, उन्ही प्रोफाइल को देखकर आपको उन लोगों को आंकना होता है, जिस से आप दोस्ती या मजे करना चाहते हैं, और इसी के आधार पे ये एप्लीकेशन आपको दूसरे लोगों के साथ जोड़ती है। जब आप इस एप्प पर किसी के साथ जुड़ जाते हैं तो फिर आप दोनों के ऊपर निर्भर करता है की आप उस रिश्ते को कैसे आगे बढ़ाते हैं। इस एप्लीकेशन की खास बात ये है कि इसमें महिलाएं कभी भी शामिल हो सकती हैं, लेकिन पुरुषों को इसके लिए आवेदन करना पड़ता है। आपकी प्रोफाइल का आकलन महिलाये ग्रेड के आधार पर करती है, और उस के बाद ही आप इस एप्लीकेशन का मजा ले सकते हैं।  
(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

4. वू एप्प/Woo App 
Woo भी ऐसी ही App है जो समान सोशल नेटवर्क या साझा रुचियों के आधार पर आपको आपसे मैच करती प्रोफाइल से जड़ती है। Woo App में शामिल होने के लिए आपको एक गहन जाँच प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। ये आप पहले पूरी तरह से तय करती है कि इसमें केवल सिंगल लोग ही शामिल हों, जिनका उद्देश्य केवल गंभीर रिश्ता हो ना कि मस्ती के लिए सिर्फ सेक्स तक ही सिमित हो। इस एप्लीकेशन की शुरआत 2014 में लोगों को आपस में जोड़ने के मकसद से बनाई गयी थी। अब तक लाखों लोग इस एप्प का फायदा उठा चुके हैं। 
(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

5. ट्रूली मैडली एप्प/Truly Madly App 
Truly Madly भी एक मशहूर देतीं एप्लीकेशन है जो आपको जीवन साथी चुनने के साथ आपको मस्ती करने के लिए अपना पार्टनर चुनने की आज़ादी देती है, लेकिन ये आपको आपके परिचय के आधार पर ही इसमें शामिल करती है। ये किसी भी सोशल नेटवर्किंग प्रोफाइल से आपकी जानकारी उठाकर आपके परिचय की पुष्टि के लिए आपसे एक आइडेंटिटी प्रूफ भी मांगती है। ये प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद ही आपके धर्म, समुदाय और आपकी आय के आधार पर आपको सही साथी चुनने के लिए उपयुक्त लोगों की प्रोफाइल दिखाती है। इस साईट या एप्प  पर प्रोफाइल बनाने के लिए भी आपकी जाँच अच्छी तरह से की जाती है। इसका उपयोग करने वाले लोगों को भरोसे के आधार पर रैंकिंग दी जाती है, इसमें जितनी बेहतर आपकी रैंकिंग होगी, आपका नाम दूसरे मेंबर्स को उतना ही ज़्यादा सुझाया जायेगा। यहाँ ये बात भी ध्यान रखें की ये सभी एप्लीकेशन सिंगल लोगों के लिए है। हाँ वो अलग बात है की आप मस्ती के लिए अपना स्टेटस छुपा भी सकते हैं। 
(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमरी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद
 
Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma
My YouTube : Home Design !deas

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

No comments:

Post a Comment

Advertisement

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Advertisement

Contact Form

Name

Email *

Message *

Wikipedia

Search results

Post Top Ad