ISP क्या है, ओर हमे किस तरह की सेवाएं देता है? - LS Home Tech

Thursday, May 4, 2023

ISP क्या है, ओर हमे किस तरह की सेवाएं देता है?

ISP क्या है

आजकल इंटरनेट से कोई भी अछूता नहीं है, परोक्ष या प्रत्यक्ष रूप से हर कोई इसके साथ जुड़ा हुआ है, कहीं न कहीं हमारे आजकल के बहुत से कार्य भी इससे जुड़े हुए हैं। क्या आपने कभी जाना कि हमें ये इंटरनेट को ओर कैसे देता है, उनके पास ये इंटरनेट आता कहां से है? आज की इस पोस्ट में हम इसके बारे में विस्तार से आपको बताएंगे। 
What is ISP? ISP means

इसे हम इस तरह से समंझ सकते हैं। आपको कभी भी अपने घर या ऑफिस के लिए इंटरनेट की आवश्यकता होती है, तो आप जिस कंपनी से इंटरनेट कनेक्शन लेते हैं, उस कंपनी को इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर/ISP कंपनी कहते हैं। भले ही आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप हो, LAN नेटवर्किंग के लिए एक राउटर हो, फिर भी आप ISP के कनेक्शन के बिना इन उपकरणों में इंटरनेट का उपयोग नहीं कर सकते, क्योंकि जब तक आपके पास इंटरनेट नहीं होगा, ये सब राऊटर, किसी काम के नहीं होते।

ISP का इतिहास/History of ISP
जब से दुनिया मे इंटरनेट आया है, यानी इंटरनेट का जन्म होने के बाद तेजी से इंटरनेट यूजर की संख्या बढ़ने लगी और इंटरनेट का जोरों शोरों से उपयोग होने लगा, तब उपयोगकर्ता और बड़ी-बड़ी कंपनियों को एक फास्ट इंटरनेट की जरूरत पड़ने लगी, इस समस्या को देखते हुए सन् 1984 में पहली बार “The World” नाम की कंपनी ने सबसे पहले अमेरिका में ISP की सेवाएं शुरू की थी। आजकल इस तरह की बहुत सारी ISP कम्पनी मौजूद है।

हमारे देश भारत में 15 अगस्त 1995 को स्वदेशी कंपनी VSNL यानी VIDESH SANCHAR NIGAM LIMITED के द्वारा इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर की सेवाएं शुरू की गई थी। कुछ सालों बाद भारत में बहुत सी कंपनियों ने इसकी शुरुआत की और देखते ही देखते बहुत सारे शहर ISP कम्पनियों से जुड़ते गए। आज पूरा देश इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के नेटवर्क से जुड़ा हुआ है, जिस किसी को भी फास्ट इंटरनेट सर्विस की जरूरत पड़ती है वह ISP कम्पनी के पास जाकर अच्छी सर्विस प्राप्त कर सकता है।

ISP क्या है? What is ISP in Hindi 
ISP यानी Internet Service Provider, जिसका हिंदी अनुवाद इंटरनेट सेवा प्रदाता अथवा अन्तर्जाल सेवा प्रदाता होता हैं। यह एक ऐसी संस्था होती है, जो इंटरनेट यूजर/उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट सेवा की सुविधा उपलब्ध कराती है। यानि इंटरनेट की सेवा प्रदान कराने वाली कंपनियों को ही ISP कहां जाता हैं, जैसे कि BSNL, MTNL, RELIENCE, AIRTEL, FASTWAY, Idea इनके अलावा और भी बहुत सी कंपनियां है। Internet Service Provider की भूमिका बड़ी अहम होती है, हम तक सेवा प्रदान करने के लिए।

ISP का काम क्या होता है?
ISP यानी कि इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर उन सभी जगहों पर इंटरनेट की सेवा उपलब्ध कराती है, जिन जगहों पर इंटरनेट की जरूरत होती है, जैसे रेलवे, सैन्य संस्थान, मेडिकल, घर, कॉलेज, ऑफिस, स्कूल, बिल्डिंग तथा अन्य स्थान जहां पर इंटरनेट की आवश्यकता होती है, वो उन सभी स्थानों पर इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर अपनी सर्विस देती हैं। ISP/इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर आपसे महीने के कुछ पैसे लेकर इंटरनेट की सुविधा देते हैं। ये अपनी सर्विस सामान्य तौर पर आजकल ऑप्टिकल फाइबर या Wi-Fi, या SATELITE के द्वारा आपको देते हैं।

इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर यूजर को Dial-up और Broadband जैसे सर्विस उपलब्ध कराती है। Dial-up कनेक्शन को फोन लाइन की आवश्यकता होती है, इसलिए वे टेलीफोन लाइन के माध्यम से इन सर्विसेस को उपलब्ध कराते हैं। Broadband connection ISDN, broadband Wireless Access, Cable Modem, DSL, Satellite और Ethernet के माध्यम से ISP अपनी सर्विस प्रोवाइड कराती हैं। सभी ISP के अपने सर्वर होते हैं, और उपयोगकर्ता उन सर्वरों से जुड़े होते हैं। भारत में इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनी की संख्या बहुत अधिक है।

ISP कंपनी मुख्यत तीन प्रकार से कार्य करती है। या ये कहें कि ये कम्पनियां तीन प्रकार की होती है। आज इंटरनेट पूरी दुनिया में फैला हुआ है, बहुत सारी ISP कंपनी इंटरनेट सेवाएं देती है, ऐसे में इनमें कुछ बड़ी कंपनि तो कुछ छोटी कंपनी होती हैं। इन कंपनियों को देखते हुए ISP को तीन भागों में विभाजित किया गया है, Tier-1, Tier-2 और Tier-3। आइए इनके बारे में भी आपको जानकारी दे देते हैं।

Tier-1 ISP क्या है?
Tier-1 ये वो बड़ी कंपनियां होती है जिन कंपनियों की ऑप्टिकल फाइबर केबल पूरी दुनिया में एवं समुद्र में बिछी हुई है, ये कंपनियां सेटेलाइट के माध्यम से भी इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराती हैं। इन कम्पनियों के काम Worldwide होता है।

Tier-2 ISP क्या है?
Tier-2 कंपनी अमूमन अपनी सेवाएं एक ही देश मे देती है, ये Tier-1 कंपनी को कुछ पैसे देकर उनसे इंटरनेट सेवाएं तथा अन्य सर्विस खरीदती है, Tier-2 कंपनी देश के बड़े-बड़े शहरों में अपनी सेवाएं देती है। इसके अलावा वे बड़ी कंपनियों में इंटरनेट सेवाएं प्रदान भी कराती हैं।

Tier-3 ISP क्या है?
यह कंपनी लोकल एरिया तथा शहरों में अपनी सर्विस देती है, Tier-3 कंपनी के माध्यम से ही हम अपने घर एवं ऑफिस में इंटरनेट की सुविधा प्राप्त कर पाते हैं, यह कंपनी Tier-2 कंपनी से इंटरनेट तथा अन्य सर्विस खरीदती हैं। ये ISP का सबसे निचले स्तर होता है।

किसी भी देश मे वहां की इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनी कई तरह से अपनी सर्विस देती है। वो किन-किन तरीकों से अपनी सर्विस उपलब्ध करवाती है, आइए इनके बारे में भी जान लेते हैं। ISP कनेक्शन के प्रकार/Types of ISP connection कितने होते हैं, इस बारे में विस्तृत जानकारी देंगे आपको।

1. Optical Fiber Cable – इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर द्वारा उपयोगकर्ताओं तक इंटरनेट की सुविधा देने के लिए ऑप्टिकल फाइबर केबल को सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि इस केबल के माध्यम से पूरी गति के साथ इंटरनेट की सुविधा उप्लब्ध करवाई जाती है, एक आम केबल के मुकाबले फाइबर ऑप्टिकल केबल में डाटा लाइट के माध्यम से बहुत ही तेज गति के साथ ट्रैवल करता है।

2. Telephone line – आजकल इंटरनेट कनेक्शन का यह तरीका बहुत पुराना हो चुका है, इसमें टेलीफोन लाइन के माध्यम से इंटरनेट की सेवा उपलब्ध कराई जाती है, टेलीफोन लाइन केबल में इंटरनेट की स्पीड काफी कम होती है, इसलिए आजकल लोग इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं, ओर ISP कम्पनियों ने भी ये काम बहुत कम कर दिया है।

