इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी उपलब्ध कोर्स/Available IT Course Information in Hindi - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, February 10, 2020

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी उपलब्ध कोर्स/Available IT Course Information in Hindi

दोस्तों नमस्कार, हमारी वेबसाइट/Website LSHOMETECH पर आपका स्वागत है, हम अपने इस Portal पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं, जो आपके लिए ज्ञान और जानकारी के प्रयाय होते है, आज की इस पोस्ट में, मैं आपको सुचना प्राद्यौगिकी/Information Technology से सम्बंधित सभी कोर्स जानकारी देने वाला हूँ जो आपको और कहीं से भी नहीं मिलेगी। कृपया पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को पढ़ें, साथ ही टेक्नोलॉजी से जुड़ी किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट के बाईं/Left और दिए गए दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं, या फिर आप साइट के दाईं और दिए गए लेबल को सेलेक्ट कर पढ़ सकते हैं।

IT all Courses Information Technology

Information Technology/इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में कोर्स या शिक्षण 
IT का क्षेत्र बहुत ही विस्तृत है जहाँ पर आप कोई भी IT/आईटी Short Terms/Long Terms कोर्स या सर्टिफिकेशन कर सकते हैं। आमतौर पर IT/आईटी के क्षेत्र में प्रवेश या नौकरी करने के लिए बहुत से Short Terms/Long Terms Course उपलब्ध हैं, इन कोर्स को करके आप इस क्षेत्र में अपनी स्किल्स/Skills को निखार सकते हैं। इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी सर्टिफिकेशन कोर्स 6 महीने से लेकर 1 साल या 2 साल तक के भी होते हैं, इन कोर्स की अवधि कोर्स के प्रकार पर यह निर्भर करती है। सभी कोसों में आपको कोर्स पूरा करने पर IT सर्टिफिकेट दिया जाता है। ये कोर्स लोगों द्वारा कई Information Technology के विषय जैसे क्लाउड कंप्यूटिंग/Cloud Computing, सर्वर/Server, हार्डवेयर/Hardware और नेटवर्किंग/Networking, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग/Computer Programming, सायबर सेक्युरिटी/Cyber Security, एथिकल हैकिंग/Ethical Hacking, ग्राफिक्स डिजाइन/Graphic Design इत्यादि में किए जाते हैं।

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी उपलब्ध कोर्स/Avilable IT Course Information in Hindi
IT/आईटी में कैरियर बनाने के लिए बहुत सारे स्नातक/Undergraduate, परा स्नातक/Postgraduate कोर्स उपलब्ध हैं। इस क्षेत्र में काम की शुरुआत करने के लिए बहुत से सर्टिफिकेशन प्रोग्राम, डिप्लोमा कोर्स भी उपलब्ध होते है। डिप्लोमा या सर्टिफिकेट के साथ ही इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपके पास अच्छी टेक्निकल स्किल्स/Technical Skills का होना भी बहुत ही आवश्यक है। इसमें बहुत सी कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज/Computer Programming Language जैसे Java, JQuery, C, C++ और अन्य में विशेषज्ञता IT/आईटी में करियर बनाने में बहुत ही काम आती हैं।

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी डिप्लोमा कोर्स/Diploma in IT ,Computer Science
IT/आईटी में डिप्लोमा कोर्स Diploma in Computer Science और Diploma in Information Technology बहुत लोकप्रिय हैं। किसी भी डिप्लोमा कोर्स को पूरा होने में 3 से 4 साल लगते है, कोर्स की समय सीमा अलग-अलग कोर्स पर निर्भर करती है। इन दोनों कोर्स के अलावा भी IT/आईटी के क्षेत्र में कदम रखने के लिए बहुत से डिप्लोमा कोर्स उपलब्ध होते हैं, जिनको आप ITI, Vocational या Poly Technic कॉलेजों से कर सकते हैं। इन डिप्लोमा कोर्स में 10th पास विद्यार्थी दाखिला ले सकते है, यहाँ पर दाखिला आपकी योग्यता और रैंकिंग के हिसाब से होता है,  बहुत से प्राइवेट संसथान डोनेशन के हिसाब से भी दाखिला देते हैं। आपका ये डिप्लोमा पूरा होने के बाद आप BE या B-Tech में सीधा दाखिला पा सकते हैं।
इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी या कंप्यूटर साइंस का क्षेत्र में सबसे ज्यादा B.E. या B-Tech, BCA ,BSC आदि अंडरग्रेजुएट/Undergraduate IT/आईटी कोर्स काफी लोकप्रिय हैं। इस फील्ड में जाने वाले ज्यादातर लोग IT/आईटी, कंप्यूटर साइंस/Computer Science,इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन/Electronics & Communication  में इंजिनीरिंग डिग्री/B.E करते हैं। इसके अतिरिक्त इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में अन्य प्रोग्राम जैसे BCA और BSc in IT भी बहुत से लोग करते हैं। इस लाइन में आपकी ग्रेजुएशन पूरी होने के बाद आप आगे पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स जैसे ME, M-Tech, MCA, MSC या PhD प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैं।

