BharOS क्या है? सम्पूर्ण जानकारी - LS Home Tech

Saturday, February 4, 2023

BharOS क्या है? सम्पूर्ण जानकारी

 BharOS क्या है? सम्पूर्ण जानकारी। 

जैसा कि आप सब जानते ही होंगे कि किसी भी मोबाइल या कंप्यूटर को काम करने लायक या इस्तेमाल करने लायक बनाने के लिए OS यानी Operating System की जरूरत होती है। लेकिन आज हम सिर्फ मोबाइल के Operating System की बात करने वाले हैं। और जिस OS की हम बात करने वाले हैं वो Made in India है। अभी तक जितने भी OS थे वो सब इंडिया से बाहर के ही थे। Bharat OS जिसे Bhar OS के नाम से भारतीय मोबाइल के लिए बनाया गया है। आइए जानते हैं इसके बारे में।


What is Bharat operating System, Bhar OS
OS क्या होता है?
OS यानी Operating System, जो किसी भी Mobile या Computer को चलाते है, वो ऑपरेटिंग सिस्टम होता है। जैसे कंप्यूटर के लिए Windows, Mac/Macintosh, Linux इत्यादि, ओर मोबाइल के लिए Android, iOS, Windows इत्यादि, कुछ समय के लिए Black Berry का OS भी आया था, जो आजकल प्रचलन में नहीं है। भारत मे सबसे ज्यादा Android मोबाइल इस्तेमाल किये जाते हैं, कुछेक iOS इस्तेमाल किये जाते हैं। मतलब ये है कि Apple के मोबाइल को छोड़कर बाकी सभी मे एंड्राइड इस्तेमाल होता है, चाहे वो Samsung, Motorola, Vivo, Oppo, Micromax, Realmi, Xeomi, 1plus, Gionee ओर बाकी सभी हो।

BharOS क्या है?
BharOS, भारत मे निर्मित एक स्वदेसी ऑपरेटिंग सिस्टम है, जिसे IIT/भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास ने विकसित किया है। IIT मद्रास द्वारा इस OS के द्वारा भारत के करीबन 100 करोड़ मोबाइल User को लाभ पहुंचाने का दावा किया गया है। BharOS के निर्माताओं की ओर से ये बताया गया है कि इस OS में User अपनी जरूरत के हिसाब से किसी भी App का चुनाव कर सकता है। इसका कारण ये बताया गया है कि जब आप कोई भी एंड्राइड मोबाइल लेते हैं तो इसमे पहले से ही बहुत ज्यादा Application मौजूद होती है, जिनमे से ज्यादातर आपके किसी काम की नहीं होती। भार ओएस में ऐसा कुछ भी नहीं होगा, लेकिन इसकी Security बहुत ही ज्यादा मजबूत होगी। BharOS को Privacy-Focused ऑपरेटिंग सिस्टम कहा जा रहा है, जिसे Commercial of the self handsets के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। IIT मद्रास की इनक्यूबेटेड फर्म, J & K Operations ने इसे "आत्मनिर्भर भारत" के तहत निर्मित किया है।

BharOS का बेस क्या है?
वास्तव में BharOS, OSP यानी Open Source Project पे आधारित है, जिसके कारण ये iOS की बजाय Android से ही ज्यादा मेल खाता है। इनमे सबसे बड़ा अंतर यही है कि BharOS पर Google का कोई आधिपत्य नहीं है, ओर ना ही इसमे Google की कोई Service को add किया गया है।

कितना Secure है BharOS?
इसके Developers के अनुसार BharOS, NOTA/Nativ Over The Air अपडेट के साथ बनाया गया है, जो डिवाइस को ज्यादा Secure करता है। इसमे पूरी तरह से जांची गयी Application को Permission दी जाएगी। BharOS का अपना निजी Application स्पेस होगा, जहां से विश्वशनीय एप्प डाउनलोड किये जा सकेंगे, जो सभी सुरक्षा मानकों को पूरा करते होंगे। इसमे मोबाइल के लिए High Security Standard को शामिल किया गया है। इसमे किसी भी Default App को शामिल नहीं किया गया है।

Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

No comments:

Post a Comment

Advertisement

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Advertisement

Contact Form

Name

Email *

Message *

Wikipedia

Search results

Post Top Ad