3. Wireless/Radio frequency/WiFi – इसमे कोई भी ISP कंपनी विभिन्न तरीकों से वायरलेस नेटवर्किंग की सुविधा प्रदान कराती है। जिन जगहों पर इंटरनेट केबल पहुंचाना सुगम नहीं होता, उन जगहों पर वायरलेस के माध्यम से इंटरनेट की सेवाएं उपलब्ध कराई जाती है। इसमे वायरलेस नेटवर्क के लिए रेडियो फ्रिकवेंसी मशीन का उपयोग किया जाता हैं। एक रिसीवर के द्वारा इन सिग्नल को प्राप्त करके इंटरनेट का इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही WiFi टेक्नोलॉजी के द्वारा भी इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है।

4. Satellite Connection – किसी विशेष काम के लिए किसी खास संस्थान को बिना किसी रुकावट के High Speed प्रदान करने के लिए, Satellite के माध्यम से भी इंटरनेट सेवाएं दी जाती है। बड़ी कंपनियां सेटेलाइट कनेक्शन की सुविधा देती है। इस तरह के कनेक्शन की कीमत बहुत ज्यादा होती है। बहुत सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने बड़े कामों के लिए सेटेलाइट कनेक्शन खरीदती है।

ISP कंपनी के नाम/Name of ISP company
भारत में कुछ जाने-माने इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनियां है, जिनकी सर्विस आज पूरे देश में फैली हुई है। इन कंपनियों के माध्यम से ही हमारे घर तक केबल या वायरलेस के माध्यम से इंटरनेट पहुंचता है, इसलिए इन कंपनियों का नाम जानना भी जरूरी है।

भारत की Tier-1 इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनी
Jio, Airtel, BSNL, Tata, Reliance, इत्यादि है। इसके अलावा Tier-2 और Tier-3 के अंतर्गत कई छोटी और रीजनल कम्पनियां भी शामिल हैं। ये सभी  Tier-1 कंपनी से सर्विस खरीद कर उपयोगकर्ताओं को सर्विस देती है, जैसे Citi Cable, FastWay इत्यादि।

ISP की विशेषताएं/Features of ISP
ISP/इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर की काफी सारी विशेषताएं है, जैसे कि वे High Speed इंटरनेट, अच्छी सर्विस एवं कम बजट वाले प्लान उपलब्ध कराते हैं। चलिए इनके बारे में ओर ज्यादा जान लेते हैं।

High Speed Internet – एक आम नेटवर्क के मुकाबले इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनी के द्वारा ली गई नेटवर्क की गति काफी तेज होती है, इस नेटवर्क के माध्यम से किसी भी फाइल या डाटा को बहुत तेजी से डाउनलोड किया जा सकता है।

Fast Customer Service – इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के द्वारा यूजर के सॉल्यूशन्स के लिए अच्छी कॉलिंग सर्विस प्रोवाइड कराई जाती है, ताकि किसी भी तरह की प्रॉब्लम आने पर उस प्रॉब्लम को जल्द से जल्द ठीक कर दिया जाए।

Affordable Internet Plan – आम उपयोगकर्ता आसानी से कम से कम बजट वाले इंटरनेट प्लान का उपयोग कर सके ये कम्पनियां हर तरह के प्लान उपलब्ध करवाती है। जिस प्रकार मोबाइल के इंटरनेट प्लांस आते हैं, ठीक उसी प्रकार इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के भी अपने प्लान होते हैं, जिनमें आम उपयोगकर्ता के लिए एक कम बजट वाला प्लान होता है, और ज्यादा तेज इंटरनेट एवं ज्यादा डाटा उपयोग करने वाले के लिए एक अलग प्लान या पैकेज होता हैं।


Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design


हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

OMEN TRENSCEND
OMEN COOLING
OMEN INTEL PROCESSOR
What is OMEN

No comments:

Post a Comment

Advertisement

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Advertisement

Contact Form

Name

Email *

Message *

Wikipedia

Search results

Post Top Ad