BE, B-Tech Course in IT or Computer Science
IT या Computer Science/ कंप्यूटर साइंस में BE या B-Tech कोर्स कर सकते है जो कि एक ग्रेजुएशन प्रोग्राम होता है। इस कोर्स की अवधि 4 साल होती है, जिसमे टेक्निकल विषयों की पढ़ाई के साथ कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भी सिखाई जाती है। इस कोर्स में एडमिशन के लिए आपको 12वीं कक्षा पास होना चाहिए और साथ ही PCM/फिजिक्स -केमिस्ट्री- मैथ्स विषय से पास होना भी अनिवार्य होता है।

BSC IT or Computer Science Course
BSC/बैचलर ऑफ साइंस IT/आईटी और कंप्यूटर साइंस एक ग्रेजुएशन प्रोग्राम होता है, जिसमे इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के विषय शामिल होते हैं। इस कोर्स की अवधि 3 साल होती है, इस कोर्स में भी दाखिला पाने के लिए आपको 12वीं कक्षा पास होना चाहिए और साथ ही PCM/फिजिक्स -केमिस्ट्री- मैथ्स विषय से पास होना भी अनिवार्य होता है।

BCA/Bachelor of Computer Application Program 
कंप्यूटर/Computer या आईटी में जाने के लिए बीसीए/BCA कोर्स भी बहुत से लोग करते हैं, बीसीए का पूरा नाम बेचलर ऑफ कंप्यूटर ऍप्लिकेशन/Bachelor of Computer Application है,  इस कोर्स की अवधि भी 3 साल होती है, इस कोर्स में दाखिला पाने के लिए आपको 12वीं पास होना जरुरी होता है। आप BCA कोर्स पूरा करने के बाद MCA कोर्स कर सकते है, और IT के क्षेत्र में काम कर सकते हैं।
IT/सूचना प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों के लिए इस फील्ड में कई प्रकार की Job होती है। 
जैसे :

  • Support Analyst
  • Database developer
  • Data Scientist
  • Technical Consultant
  • Network Administrator
  • System Administrator
  • System Analyst
  • Technology Specialist
  • Data Scientist
  • Database administrator
  • IT Manager
  • Software Tester
  • Software Engineer
  • Software Architect
  • Software Development Manager
  • Network Engineer
  • Software/Application developer
सूचना प्रौद्योगिकी के विकसित क्षेत्र 
1. संचार प्रौद्योगिकी/Communication Technology में फायदा।
2. बिज़नेस/Business में फायदा।
3. अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी/Space Technology में विकास।
4. ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजी/Transportation Technology में विकास।
5. कृषि प्रौद्योगिकी/Agricultural Technology में विकास।
6. मनोरंजन टेक्नोलॉजी/Entertainment Technology में विकास।
7. शिक्षा में टेक्नोलॉजी/Education Technology में विकास।
8. मेडिकल टेक्नोलॉजी/Medical Technology में विकास। 
9. अर्थव्यवस्था/Economy में विकास। 
10. रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी/Robotics Technology में विकास।
11. कृत्रिम बुद्धिमत्ता/Artificial Intelligence के क्षेत्र में विकास। 

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 
Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma
My YouTube : Home Design !deas

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Newsletter

Advertisement

Post Top Ad

Your Ad Spot